शादी किसी भी लड़की के जीवन का सबसे बड़ा डिसिजन होता है। अगर इसमें जरा सी भी चूक हो जाए तो यकीनन आपको जीवनभर पछताना पड़ता है। वैसे तो हर पैरेंट्स अपनी बेटी के लिए सबसे अच्छा घर देखते हैं। लड़के के काम से लेकर उसका बैगग्राउंड चेक करते हैं, लेकिन फिर भी लड़के के स्वभाव का पता लगा पाना इतना भी आसान नहीं होता। कई बार ऐसा भी होता है कि लड़का शायद अच्छा हो लेकिन वह आपके लिए सही ना हो और इस बात का पता सिर्फ और सिर्फ आप ही लगा सकती हैं।

अगर आपके लिए कोई रिश्ता आया है या फिर आप स्वयं किसी व्यक्ति से शादी करने का मन बना रही हैं तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि वह आपके लिए सही है भी या नहीं। वैसे तो शादी से पहले किसी व्यक्ति को पूरी तरह जान पाना या समझ पाना संभव नहीं होता, लेकिन फिर भी आप कुछ आसान संकेतों से इस बात को समझ सकती हैं कि वह व्यक्ति आपके लिए सही है या नहीं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़े: जब करीना कपूर ने सास शर्मिला टैगोर से पूछा बेटी और बहू में फर्क, तो उन्होंने दिया दिल जीत लेने वाला जवाब 

इमोशनल सपोर्ट

know you are marrying the  right person inside

यकीनन आप अपने पार्टनर के साथ पूरी लाइफ हैप्पीनेस के साथ बिताना चाहेंगी और ऐसा तभी संभव है, जब आपको उससे इमोशनल सपोर्ट मिले और वह आपकी ताकत बने। अगर आप अपने होने वाले पार्टनर को अपनी फीलिंग्स या सपनों के बारे में बताती हैं और उसकी बातों से आपको लगता है कि वह जीवनभर आपका साथ देगा और आपके फैसलों का सम्मान करेगा तो आप ऐसे व्यक्ति के साथ जीवन बिताने के बारे में सोच सकती हैं। वहीं दूसरी ओर, अगर सामने वाले व्यक्ति की बातें आपको नेगेटिव, सेल्फिश, क्रिटिकल लगती हैं या फिर वह आपकी बातों के बाद साइलेंट हो जाता है तो यह संकेत है कि आप गलत व्यक्ति के साथ जुड़ने जा रही हैं।

Recommended Video

प्यार व अपनापन

know you are marrying the  right person inside

एक रिश्ते को सफल बनाने के लिए प्यार, अपनापन व एक-दूसरे का सम्मान करना बेहद जरूरी है। अगर आपका होने वाला जीवनसाथी आपसे आई लव यू कहता है तो सिर्फ इतना ही आपके लिए काफी नहीं है। जरूरी यह है कि वह आपकी छोटी-छोटी बातों का कितना ख्याल रखता है। मसलन, वह आपकी बात सुनता है या नहीं, जब आप लेट हो जाती हैं तो वह आपको फोन करता है या नहीं, आपके प्रति अपना प्यार प्रदर्शित करता है या नहीं। अगर आपको उस व्यक्ति के साथ अपनापन महसूस हो, तभी आप आगे की सोचें।

करें बात

know you are marrying the  right person inside

एक व्यक्ति को शादी से पहले ही पूरी तरह जान पाना संभव नहीं है और दो अलग-अलग व्यक्ति होने के कारण आपका स्वभाव, सोचने का तरीका व लाइफ गोल्स अलग हो सकते हैं। ऐसे में आप शादी से पहले मैरिज इश्यू पर बात करके भी यह समझ सकती हैं कि वह व्यक्ति कितना अंडरस्टैडिंग है। आपको सामने वाले व्यक्ति के जवाबों से यह अंदाजा हो जाएगा कि वह व्यक्ति आपके लिए कितना सही है।

इसे भी पढ़े: HZ Exclusive: दिल्ली सरकार की महिला सुरक्षा के दावों की खुली पोल, HerZindagi की ग्राउंड रिपोर्ट

बदलाव की उम्मीद

know you are marrying the  right person inside

हम सभी में ऐसी कुछ बुरी आदतें होती हैं, जिस पर हमें काम करने की जरूरत होती है। कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता। लेकिन एक अच्छा जीवनसाथी वही माना जाता है जो अपने पार्टनर से बदलाव की उम्मीद रातों-रात ना करें। अमूमन भारतीय घरों में पुरूष सोचते हैं कि शादी के बाद लड़की एक दिन में ही उनके तौर-तरीकों से जीने लग जाए। लेकिन ऐसा संभव नहीं है। वहीं दूसरी ओर, एक अच्छा पार्टनर खुद व अपने जीवनसाथी को समय देता है और साथ ही एक-दूसरे की ताकत बनकर खड़ा होता है ताकि वे दोनों ही जीवन में आए बदलावों के साथ सामजस्य बिठा सके।