बच्चों की आदत होती है कि वह घर पर खाली नहीं बैठ सकते। उन्हें खेलना-कूदना काफी पसंद होता है और इसलिए कभी वह पार्क में तो कभी दोस्तों के साथ खेलते रहते हैं। लेकिन जब बारिश होती है तो बाहर जाकर खेलना उनके लिए संभव नहीं होता और घर पर रहकर उन्हें समझ नहीं आता कि वह क्या करें। ऐसे में वह घर पर रहकर उन्हें काफी बोरियत होती है और वह बड़ों को परेशान करते हैं और बोर होने की शिकायत करते हैं। कभी-कभी उनके ज्यादा परेशान करने पर पैरेंट्स उन्हें डांट भी देते हैं। बच्चों को डांटना किसी समस्या का हल नहीं है। जरूरी है कि आप बच्चों को बिजी रखने के कुछ तरीके ढूंढे। आप घर पर रहकर ही उनके साथ ऐसी कई एक्टिविटी कर सकती हैं, जिसमें न सिर्फ उनको मजा आएगा, बल्कि उनका सारा समय किस तरह बीत जाएगा, इसका उन्हें पता ही नहीं चलेगा। तो चलिए जानते हैं कि बारिश के दिनों में बच्चों को कैसे रखें बिजी-

इसे भी पढ़ें: Happy Parenting: बच्चे को कंट्रोल करने के बजाय इन 5 तरीकों से बढ़ाएं उसका कॉन्फिडेंस

ट्रेज़र हंट

how to keep your kids busy on rainy days inside

बच्चों को कुछ एडवेंचर्स करना काफी पसंद होता है। ऐसे में आप घर पर ही उनके लिए एक ट्रेज़र हंट प्लान कर सकती हैं। इसके लिए आप उन्हें घर में उनका पसंदीदा खिलौना या फिर कुछ और ढूंढने के लिए कहें। लेकिन उस खिलौने को ढूंढने का तरीका काफी अलग होगा। इसमें आप उसे अलग-अलग कार्ड पर हिंट दें। जब वह एक हिंट को समझकर पूरा करेगा, तभी उसे अगला हिंट मिलेगा। इस तरह सभी कार्डस को समझ-समझकर ही वह आखिरी में जीतेगा। आप मानें या न माने, लेकिन इसमें बच्चे का समय भी आसानी से बीत जाएगा और उसे काफी मजा भी आएगा।

क्राफ्टिंग 

how to keep your kids busy on rainy days inside

चूंकि अब बच्चा बाहर खेलने नहीं जा सकता, लेकिन आप यह कोशिश करें कि वह घर पर ही अपनी क्रिएटिविटी को एक्सप्लोर कर पाए। इसके लिए आप उसे आर्ट एंड क्राफ्ट का कुछ सामान जैसे कलर्स, ग्लू, रिबन, स्टार्स, पेपर आदि दें और उससे कहें कि वह अपनी मर्जी से उससे कुछ बनाए। इस तरह उसे कुछ नया करने को मिलेगा। वहीं अगर उसे पहले से ही कुछ बनाना आता है, तो उसकी जरूरत के हिसाब से भी सामान दिया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: सुपर मॉम बनने, मगर न करें ये गलतियां

होम सिनेमा

how to keep your kids busy on rainy days inside

यह भी बच्चे के साथ वक्त बिताने का एक अच्छा तरीका है। इसके लिए आप घर में ही होम सिनेमा का सेटअप करें। आप कमरे की लाइट को धीमा करके बच्चे की फेवरिट मूवी लगाएं। मूवी देखते समय अपने साथ पॉपकॉर्न, कोल्ड ड्रिंक और कुछ स्नैक्स रखना न भूलें। इससे मूवी देखने का मजा कई गुना बढ़ जाएगा।

कलरिंग का कमाल

how to keep your kids busy on rainy days inside

अगर आपका बच्चा उम्र में काफी छोटा है और क्राफ्टिंग या ट्रेज़र हंट खेलना उसके लिए संभव नहीं है तो आप उसे कलरिंग करके खुद को एक्सप्रेस करने दें। आप बच्चे को कलरिंग बुक और कुछ कलर्स दें। कलरिंग करना हर बच्चे को काफी पसंद होता है। हालांकि कलरिंग करते समय आप उसे बीच-बीच में टोके नहीं। उसे अपनी मर्जी से खुलकर कलरिंग करने दें।