घर में हमारे ऐसे कई पौधे होते हैं, जो अपने औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं। इसमें तुलसी, पुदीना, और करी पत्ता आदि शामिल हैं, लेकिन इसके अलावा कुछ लोग अपने घरों में अजवाइन का भी पौधा लगाते हैं। जी हां, कई सारे गुणों से भरपूर अजवाइन के बीज ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। बता दें कि इस पौधे की खुशबू घर के चारों तरफ फैल जाती हैं, और सुबह-सुबह इसकी पत्तियों को चबाने से ना सिर्फ पेट सही रहता है बल्कि कई अन्य शारीरिक परेशानियां भी दूर हो जाती हैं।

आपको बता दें कि अजवाइन का पौधा एक गमले में भी लगाया जा सकता है। आप इसके साइज के अनुसार बाद में किसी खुले स्थान या फिर बड़े गमले में शिफ्ट कर सकती हैं। अजवाइन के बीज से आप घर पर पौधा लगा सकती हैं। इसके अलावा आप इसका पौधा भी खरीदकर ला सकती हैं। घर में इस्तेमाल होने बीज को नहीं बल्कि नर्सरी से खरीदे हुए बीज लाएं और फिर इसे घर पर लगाएं। 

कैसे लगाएं अजवाइन पौधा

AJWAIN plant

अजवाइन का पौधा लगाने के लिए अधिक मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि अगर यह पौधा शुरू में ग्रो नहीं करता है तो समझ जाएं कि इसे नहीं लगाया जा सकता है। इसलिए हेल्दी पौधा ही खरीदें, अब गमले में लगाने से पहले मिट्टी में 1 कप रेत, कोको पीट, और गोबर को मिक्स कर दें। गोबर कंपोस्ट(चायपत्ती कंपोस्ट) का काम करेगा और इससे पौधा हेल्दी तरीके से ग्रो करेगा। अगर आप रेत की जगबलुई दोमट मिट्टी का उपयोग करें तो बेस्ट होगा। ध्यान रखें कि अजवाइन में अधिक खाद इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं है। जब पौधा ग्रो करने लगे तो नियमित धूप दिखायें और पानी का छिड़काव करें। वहीं आपको शुरुआत में पौधे को सिर्फ 2 घंटे के लिए ही धूप में रखना है, फिर इसे अंदर छांव में लाकर रख दें।

इसे भी पढ़ें: पपीते के पेड़ पर नहीं लग रहे फल तो करें ये काम

किस मौसम में लगाएं अजवाइन का पौधा

way to grow ajwain plant

बारिश या फिर सर्दी का मौसम अजवाइन के पौधे को लगाने के लिए उपयुक्त समय है। दरअसल बारिश के मौसम में गर्माहट और ठंडक दोनों रहती है, जो पौधे के लिए नुकसानदायक नहीं है। हालांकि गर्मी में इसे लगाने में थोड़ी मुश्किलें आती हैं। जब अजवाइन का पौधा हल्का बड़ा हो जाए तो इसे चौड़े गमले में शिफ्ट कर दें, ताकि यह आसानी से ग्रो कर सके। बता दें कि कुछ लोग इसकी पत्तियों को पकौड़े बनाने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में आप पत्तियों को जब भी तोड़ें, नीचे से तोड़ें। ऊपर से तोड़ने से इनकी ग्रोथ रुक सकती है। वहीं अजवाइन के पौधे का दाना गर्मी में पकना शुरू हो जाता है। अजवाइन(अजवाइन की पत्ती) पूरे 150 दिन में पककर तैयार हो जाती है। तब तक आपको पौधे का ख्याल रखना होगा।

इसे भी पढ़ें: बरसात में इन पौधों की होती है अच्छी ग्रोथ, आप भी अपने गार्डन में जरूर लगाएं

Recommended Video

ध्यान रखें ये जरूरी बात

carom plants

  • अजवाइन के पौधे में कीड़े-मकोड़े जल्दी नहीं लगते हैं, ऐसे में अधिक खाद या फिर अन्य कीटनाशक का उपयोग ना करें। इससे पौधा खराब हो सकता है।
  • अजवाइन के पौधे को अच्छी धूप दिखाने की आवश्यकता होती है, ऐसे में रोजाना शाम में पानी का छिड़काव करें और धूप जरूर दिखाएं। वहीं इस पौधे में रोजाना पानी का सिर्फ छिड़काव करना है। अगर मिट्टी में नमी है तो दोबारा पानी ना डालें।
  • अगर फल आने के बाद इसमें फंगस या फिर अन्य कीड़े लगने की समस्या हो रही है तो आप ऑर्गैनिक कीटनाशक का इस्तेमाल कर सकती हैं। जैसे साबुन या फिर हींग का पानी घोलकर एक स्प्रे बॉटल में भर लें और फिर इसे पौधों के पास स्प्रे करें।

इन टिप्स की मदद से अजवाइन का पौधा घर पर जरूर लगाएं। साथ ही, आपको ये लेख पसंद आया हो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।