जब हम कॉलेज से प्रोफेशनल लाइफ में कदम रखते हैं तो पूरी दुनिया ही बदल जाती है। दोस्तों के साथ कैंटीन की मस्ती, खाली टाइम में घूमना या मूवी देखना तो जैसे खत्म ही हो जाता है। फुल टाइम जॉब में आपको न सिर्फ आठ-दस घंटे ऑफिस में बैठकर काम करना होता है, बल्कि कई बार तो घर से भी काम करना पड़ता है। शुरू में आप इसे मैनेज कर भी लें, लेकिन जब आपकी शादी हो जाती है तो नए घर में प्रवेश के साथ ही आपको कई नई जिम्मेदारियां भी उठानी पड़ती है। आप न तो अपनी प्रोफेशनल लाइफ से समझौता कर सकती हैं और न ही प्रोफेशनल लाइफ के कारण अपनी मैरिड लाइफ को प्रभावित कर सकती हैं। अक्सर देखने में आता है कि वर्किंग वुमन शादी के बाद सिर्फ अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को ही बैलेंस करने में लगी रहती है, वह खुद के लिए तो समय निकाल ही नहीं पाती, जिसके कारण वह मन ही मन चिड़चिड़ी होती चली जाती है। अगर आप भी सिर्फ अपनी जिम्मेदारियों को ही निभाने में लगी रहती हैं तो यकीनन आपने भी अपने स्वभाव में बदलावों को महसूस किया होगा। तो चलिए आज हम आपको उन आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप बेहद बिजी शेड्यूल में भी खुद के लिए समय निकाल सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: रिश्ते में जरूरत से ज्यादा ईमानदारी भी डाल सकती है दरार, जानिए कैसे

यूं निकालें समय

find time for yourself between job and relationship inside three

खुद के लिए समय निकालना मुश्किल है, लेकिन आप आसान तरीकों से इस कठिन काम को भी आसान बना सकती हैं। मसलन, जब आप घर से ऑफिस या ऑफिस से घर जा रही हों तो अपने फोन में ही बिजी न रहें। बल्कि वह करें, जिससे आपको सुकून मिले। आप अपनी पसंद से गाने सुन सकती हैं या कोई अच्छी सी किताब पढ़ सकती हैं। कोशिश करें कि ट्रैवलिंग के दौरान आप घर या ऑफिस के काम के बारे में न सोचें, बल्कि यह समय सिर्फ और सिर्फ खुद के लिए ही बचाएं।

उठें थोड़ा जल्दी

find time for yourself between job and relationship inside two

अगर आप खुद को थोड़ा वक्त देना चाहती हैं तो आपको खुद के लिए अतिरिक्त मेहनत भी करनी होगी। इसके लिए आप अपने पार्टनर से थोड़ा जल्दी उठें। आप चाहें तो इस दौरान मेडिटेशन या योगा करें। इससे आपको खुद के भीतर एक उर्जा महसूस होगी। अगर आपका कुछ भी करने का मन नहीं है तो बस एक कप चाय बनाएं और बालकनी में बैठकर पीएं। इससे भी आपको काफी सुकून मिलेगा। अगर आप सुबह की शुरूआत में खुद को थोड़ा वक्त देंगी तो इससे आपका पूरा दिन भी काफी अच्छा गुजरेगा।

इसे भी पढ़ें: ऑफिस के किसी साथी से हो गया है प्यार तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

करें कोई एक्टिविटी

find time for yourself between job and relationship inside one

अगर आप रोज अपने लिए समय नहीं निकाल पाती हैं तो कम से कम सप्ताह के अंत में तो खुद को थोड़ा समय दें। आप कोशिश करें कि कम से कम एक एक्टिविटी ऐसी हो, जो सिर्फ आप अपने लिए ही करें। इस एक्टिविटी में आपको अपने पार्टनर को भी शामिल करने की जरूरत नहीं है। आप चाहें तो वीकेंड पर अपने दोस्तों से मिल सकती हैं या आर्ट क्लास लें सकती हैं, एक मार्शल आर्ट सीख सकती हैं या फिर किसी एक बुक क्लब में शामिल हो  सकती हैं। यह पूरी तरह आपके उपर है कि आप क्या करना चाहती हैं। कोशिश करें कि आप सप्ताह में कम से कम कुछ घंटे तो ऐसे बिताएं, जहां पर आप किसी की पत्नी नहीं हैं, आप पर किसी तरह की घरेलू जिम्मेदारी नहीं है और न ही आप एक ऑफिस वर्कर है। पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ से दूर आप खुद को भी थोड़ा समय देना सीखें। यह न सिर्फ आपके लिए बल्कि आपके पर्सनल और प्रोफेशनल रिश्तों को हेल्दी बनाए रखने के लिए भी उतना ही जरूरी है।