• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Janmashtami Matki Decoration: लड्डू गोपाल की पसंदीदा माखन की मटकी को सजाएं कुछ इस तरह

इस बार जन्माष्टमी आप माखन की मटकी को कई अलग-अलग तरीकों से सजा सकती हैं और कान्हा को खुश कर सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -09 Aug 2022, 18:47 ISTUpdated -10 Aug 2022, 12:47 IST
Next
Article
Shree krishna matkifod

जन्माष्टमी बस आने को है और इस मौके पर घर-घर में कई तरह की तैयारियां की जाती है। कान्हा के जन्मदिन पर लोग घर को कई अलग-अलग तरीकों से सजाते हैं। हालांकि, जब बात जन्माष्टमी के डेकोर की हो तो सिर्फ कन्हैया का झूला सजाना ही काफी नहीं है। बल्कि उनकी मटकी को भी एक अलग अंदाज में सजाया जा सकता है। भगवान कृष्ण का माखन के प्रति प्रेम उनके भक्तों से छिपा नहीं है। 

कृष्ण जन्माष्टमी का मौका हो और कान्हा की पसंदीदा चीज उन्हें अर्पित ना की जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। कृष्ण जन्माष्टमी पर घर की सजावट माखन की मटकी को सजाए बिना पूरी हो ही नहीं सकती। कुछ जगहों पर तो दही हांडी का प्रोग्राम भी रखा जाता है, ऐसे में हांडी या मटकी को सजाने के लिए आप फूलों के अलावा भी कई चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको इस साल जन्माष्टमी के अवसर पर माखन की मटकी को सजाने के कई अलग-अलग तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

करें पेंटिंग का इस्तेमाल

यह एक आसान तरीका है माखन की मटकी को सजाने का। हालांकि, पेंटिंग का इस्तेमाल करके आप कई कलर व पैटर्न के साथ एक्सपेरिमेंटल हो सकती हैं। इसके लिए, आप सबसे पहले रेड या गोल्डन जैसे शेड से मटकी को बेस कलर दें। इसके बाद आप ग्रीन, व्हाइट व अन्य कई शेड्स से कुछ पैटर्न मटकी पर उकेरें। अगर आप ड्राइंग में अच्छी हैं तो ऐसे में आप मटकी पर कान्हा की तस्वीर या उनकी बांसुरी व मोर पंख का खूबसूरत सा डिजाइन भी बना सकती हैं। यह देखने में बेहद की आकर्षक लगेगा।

matki painting for janmashtami

इसे जरूर पढ़ें- घर में रख रहे हैं राधा-कृष्ण की मूर्ति, तो इन वास्तु नियमों का रखें ध्यान 

कुंदन व मोतियों से सजाएं मटकी

अगर आप इस तरह मटकी सजाती हैं तो यह देखने में बेहद ही खूबसूरत लगेगी। इसके लिए, पहले आप मटकी पर बेस कलर पेंट करें और उसे सूखने दें। ध्यान दें कि बेस कलर ऐसा हो, जिसमें आपके मोती की खूबसूरती और भी निखरकर सामने आए। इसके बाद आप ग्लू की मदद से मोतियों को एक खास पैटर्न में सजाएं। अगर आपको मोतियों व कुंदन से डिजाइन बनाने में समस्या हो रही है तो पहले आप पेंसिल से डिजाइन को ड्रॉ भी कर सकती हैं। अंत में, आप उस पर ग्लू लगाकर मोती चिपकाएं।

kundan moti krishna matki

गोटा पट्टी से सजाएं मटकी

यह भी मटकी को सजाने का एक बेहतरीन तरीका है। अगर आप डिजाइनिंग में कच्ची हैं तो ऐसे में आप गोटा पट्टी से मटकी को सजाएं। इसके लिए आप सबसे पहले एक रेड कलर का पतला कपड़ा लें और उसे मटकी पर चिपकाएं। अब आप गोटा पट्टी लेकर उसे एक खूबसूरत पैटर्न में सजाएं। इस तरह की मटकी देखने में बेहद ही खूबसूरत लगती है। अगर आप माखन की मटकी को इस तरह से सजा रही हैं तो कान्हा की बासुरी भी इसी तरह से डेकोरेट करें और उसे एक साथ रखें। 

gota patti krishna matki

इसे जरूर पढ़ें- जानिए 5000 साल पुराने नंद बाबा के घर के बारे में जहां बीता था श्री कृष्ण का बचपन 

एक्सेसरीज का करें इस्तेमाल 

अगर आप कान्हा को प्रसन्न करने के लिए माखन की मटकी को एक बेहद ही अलग तरीके से सजाना चाहती हैं, तो ऐसे में आप कुछ खास तरह की एक्सेसरीज का इस्तेमाल कर सकती हैं। मसलन, अगर आप मटकी को लटका रही हैं तो ऐसे में आप मटकी के नीचे टैसल्स हैंग कर सकती हैं। इसी तरह, आप कान्हा के प्रिय मोर पंख आदि को भी मटकी पर चिपका सकती हैं और उसकी खूबसूरती को कई गुना बढ़ा सकती हैं।

 

तो इस साल आप माखन की मटकी को किस तरह सजाना पसंद करेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। साथ ही माखन की मटकी की तस्वीर भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।   

Credit- freepik, amazon

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।