• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial

व्हाइट लेदर शूज को साफ करने का आसान तरीका जानें

अगर आपके सफेद जूते गंदे हो गए हैं, तो आप इसके लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं।
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -21 Jun 2022, 19:36 ISTUpdated -21 Jun 2022, 19:51 IST
Next
Article
how to clean leather shoes in hindi

क्या आपके पास लेदर सफेद जूते हैं? पर आप इन्हें पहनने से पहले कई बार सोचती हैं, क्योंकि यह जल्दी गंदे हो जाते हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको गंदे से गंदे व्हाइट लेदर के जूते को साफ करने का आसान तरीका बताएंगे। बस इसके लिए आपको टूथपेस्ट की जरूरत पड़ेगी। इसका इस्तेमाल कर चुटकियों में जूते साफ हो जाएंगे। अब आप सोच रही होंगी कि कैसे तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल

toothpaste for cleaning

किसी भी प्रकार के जूतों को साफ करने के लिए टूथपेस्ट एकदम बेस्ट ऑप्शन है। लेकिन अगर आपके लेदर शूज गंदे हो गए हैं तो इसके लिए नॉन जेल टूथपेस्ट का उपयोग करें। क्योंकि जेल वाले टूथपेस्ट में ऐसे इंग्रीडियंट्स पाए जाते हैं, जिससे जूते खराब हो सकते हैं। आप चाहें तो कलर्ड टूथपेस्ट से भी जूते साफ कर सकती हैं। 

टेस्ट करके देखें

अगर आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर रही हैं तो जूते पर एक बार टेस्ट कर लें। क्योंकि बाजार में कई टूथपेस्ट मिलते हैं, जिनमें अलग-अलग इंग्रीडियंट्स होते हैं। यानी जूते के किसी भी पार्ट पर थोड़ा सा पेस्ट लगा लें। करीब 20 मिनट बाद इसे साफ कर लें। अगर टूथपेस्ट की वजह से दाग लगता है, तो इसका उपयोग न करें।  

इसे भी पढ़ें: इन 5 तरह के जूतों पर लगे दाग अब चुटकियों में होंगे साफ

टूथब्रश से करें स्क्रब

cleaning tips ()अब एक टूथब्रश लें। इस पर थोड़ा सा पेस्ट लगाएं और जूतों को अच्छे से स्क्रब करें। स्क्रबिंग करते वक्त ज्यादा दबाव न डालें। इससे जूता खराब हो सकता है। बस हल्के हाथों से स्क्रब करें। टूथपेस्ट से स्क्रब करने के बाद इसे सूखने के लिए रख दें। क्योंकि अगर टूथपेस्ट सही से सूखेगा नहीं तो जूता साफ नहीं होगा। इसमें आधे घंटे से ज्यादा का समय लग सकता है। अब जब यह सूख जाए तब आपको जूते को गीले कपड़े से साफ करना होगा। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जूते से टूथपेस्ट निकलना चाहिए। (जूतों की देखभाल करने के टिप्स)

इसे भी पढ़ें: सफेद जूते पर लगे जिद्दी दाग और गंदगी को चुटकियों में साफ कर देगा बेकिंग सोडा, जानें कैसे

जूते सुखाएं

easy cleaning hacks

अब आखिरी स्टेप जूतों को अच्छे से सूखाना है। इसके लिए एक साफ कपड़ा लें और जूते पर दबाएं। कपड़ा नमी को सोख लेगा। आप चाहें तो सामान्य तरीके से भी इन्हें सूखा सकती हैं। (जूतों के लिए क्लीनिंग हैक्स)

 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।