सर्दियों के मौसम में सबसे बड़ी समस्या होती है कपड़ों को बार-बार ड्राई क्लीन करवाना। सर्दियों के कपड़े खासतौर पर हैवी ब्लेज़र और जैकेट आपकी छोटी सी गलतियों के वजह से जल्दी गंदे दिखने लगते हैं और ड्राई क्लीनिंग न होने पर ये आपके स्टाइल में भी ग्रहण लगा देते हैं। वैसे तो जब महंगे कपड़ो की बात आती है तो हर कोई उन्हें साफ़ करने के लिए ड्राई क्लीनिंग की मदद लेता है जिससे उनकी चमक भी बनी रहे और उनका फैब्रिक भी खराब न हो।

लेकिन बार-बार ड्राई क्लीनिंग आपके बजट को भी खराब कर सकती है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिनसे आप हैवी ब्लेजर को  बिना ड्राई क्लीन करवाए भी घर पर ही साफ़ कर सकती हैं और इसकी चमक भी बनाए रख सकती हैं।  

ब्लेज़र को ब्रश से करें साफ़ 

cleaning with brush

अगर आपका ब्लेजर बहुत ज्यादा गंदा नहीं है तो इसकी धूल झाड़ने के लिए आप ब्लेजर साफ़ करने वाले ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस तरह के ब्रश का इस्तेमाल किसी भी तरह की धूल साफ़ करने में मदद करता है और बिना ड्राई क्लीनिंग के भी कुछ समय के लिए ब्लेज़र को साफ़ दिखाता है। यदि आप रोज़ ब्लेजर कैरी करने से पहले इसे ब्रश से साफ़ करेंगी तो इसमें धूल इकट्ठी नहीं हो पाएगी और ये लंबे समय तक साफ़ दिखेगा। 

इसे जरूर पढ़ें:घर पर इस तरह से धोए जा सकते हैं Dry Cleaning वाले कपड़े, महंगे और नाजुक कपड़ों के लिए अपनाएं ये हैक्स

शैम्पू से करें सफाई 

अगर आप ब्लेजर की घर में ही सफाई करना चाहती हैं तो एक बड़े टब में शैम्पू को कुछ बूंदें डालें और टब को पानी से भर दें जिससे शैम्पू पानी में अच्छी तरह घुल जाए। इस घोल में कम से कम 10 मिनट के लिए ब्लेजर डुबोएं और ध्यान रखें कि ब्लेज़र को मोड़कर भिगोने की बजाय इसे सीधा ही भिगोएं जिससे इसमें किसी तरह की सिलवटें न पड़ें। 10 मिनट बाद इसे शैम्पू के घोल से निकालकर सादे पानी से भरे तब में भिगोकर रखें और इसका शैम्पू अच्छी तरह से साफ़ कर लें। जब ब्लेज़र साफ़ हो जाए इसे एक हैंगर में लटकाकर छोड़ दें और सूखने तक इसे हैंगर में ही लटकाए रखें। इसे कभी भी निचोड़कर न सुखाएं और तेज धूप में फैलाने की बजाय हल्की धूप वाले स्थान पर सुखाएं। (घर पर ऐसे वॉश कर सकती हैं सिल्क साड़ी)

लिंट रोलर से करें साफ़ 

lint roller cleaning

जब भी आप ब्लेजर को घर पर ही साफ़ करना चाहती हैं इससे किसी भी गंदगी या रोएं हटाने के लिए आप लिंट रोलर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। लिंट रोलर ब्लेजर से किसी भी गंदगी को साफ़ करने में मदद करेगा। इसके साथ भी यदि नियमित इस्तेमाल से आपके ब्लेजर में रोएं हो गए हैं, तो इन्हें साफ़ करने के लिए भी आप लिंट रोलर का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

Recommended Video

सिरका से कॉलर की करें सफाई 

माइल्ड शैम्पू या साबुन के अलावा आप ब्लेजर की सफाई के लिए सिरका का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। लेकिन सिरका को सीधे ब्लेजर में लगाने की बजाय पानी और सिरका की बराबर मात्रा लेकर घोल बनाएं और इसका इस्तेमाल कॉलर को साफ करने के लिए करें। इसके लिए एक कॉटन को सिरका के घोल में डुबोएं और ब्लेजर के गंदे हिस्से जैसे कॉलर और स्लीव्स में रगड़ें। इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें और 5 मिनट बाद गीले कपड़े से इसे साफ़ कर लें।  

इसे जरूर पढ़ें:घर पर धो रही हैं लेदर जैकेट, तो इन बातों का रखें ध्यान

रखें इन बातों का ध्यान 

hanging in hanger

  • जब भी आप ब्लेजर को घर पर साफ़ कर रही हैं तब इसमें लिखे इंस्ट्रक्शंस को जरूर देखें। इसे कभी भी गर्म पानी से साफ़ न करें क्योंकि ये इसमें रोएं का कारण बन सकता है। हमेशा ब्लेजर साफ़ करने के लिए ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें। 
  • ब्लेजर को साफ़ करते समय आम डिटर्जेंट का इस्तेमाल ना करें इसके लिए किसी माइल्ड लिक्विड या शैम्पू का इस्तेमाल करें। इसे धोने के बाद कभी भी वाशिंग मशीन में न सुखाएं। इसे सुखाने के लिए किसी हैंगर में सीधे ही टांगें और इसका पानी अच्छी तरह से निकलने दें।  
  • ब्लेजर में लगे दाग को हटाने के लिए उसे रगड़ने की बजाय किसी सॉफ्ट ब्रश से साफ़ करें। इसके लिए दाग वाले हिस्से पर शैम्पू का घोल अप्लाई करें और इसे साफ़ करें। 
  • ब्लेजर को हैंगर में लटाकर सुखाएं और सूखने के बाद उसे प्रेस करके हैंगर में ही लटके रखें जिससे इसमें सिलवटें न पड़ें।  

यहां बताई सभी युक्तियों को ध्यान में रखकर आप घर पर ही हैवी ब्लेजर की सफाई कर सकती हैं और इसे बार-बार ड्राई क्लीन कराने से भी बचा सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock