Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    दिवाली से पहले पंखे की सफाई के तीन आसान तरीके

    अगर आपके घर के सीलिंग फैन अभी तक साफ नहीं हुए हैं तो इन ट्रिक्स की मदद से वो बहुत जल्दी साफ हो सकते हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-14,18:04 IST
    Next
    Article
    Diwali Cleaning cieling fan

    दिवाली बस अब आ ही गई है और इस दौरान लगभग हर कोई अपनी-अपनी तरह से इसकी तैयारी में लगा हुआ है। दिवाली की तैयारियों में पूजा-पाठ आदि से ज्यादा जरूरी होती है घर की सफाई। घर के हर हिस्से की सफाई करना जरूरी होता है और ये आलम कुछ ऐसा होता है कि लोग इसी में कई हफ्ते बिता देते हैं। इस दौरान घर के कोने-कोने की सफाई के बाद जो सबसे जरूरी चीज़ रह जाती है वो है सीलिंग फैन की सफाई। क्या आपने ध्यान दिया है कि जिसे सबसे पहले करना चाहिए उसे कई लोग सबसे बाद के लिए छोड़ देते हैं?

    कई लोग तो इसे करने से कतराते हैं क्योंकि ये काफी झंझट भरा काम होता है। ऐसे में क्यों ना हम आपको कुछ आसान तरीके बताएं जिनकी मदद से ये काम किया जा सके? तो चलिए आज सीलिंग फैन की सफाई से जुड़ी कुछ बेसिक बातें करते हैं और आपको इससे जुड़े कुछ हैक्स भी बताते हैं। 

    तकिए के गिलाफ से करें इसकी सफाई

    ये ट्रिक शायद आपको पता भी होगी कि तकिए के गिलाफ या कवर से भी आप पंखे की ब्लेड्स की सफाई कर सकती हैं। हालांकि, ये बात समझिए कि इसे करने की भी एक ट्रिक होती है। 

    how to clean fan easily

    • आपको हमेशा कॉटन का पिलो कवर ही लेना है
    • इसे हल्का नम रखने से एक बार में पंखे की ब्लेड साफ हो जाएगी
    • तकिए के कवर के अंदर आपको पंखे की ब्लेड को लेना है और फिर दोनों हाथों से कवर को दबा लेना है
    • ऐसे में जब आप पंखे की ब्लेड को साफ करते हुए गंदगी निकालेंगी तो सारा कचरा सीधे तकिए के कवर के अंदर ही गिरेगा और आपको बार-बार उसे साफ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

    इसे जरूर पढ़ें- अदरक का 1 टुकड़ा करेगा घर की साफ-सफाई में मदद, जानें कैसे

    अगर पंखा कई महीनों से साफ नहीं किया है तो अपनाएं ये ट्रिक

    अगर आपने पंखा कई महीनों से साफ नहीं किया है तो उसमें मैल चिपक गया होगा और आसानी से नहीं निकलेगा। उसमें सूखी धूल भी होगी और साथ ही साथ चिपका हुआ मैल भी। ऐसे में सबसे पहले आप उसे सूखे कपड़े से साफ करें जिससे सूखी धूल निकल जाए। अगर ऐसा नहीं करेंगी तो पंखे में लगी सूखी धूल ब्लेड्स में फैलेगी और गीला कपड़ा इस्तेमाल करने की वजह से वो और चिपक जाएगी। 

    ceiling fan cleaning hacks

    पहले आपको सूखे कपड़े से इसकी धूल साफ करनी है और उसके बाद गीले कपड़े से इसे पोंछना है। वर्ना आपके लिए दोहरी मेहनत हो जाएगी। 

    चिपचिपे मैल को साफ करने के लिए आपको साबुन का झाग लगेगा क्योंकि वो मैल आसानी से साफ नहीं होता। ऐसे में आपको कम से कम तीन बार ब्लेड्स साफ करनी पड़ सकती हैं।  

    इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं कि टॉयलेट पॉट में पाउडर डालना आपके कितने काम आ सकता है? जानें बाथरूम हैक्स 

    गंदा कपड़ा कभी ना लें 

    ये पर्सनल एक्सपीरियंस से बताया जा सकता है। आपको कभी भी गंदा कपड़ा पंखा साफ करने के लिए नहीं लेना है। इससे आपके पंखे की ब्लेड्स और ज्यादा गंदी हो जाएंगी और उन्हें साफ करने में आपको दोहरी मेहनत लग जाएगी। साफ कॉटन का कपड़ा सबसे बेस्ट होगा। कई लोग इसके लिए माइक्रोफाइबर का कपड़ा चुनते हैं जो एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।  

    पंखे की सफाई करने से पहले नीचे न्यूजपेपर या खराब चादर आदि जरूर बिछा लें क्योंकि कई बार ये गंदगी आपके फर्नीचर पर भी गिर सकती है।  

    अगर आपने दिवाली की सफाई करते-करते ये सारी स्टेप्स फॉलो नहीं की हैं तो अब कर लीजिए। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।