• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जानिए कैसे करें आधार कार्ड से गैस का सब्सिडी चेक

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप गैस का सब्सिडी आधार कार्ड से कैसे चेक कर सकते हैं। 
author-profile
Published -01 Sep 2022, 19:37 ISTUpdated -10 Sep 2022, 15:46 IST
Next
Article
aadhar card USE FOR GAS CONNECTION

आधार कार्ड का यूज कई चीजों के लिए होता है। चाहें वो वोटर आईडी बनाने के लिए हो या गैस कनेक्शन के लिए। वैसे अगर बात करें गैस की तो गैस का कनेक्शन होने से आपके घर में खाना झटपट बन जाता है इसके साथ ही यह प्रदूषण मुक्त भी होता है। अगर आप एक गैस कनेक्शन है तो आपको इस बारे में जरूर पता होगा कि जब गैस खरीदने के लिए जाते हैं तब वहां पर गैस का एख मूल्य पहले से ही निर्धारित होता है। आपको फिर उतना दाम देने के बाद ही गैस सिलेंडर मिलता है।

लेकिन उसी मूल्य से कुछ सब्सिडी भी काट ली जाती है और वह सब्सिडी आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है। जिसकी वजह से आपको आर्थिक रूप से कम दबाव का सामना करना पड़ता है। 

 

कोरोना काल में गैस सिलेंडर की सब्सिडी पर विराम लगा था 

gas cylinder subsidy

आपको बता दें कि करोना काल की शुरूआत में से ही गैस पर मिलने वाली सब्सिडी पर रोक लगा दी गई थी। जिससे सभी आम लोगों को आर्थिक रूप से बहुत परेशानी का सामना करना पड़ा था। 

इसके कारण कई परिवारों को बहुत कठिनाईयों का सामना करना पड़ा था। आपको बता दें कि हाल ही में एक सरकार की तरफ से एक अपडेट निकल के आया है कि एलपीजी गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को अगले साल 2023 में फिर से शुरू कर दिया जाएगा। यदि आपके पास एक गैस कनेक्शन है तो आपको इससे आपको बहुत फायदा होगा। लेकिन इसके लिए आपके पास आधार कार्ड अवश्य होना चाहिए और आपके बैंक अकाउंट से आपका मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।

फिर जब आप के बैंक अकाउंट में सब्सिडी के पैसे आयेंगे तो आपके पास मैसेज आ भी आ जाएगा। लेकिन अगर आपके पास गैस कनेक्शन है और सब्सिडी भी मिल रही है पर आपके बैंक से आपका मोबाइल नंबर नहीं लिंक है या वह नंबर जो बैंक से लिंक है वह खो चुका है तो आपके पास यह जानकारी एक प्रोसेस से मिल सकती है। आप अपने आधार कार्ड से इसके बारे में पता लगा सकते हैं। 

 इसे भी पढ़ेंः जानिए कैसे ऑनलाइन ही कर सकते हैं पासपोर्ट रिन्यू

कैसे करें पता पूरी जानकारी

1) अगर आप आधार कार्ड से गैस सब्सिडी को चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले सरकार की वेबसाइट में जाना होगा। (वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें)

2) फिर इस वेबसाइट पर जाते ही आपको सभी गैस कंपनियों की वेबसाइट मिल जाएगी जिसमें आपको 'क्लिक टू गिव सब्सिडी अप एलपीजी सब्सिडी ऑनलाइन' का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा फिर आपको वो सेलेक्ट कर लेना होगा। 

3)इसके बाद आप वहां पर तीन ऑप्शन दिखाई देने लगेंगे। तीन ऑप्शन ये होंगे- भारत गैस, एच पी गैस, इंण्डेन।  फिर इसमें से आपके पास जो भी गैस कनेक्शन है आपको उसको सेलेक्ट कर लेना होगा। 

 इसे भी पढ़ेंः  Post Office Savings Scheme: रोजाना करें 47 रुपए का निवेश, मैच्‍योरिटी पर पाएं 35 लाख रुपए

4)यदि आपने इस वेबसाइट में पहले से ही एख या दो बार विजिट किया है तो आपके पास इसका लॉगिन पासवर्ड होगा आपको उसका प्रयोग करके कैप्चा कोड को डाल देना है। 

5)अगर आप इस पोर्टल पर नए यूजर हैं तो आपको इस में लॉगिन आईडी , गैस कनेक्शन से रजिस्ट्रेशन करना , आधार नंबर , अकाउंट नंबर आईएफएससी कोड और कैप्चा कोड भरना होगा। 

6)इसके बाद आपको सबमिट कर देना है। 

7)सबमिट करने के बाद आप घर पर ही गैस सब्सिडी को चेक कर सकते है। 

तो यह थी आधार कार्ड से गैस का सब्सिडी चेक करने के लिए जानकारी।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

Image Credit- indiamart

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।