Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    कम से कम खर्च में अपना घर लेना चाहते हैं तो अपनाएं ये हैक्स

    अपना घर खरीदने में अगर आप भी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं।   
    author-profile
    Updated at - 2022-10-27,14:29 IST
    Next
    Article
    buy home in low budget

    अपने घर की बात ही अलग होती है। हर कोई अपना खुद का घर खरीदने का सपना देखता है। हालांकि कुछ लोग महंगाई को देखते हुए घर नहीं खरीद पाते हैं। यही कारण है कि आज हम आपके लिए कम खर्च में घर लेने के कुछ ट्रिक्स लेकर आए हैं। 

    दरअसल आजकल घर खरीदना बहुत मुश्किल हो गया है। साथ ही रजिस्ट्री कराते वक्त भी ढेर सारा खर्चा होता है। ऐसे में अगर आपको कुछ बातें पता होंगी तो आप अपने खर्च को काफी हद तक कम कर पाएंगे। 

    बजट के मुताबिक करें जगह का चुनाव 

    किसी भी चीज की खरीदारी करने से पहले बजट को ध्यान में रखना जरूरी होता है। ऐसे में घर खरीदने से पहले भी बजट जरूर तैयार करें। फिर इसी बजट के मुताबिक जगह का चुनाव करें। दरअसल कुछ जगह सस्ती होती हैं तो कुछ जगह बहुत महंगी। ऐसे में आपका बजट जितना हो उसी के मुताबिक जगह का चुनाव करें। 

    इसे भी पढ़ेंः Tips Before Buying House: घर खरीदने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल, वरना झेलना पड़ेगा घाटा

    tips for home

    लोन लेने से बचें 

    आजकल घर खरीदने के लिए होम लोन के ढेर सारे विकल्प मौजूद हैं। लोन लेकर आसानी से घर तो खरीदा जा सकता है लेकिन इसके बाद ब्याज के साथ पैसा वापस लौटाना पड़ता है। इस वजह से बहुत बार लोग आर्थिक रूप से जुड़ी दिक्कतों का भी सामना करते हैं। कोशिश करें कि आप बिना लोन लिए ही घर खरीदें। 

    महिलाओं को मिलती है छूट

    प्रॉपर्टी खरीदते वक्त लगने वाले खर्च से बचने के लिए महिलाओं को कुछ प्रतिशत छूट मिलती है। यदि कोई महिला अकेले या जॉइंट प्रॉपर्टी खरीदती है तो रजिस्ट्रेशन शुल्क में छूट मिलती है। ऐसा प्रावधान राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और नई दिल्ली आदि क्षेत्रों में है। 

    फर्निश्ड घर ना खरीदें 

    आजकल फर्निचर वाला घर खरीदना ट्रेंड में है। ऐसे घरों के कमरों से लेकर रसोई तक में फर्निचर लगा मिलता है। इसी वजह से उनकी कीमत भी ज्यादा होती है। वहीं घर खरीदकर हम अपने बजट के हिसाब से फर्नीचर खरीद सकते हैं। इससे खर्च कम आता है इसलिए आप फर्निश्ड घर खरीदने से बचने की कोशिश करें। 

    इसे भी पढ़ेंः क्या आप जानते हैं किस तरह से होम लोन लेने पर मिलते हैं ये फायदे?

    तो ये था कुछ बातें जिनको घर खरीदते वक्त ध्यान में रखना चाहिए। इससे आपका खुद का घर भी बन जाएगा और आपका खर्च भी कम होगा। अगर आप प्रॉपर्टी से जुड़ी कोई और जानकारी लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में सवाल करना ना भूलें। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    Photo Credit: Freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।