• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

किचन में चकला बेलन के इस्तेमाल से पहले जरूर जान लें ये 11 वास्तु टिप्स, हो सकती है धन की वर्षा

अगर आप घर में समृद्धि बनाए रखना चाहती हैं तो चकला बेलन के इस्तेमाल के समय इन वास्तु नियमों का पालन करें। 
author-profile
Published -04 Aug 2022, 12:15 ISTUpdated -04 Aug 2022, 12:34 IST
Next
Article
chakla belan ke vastu tips

चकला बेलन का इस्तेमाल सभी के घरों में जरूर होता है। यूं कहा जाए कि रोटियां बनाने के लिए इसके इस्तेमाल के अलावा कोई और तरीका नहीं है। जिस प्रकार घर में रखी प्रत्येक चीज वास्तु के अनुसार होने से घर में समृद्धि बनी रहती है, उसी प्रकार इसके इस्तेमाल के भी कुछ खास वास्तु नियम बनाए गए हैं और इनका पालन करना जरूरी माना जाता है। 

ऐसी मान्यता है कि यदि आप गलत तरीके से चकला बेलन का इस्तेमाल करती हैं तो ये बड़े वास्तु दोष को न्योता देता है। आइए वास्तु विशेषज्ञ, न्यूमेरोलॉजिस्ट और टैरो कार्ड रीडर, मधु कोटिया जी से जानें चकला बेलन से जुड़े 11 वास्तु नियमों के बारे में।

1-घर की सुख समृद्धि बनाए रखने के लिए कभी भी टूटा हुआ चकला बेलन इस्तेमाल न करें। इसका इस्तेमाल आपके घर में लड़ाइयों का कारण बन सकता है। 

2-वास्तु की मानें तो खाना बनाने के बाद कभी भी गंदा चकला बेलन न रखें। ऐसा करना आपकी आर्थिक स्थिति को खराब कर सकता है। 

chakla belan vastu tips by vastu expert

3-यदि आप रात के समय गंदे चकला बेलन को सिंक में रखती हैं तो इसे जूठे बर्तनों के साथ न रखें। यदि संभव हो तो हमेशा इसे साफ़ करके ही रखें। 

4-जब भी आप चकला बेलन का इस्तेमाल कर रही हैं तो ध्यान में रखें कि रोटी बनाते समय इससे किसी तरह की आवाज नहीं आनी चाहिए। ऐसा चकला बेलन घर में दुर्भाग्य ला सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: धन की हानि से बचने के लिए रसोई में हमेशा धो कर रखें चकला बेलन, ये टिप्‍स भी हैं काम के

5-मंगलवार और शनिवार के दिन भूलकर भी न खरीदें चकला बेलन। ऐसा करने से घर में धन हानि हो सकती है और आपके ऊपर कर्ज चढ़ सकता है। इसे खरीदनें के लिए बुधवार और गुरुवार का दिन सबसे अच्छा होता है।

6- यदि आप अपने घर में व्यर्थ की समस्याओं से बचना चाहते हैं तो कभी भी चकले को उल्टा करके न रखें। ऐसा करने से आपसी संबंध खराब होते हैं। 

chakla belan kaise rakhen

7-जब भी आप चकला बेलन में रोटी बनाएं तो ध्यान रखें कि कभी भी इस पर आटा चिपका हुआ न छोड़ें। यह आपकी आर्थिक स्थितिको खराब कर सकता है। 

8-धोने के बाद कभी भी गीले चकला बेलन का इस्तेमाल तुरंत न करें। इसे पहले एक टॉवल से सुखाकर ही इस्तेमाल में लाएं। गीला चकला बेलन आपको परेशानी में डाल  सकता है।  

9-काले रंग के चकला बेलन का इस्तेमाल रोटियां बनाने में भूलकर भी नहीं करना चाहिए। यह आपके लिए शनि दोष का कारण बन सकता है और दुर्भाग्य का कारण बनता है। 

Recommended Video

10-आपको हमेशा पत्थर के चकला बेलन के इस्तेमाल से बचना चाहिए। वास्तु के अनुसार लकड़ी के चकला बेलन पत्थर की तुलना में अधिक शुभ होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:चकला-बेलन को लंबे वक्त तक इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो अपनाएं ये टिप्‍स

11-चकला बेलन को नियमित रूप से और हर बार रोटी बनाने के बाद धोना चाहिए। एक बार इस्तेमाल करने के बाद दोबारा इसका इस्तेमाल घर में वास्तु दोष पैदा कर सकता है।  

इस प्रकार चकला बेलन से जुड़े ये सभी वास्तु टिप्स आपके घर में समृद्धि ला सकते हैं और परेशानियों से छुटकारा दिला सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करें और जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

images -shutterstock.com and freepik.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।