Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    December Horoscope 2022: इस महीने किन राशियों के चमकेंगे सितारे? जानें राशिफल

    December Horoscope 2022: अगर आप ज्योतिष के अनुसार अपनी राशि के लिए दिसंबर महीने का राशिफल जानना चाहते हैं तो यहां विस्तार से पढ़ें अपना भविष्यफल। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-21,13:18 IST
    Next
    Article
    december  horoscope by astrologer

    December Horoscope 2022 In Hindi: भविष्य की जानकारी भला कौन नहीं लेना चाहता है। मेरी ही तरह आप सभी अपने आने वाले समय की जानकारी लेने में दिलचस्पी रखते होंगे। आपकी सेहत से लेकर नौकरी में आने वाले उतार-चढ़ावों तक की जानकारी आपको ज्योतिष के कुछ अनुमानों से लग सकती है। 

    राशियों के अनुसार भविष्य की सही जानकारी ज्योतिष से मिल सकती है। अगर आप भी अपनी राशि के बारे में ये जानकारी लेना चाहते हैं कि आपके लिए दिसंबर का महीना कैसा रहेगा और इसमें क्या उतार-चढ़ाव आएंगे तो इस लेख में ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया से अपना राशिफल विस्तार से जरूर जानें। December Horoscope 2022 In Hindi

    मेष राशि- Mesh Rashi

    aries and taurus december horoscope

    आपको साल के आखिरी महीने में कुछ आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। नौकरी में इस महीने के तीसरे सप्ताह कुछ परेशानियां हो सकती हैं, इसलिए आपको पहले से सचेत रहने की आवश्यकता है।

    आपके पारिवारिक रिश्तों में मजबूती आएगी लेकिन प्रेम जीवन में मन-मुटाव हो सकता है। इस महीने आपको कोई भी काम बहुत सोच समझकर करने की आवश्यकता है। किसी से भी साझेदारी न करें और व्यापार में भी पार्टनरशिप से बचें।

    संतान की ओर से कोई शुभ समाचार मिलने के योग हैं। आपका दाम्पत्य जीवन खुशहाल रहेगा। इस महीने आपको शत्रुओं से मुक्ति मिलेगी। हनुमान चालीसा का पाठ करें। 

    इसे जरूर पढ़ें: Weekly Horoscope 21-27 November: इस हफ्ते किन राशियों को मिल सकती है नौकरी? पंडित जी से जानें

    वृषभ राशि- Vrishabh Rashi

    इस महीने आपको कुछ चुनौतीपूर्ण कार्यों का सामना करना पड़ सकता है। आपके परिवार को भी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा। पारिवारिक स्थिति में सुधार होने के योग हैं और आपके रिश्तों में मजबूती आएगी।

    स्वास्थ्य के लिहाज से आपके लिए ये सप्ताह ज्यादा अच्छा नहीं है और आपको सेहत से जुड़ी कुछ परेशानियां हो सकती हैं। अगर आपकी शादी हो गई है तो दिसंबर का महीना आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। जीवनसाथी के साथ अच्छा सामंजस्य बना रहेगा। स्वास्थ्य से जुड़ी किसी भी समस्या को नजरअंदाज न करें। आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। किसी भी बड़े निवेश से बचें। 

    मिथुन राशि-Mithun Rashi 

    Gemini and Cancer december horoscope

    इस महीने की शुरुआत काफी उथल-पुथल भरी हो सकती है, लेकिन परेशान न हों क्योंकि जल्द ही स्थिति सामान्य होने लगेगी। करियर की दृष्टि से यह महीना आपके अनुकूल रहेगा। अगर आप व्यापार करते हैं तो महीने की शुरुआत उलझनों भरी हो सकती है, लेकिन अंत तक स्थिति सुधर जाएगी।

    इस पूरे महीने बेवजह किसी नई योजना से बचें, इससे आपको नुकसान हो सकता है। आर्थिक दृष्टिकोण से महीने की शुरुआत मिली-जुली रहेगी। इस महीने आमदनी अच्छी होगी लेकिन खर्चे भी होंगे। पारिवारिक दृष्टिकोण से यह महीना मिश्रित परिणाम देगा। कुछ रिश्तों से आपको जहां लाभ होगा, वहीं कुछ रिश्तों से मनमुटाव के योग हैं।

    कर्क राशि- Kark Rashi

    आपके लिए यह महीना मिले जुले प्रभाव लेकर आ रहा है। समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा और करियर की दृष्टि से भी समय आपके अनुकूल रहेगा। यदि आप नई नौकरी की तलाश में हैं तो आपकी नौकरी की चाह पूरी होगी।

    इस महीने आप यदि सही तरीके से धन निवेश करेंगे तो लाभ होगा। परिवार के बीच सामंजस्य देखने को मिलेगा। परिवार के लोग एक दूसरे की बात मानेंगे और आपसी प्रेम बढ़ेगा। यह समय आपके लिए अनुकूल रहेगा। प्रतियोगी परीक्षाओं में हिस्सा लेने वालों को भी सफलता मिलेगी। (कर्क राशि के शुभ रंग )

    सिंह राशि-Singh Rashi

    leo and virgodecember horoscope

    इस महीने आपकी लंबे समय से चली आ रही इच्छाएं पूर्ण होंगी और संतुष्टि मिलेगी। पारिवारिक जीवन में भी संतुष्टि का भाव रहेगा। करियर के दृष्टिकोण से आपके लिए समय अनुकूल रहेगा।

    कोई भी गलत बात न करें और गुस्से पर नियंत्रण रखें। अगर आप व्यापार करते हैं तो संभलकर रहने की आवश्यकता है। आर्थिक दृष्टिकोण से इस महीने की शुरुआत में आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस महीने आपके खर्चे बढ़ेंगे लेकिन परिवार में चल रहे तनाव दूर होंगे। 

    कन्या राशि- Kanya Rashi

    दिसंबर का महीना आपके लिए फलदायी साबित होगा। परिवार में कोई शुभ काम हो सकता है जिसकी वजह से घर में खुशी का माहौल रहेगा। करियर के दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए मध्यम रहेगा। प्रेम संबंधी मामलों के लिए यह महीना बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है।

    आपके मन में अपने जीवनसाथी के प्रति और भी अधिक सम्मान बढ़ जाएगा। पारिवारिक सदस्यों के बीच कुछ विवाद होने की संभावना भी है। हालांकि शुक्र (शुक्र के उपाय) और बुध के चतुर्थ भाव में आने से जल्द ही समस्याओं का समाधान मिलेगा। यदि आप किसी को सच्चा प्यार करते हैं तो उसे भी आपके प्यार की अहमियत पता चलेगी।

    तुला राशि- Tula Rashi 

    libra and scorpio december horoscope

    इस महीने आपको अपनी सेहत पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है। आपको किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना करना पड़ सकता है। आर्थिक मोर्चे पर यह महीना अच्छा रहेगा और आपको जो जिम्मेदारी सौंपी जाएगी, उसे पूरी ईमानदारी के साथ निभाएंगे।

    आपकी मेहनत के परिणामस्वरूप आपको अपने कार्यक्षेत्र में अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे और आप मनपसंद काम प्राप्त करेंगे। इस महीने आर्थिक रूप से उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। अपने शरीर को ज्यादा समय दें और सुबह की सैर करें। 

    इसे जरूर पढ़ें: वृषभ और तुला राशि के रिश्तों के बारे में क्या कहते हैं टैरो कार्ड्स, एक्सपर्ट जीविका शर्मा से जानें

    वृश्चिक राशि- Vrischik Rashi 

    आपके लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा और आप अपनी कोई बड़ी इच्छा पूरी कर पाने में सफल होंगे। मानसिक तनाव को किसी भी तरह अपने ऊपर हावी होने न होने दें, नहीं तो आपको कामों में असफलता मिल सकती है।

    करियर के दृष्टिकोण से यह महीना मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। यदि आप व्यापार करते हैं तो आपके लिए यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। सरकारी क्षेत्र से आपको लाभ के योग बनेंगे, लेकिन किसी ना किसी बात को लेकर थोड़ा तनाव भी हो सकता है। 

    धनु राशि- Dhanu Rashi 

    sagittarius and Capricorn december horoscope

    आपके लिए दिसंबर का महीना अच्छा रहेगा। करियर के दृष्टिकोण से भी यह महीना अनुकूल रहेगा। यदि प्रेम संबंधों पर ध्यान दिया जाए तो पंचम भाव में राहु की उपस्थिति आपको प्रेम जीवन में सफलता दिलाएगी।  

    बुध और सूर्य के प्रथम भाव में आने से समस्याओं में कमी आएगी और आपका स्वास्थ्य मजबूत बनेगा। आर्थिक रूप से आपको लाभ मिलने के योग हैं। आपको अपने स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है। किसी छोटी समस्या को भी नजरअंदाज न करें। बृहस्पतिवार के दिन माथे पर हल्दी का तिलक लगाएं और केले के वृक्ष पर जल चढ़ाएं।

    मकर राशि- Makar Rashi

    इस महीने आपके स्वास्थ्य को लेकर तो कोई बड़ी समस्या नजर नहीं आएगी लेकिन फिर भी आप असंतुलित महसूस करेंगे। करियर के दृष्टिकोण से यह महीना अच्छा रहेगा लेकिन आपका मन अपने काम में कम लगेगा।

    आपको व्यापार को लेकर पूंजी निवेश करने की आवश्यकता पड़ सकती है। आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह महीना थोड़ा कमजोर हो सकता है। पारिवारिक माहौल सामान्य से बेहतर रहेगा और परिवार के लोग आपको सहयोग करेंगे। परिवार के लोगों के साथ आप कहीं घूमने जा सकते हैं। 

    कुंभ राशि- Kumbh Rashi 

    aqurius and piscean december horoscope

    आपके लिए दिसंबर का महीना अनुकूल रहने की संभावना है। करियर के दृष्टिकोण से भी समय उत्तम है। आर्थिक दृष्टिकोण से पता लगता है कि इस महीने का पहला सप्ताह कुछ कमजोर रहेगा और आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इस पूरे महीने खर्चे अधिक रहेंगे।

    स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी यह महीना थोड़ा कमजोर हो सकता है। करियर के क्षेत्र में कुछ नए प्रोजेक्ट आपके हाथ में आ सकते हैं जिन्हें सही समय पर पूरा करने के लिए आप मेहनत करेंगे। यदि आप कोई व्यापार करते हैं तो आपको थोड़ा सा सतर्क रहने की आवश्यता है। पारिवारिक जीवन में किसी खास व्यक्ति के आगमन से घर की चहल-पहल बढ़ेगी। 

    Recommended Video

    मीन राशि- Meen Rashi 

    आपके लिए दिसंबर का महीना काफी बेहतर रहेगा। करियर के दृष्टिकोण से समय आपके अनुकूल रहेगा। महीने का शुरुआती दौर थोड़ा सा कमजोर रहेगा और आपका कहीं ट्रांसफर होने के योग बन सकते हैं। आर्थिक दृष्टिकोण से देखने पर पता चलता है कि इस महीने आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी।

    आपका स्वास्थ्य भी इस महीने अच्छा रहेगा। प्रेम संबंधी मामलों के लिए भी यह महीना अनुकूल है। आपका व्यवहार परिवार के प्रति थोड़ा लापरवाही भरा हो सकता है, जिससे पारिवारिक गतिविधियों में दिलचस्पी कम रहेगी और रिश्तेदारों से दूरी बनेगी। 

    सभी राशियों के लिए दिसंबर का महीना मिले-जुले प्रभाव लेकर आने वाला है। अपनी राशि के अनुसार आप भी अपने भविष्य की योजनाएं तय कर सकते हैं। 

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। आपका इस बारे में क्या ख्याल है? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

    Image Credit: pixabay.com, freepik.com 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।