भारत में हर छोटे और बड़े त्योहार को खास तरीके से सेलिब्रेट किया जाता है। त्योहार पर ना सिर्फ विभिन्न तरीके के पकवान बनाये जाते हैं बल्कि इस दिन घर को भी सजाया जाता है। रक्षाबंधन का त्योहार जल्द आने वाला है, इस खास मौके को भाई-बहन एक साथ सेलिब्रेट करते हैं। इस दौरान बहनें ना सिर्फ घर पर राखी बनाती हैं बल्कि राखी थाली को भी खास तरीके से डेकोरेट करती हैं। वहीं राखी पर अगर आप अपने घर को खास लुक देना चाहती हैं तो यहां बताये गये कुछ आईडियाज को फॉलो कर सकती हैं।

राखी एक ऐसा त्योहार है, जब भाई-बहन सभी एक साथ इकट्ठे होते हैं। घर में अलग ही रौनक देखने को मिलती है, कुछ पार्टी ऑर्गनाइज करते हैं। ऐसे में अगर आपका घर खूबसूरत दिखेगा तो हर कोई इसकी तारीफ किए बगैर नहीं रह पायेगा। घर को डेकोरेट करने के लिए आपको मार्केट से कुछ खरीदने की आवश्यकता नहीं है बल्कि बची हुई चीजों से भी डेकोरेट किया जा सकता है।

पूजा घर को करें डेकोरेट

pooja room

रक्षाबंधन के दिन बहन राखी थाली को सजाने के बाद इसे सबसे पहले पूजा स्थान पर रख देती हैं। यही नहीं कुछ लोग इस दिन अपने घर पर खास हवन या फिर कथा जैसी पारंपरिक चीजें भी करवाते हैं। ऐसे में सबसे जरूरी है कि आपका पूजा घर सुंदर तरीके से सजाया गया हो। इसके लिए आप दिवाली की बची हुई लड़ियां, दीये आदि की मदद से इस पूजा स्थान को खूबसूरत तरीके से सजा सकते हैं। ध्यान रखें कि पूजा स्थान को जितना हो सके, उतना सिंपल रखें, क्योंकि यह देखने में काफी अच्छा लगता है।

इसे भी पढ़ें: इन आसान टिप्स से ग्रिल टोस्टर को मिनटों में करें साफ़

घर के मेन गेट को कुछ इस तरह सजाएं

main gate

रक्षाबंधन के त्योहार पर अधिक तामझाम करने की आवश्यकता नहीं है। घर के मेन गेट को सजाने के लिए आप रंगोली या इंडोर प्लांट्स की मदद ले सकते हैं। हरा -भरा घर देखने में काफी खूबसूरत लगता है और रंगोली की मदद से उस जगह की खूबसूरती भी बढ़ जाएगी। दिवाली या फिर होली के मौके पर बचे हुए कलर्स से आप गेट पर सुंदर रंगोली बना सकती हैं। कोशिश करें कि रंगोली अधिक बड़ी ना हो। छोटी रंगोली देखने में भी खूबसूरत लगती हैं और स्पेस भी कम लेती है।

बालकनी को फेयरी लाइट्स से डेकोरेट करें

balcony decoration

शाम के वक्त बालकनी में बैठकर बातें करना और स्नैक्स एन्जॉय करना भाई-बहनों का फेवरेट टाइम होता है। ऐसे में घर के साथ बालकनी को भी खास तरीके से सजाना चाहिए। बालकनी को सजाने के लिए आप फेयरी लाइट्स और लैंप का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं फेयरी लाइट्स की लड़ियां कम ही इस्तेमाल करें।

Recommended Video

फूलों का करें इस्तेमाल

flower decoration

घर की रौनक सिर्फ खुशबू से बदली जा सकती है। कोशिश करें कि घर के अधिकतर हिस्सों में ताजे फूलों से सजे फ्लॉवर पॉट लगाएं और उसे गुलदस्ते की तरह इस्तेमाल करें। इसकी खुशबू से पूरे घर में फ्रेशनेस फैल जाएगी। रक्षाबंधन के दिन कोशिश करें कि अपने घर को जितना हो सके, उतना समेट कर रखें और खूबसूरती बढ़ाने के लिए फूल और लाइट्स का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: बच्चे करते हैं इंटरनेट का इस्तेमाल, तो ये नियम और सुझाव उन्हें ज़रूर बताएं

फोटो फ्रेम से बढ़ाएं घर की खूबसूरती

photo frame

घर में हॉल का जो स्पेस होता है वह काफी महत्वपूर्ण होता है। रक्षाबंधन के मौके पर हॉल को एक अलग लुक देना चाहिए, क्योंकि परिवार के लोग वहां बैठकर अक्सर हैप्पी टाइम एन्जॉय करते हैं। ऐसे में बचपन की लगी फोटो को देखेंगे तो पुराने दिनों को जरूर याद करेंगे। फोटो फ्रेम को रखने के लिए आपको टेबल की आवश्यकता नहीं है बल्कि इसे दीवारों पर भी फिक्स किया जा सकता है। वॉल पर लगे ये फोटो फ्रेम ना सिर्फ आपके बचपन के दिनों को ताजा कर देंगे बल्कि हॉल की खूबसूरती को भी बढ़ाएंगे।

रक्षाबंधन पर आप भी अपने घर को एक नया लुक देना चाहती हैं तो इन आईडियाज को जरूर फॉलो करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।