Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    क्या हिमाचल के इस मंदिर में जाने से सच में प्रेग्नेंट हो जाती हैं महिलाएं? जानें क्या हैं मान्यताएं

    Simsa Mata Mandir: आज हम आपको बताने वाले हैं हिमाचल प्रदेश के मंदिर के बारे में। आइए जानते हैं यह मंदिर कैसे खास है।    
    author-profile
    Updated at - 2022-12-26,09:33 IST
    Next
    Article
    simsa mata mandir

    Simsa Mata Mandir: भारत में बने हर एक मंदिर की अलग मान्यता है। आज हम आपको जिस मंदिर के बारे में बताने वाले हैं वो भी हिमाचल प्रदेश का बहुत प्रसिद्ध मंदिर है। मंदिर से जुड़ी मान्यताओं के मुताबिक इस मंदिर में सच्चे मन से पूजा-पाठ करने से घर में किलकारियां गूंज उठती हैं। तो चलिए हम भी जानते हैं हिमाचल प्रदेश के इस मंदिर और उससे जुड़ी मान्यताओं के बारे में विस्तार से। 

    हिमाचल के सिमसा में स्थित है यह मंदिर 

    where is simsa mata mandir

    सिमसा माता मंदिर हिमाचल प्रदेश के सिमसा में स्थित है। कहा जाता है कि महिलाएं जैसे ही इस मंदिर में आकर मां का आर्शिवाद लेती हैं उनके घर किलकारी गूंज उठती है। देवी सिमसा से जुड़ी यह मान्यताएं सालों से चलती आ रही हैं इसलिए बहुत सारी महिलाएं यहां जाती भी हैं। 

    इसे भी पढ़ेंः Mathura Temple: इस मंदिर के चमत्कार ने जगाई थी औरंगजेब की आस्था

    संतानदात्री नाम से जाना जाता है मंदिर 

    संतानदात्री नाम से प्रसिद्ध इस मंदिर में नवरात्रों के दौरान एक खास उत्सव होता है जिसे  "सलिन्दरा" कहा जाता है। सलिन्दरा मतलब स्वप्न होता है। कहा जाता है कि इस उत्सव के दौरान महिलाओं के फर्श पर सोने से जल्द ही उन्हें खुश खबरी मिल जाती है। कहा जाता है कि माता रानी खुद अपने भक्तों को सपने में आकर आर्शिवाद देती हैं जो एक प्रकार का संकेत होता है। 

    स्वप्न में देती हैं मां संकेत 

    why simsa mata mandir is famous

    कहा जाता है कि यदि कोई महिला सपने में कोई कंद-मूल या फल प्राप्त करती है तो उसका मतलब है कि उसे आशीर्वाद मिल गया है। साथ ही ऐसी भी आस्था है कि अमरूद का फल मिलना लड़के का और भिन्डी प्राप्त होना लड़की का संकेत देता है। वहीं अगर सपने में धातु, लकड़ी या पत्थर से बना कोई सामान दिखे तो मतलब संतान नहीं होगी। 

    इसे भी पढ़ेंः Hanuman Ji: हनुमान जी के इन 12 नामों में छिपा है आपकी बारह समस्याओं का हल

    तो ये थी हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध सिमसा माता मंदिर से जुड़ी सारी जानकारी। अगर आप मंदिर से जुड़ी कोई और जानकारी लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में सवाल करें। 

    नोट: इस लेख में दी गई सारी जानकारी लोगों की मान्यताओं पर आधारित है। हरजिंदगी हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Photo Credit: Wikipedia

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।