• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Birthday Special: जया बच्चन और अमिताभ जी की ऐसी फ़िल्में जिनमें दोनों ने निभाई पार्टनर की भूमिका

जया बच्चन जी इस साल अपना 74 वां जन्मदिन मानाने जा रही हैं। आइए देखें उनकी कुछ ऐसी फिल्मों की एक झलक जिसमें उन्होंने अमिताभ जी के साथ अभिनय किया है।  
author-profile
jaya amitabh bonding wedding

जया बच्चन न सिर्फ बॉलीवुड की जानीमानी अभिनेत्री हैं बल्कि उन्होंने राजनीति में भी अपने पांव जमा लिए हैं। अभिनेत्री से राजनेता बनीं जया बच्चन को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। वह अपने जमाने की प्रमुख अभिनेत्रियों में से एक रही हैं और उन्होंने कई वर्षों तक सिल्वर स्क्रीन पर राज किया है। आज जया को उनके अभिनय से ज्यादा उनके पति अमिताभ बच्चन जी के साथ अच्छी बॉन्डिंग के लिए जाना जाता है। जया जी का जन्म 9 अप्रैल 1948 को हुआ था और इस बार वो अपना 74 वां जन्मदिन मानाने जा रही हैं।

इस उम्र में भी जया जी काफी एनर्जेटिक नजर आती हैं और किसी भी अवार्ड शो में अमिताभ जी के साथ नजर आती हैं। इनकी जोड़ी बॉलीवुड के बेस्ट कपल में से एक है। असल में पति पत्नी होने के साथ ही जया और अमिताभ जी ने एक साथ कई फिल्मों में पार्टनर की भूमिका निभाई है और उनके अभिनय की वजह से उनकी जोड़ी को फिल्मों में भी ख़ासा पसंद किया जाता रहा है। आइए जया जी के जन्मदिन पर कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में जानें जिसमें उन्होंने अमिताभ जी के साथ काम किया है।

1बंसी बिरजू

jaya amitabh movie bansi birju

जया और अमिताभ बच्चन ने पहली बार 1972 में रिलीज़ हुई बंसी बिरजू में एक साथ काम किया था। इस फिल्म का निर्देशन प्रकाश वर्मा ने किया था और ये एक रोमांटिक फिल्म थी। फिल्म में जया बंसी और अमिताभ बिरजू की भूमिका में नजर आए थे। फिल्म की पटकथा में बंसी बंसी एक वेश्या है। लेकिन बंसी और बिरजू को प्यार हो जाता है और दोनों शादी कर लेते हैं। ये फिल्म दर्शकों को जया और अमिताभ जी की अच्छी बॉन्डिंग की वजह से बेहद पसंद आयी थी।

2जंजीर

janjeer movie by jaya

प्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित, जंजीर फिल्म साल 1973 में रिलीज हुई और इसमें जया और अमिताभ बच्चन ने एक साथ अभिनय किया। वह फिल्म उस समय की एक ब्लॉकबस्टर थी। फिल्म में बिग बी ने एक पुलिस वाले की भूमिका निभाई थी और जया को एक खानाबदोश महिला की भूमिका निभाते हुए देखा गया था। फिल्म में जया और अमिताभ की जबरदस्त केमिस्ट्री दिखाई गई थी। ऐसा कहा जाता है कि दोनों सितारों के बीच सेट पर वास्तविक जीवन का प्यार पनपा और फिल्म के बाद जल्द ही उन्होंने शादी कर ली।

इसे जरूर पढ़ें:Happy Wedding Anniversary: इस खास वजह के कारण अमिताभ बच्चन ने की थी जया बच्चन से शादी

 

3चुपके चुपके

chupke chupke

चुपके चुपके फिल्म साल 1975 में रिलीज हुई थी और यह भारतीय हिंदी भाषा की कॉमेडी फिल्म थी। वास्तव में यह बंगाली फिल्म छदमबेशी की रीमेक थी। इसे ऋषिकेश मुखर्जी द्वारा निर्देशित किया गया था, जो उपेंद्रनाथ गांगुली की बंगाली कहानी छदोबेशी पर आधारित थी। जया और अमिताभ दोनों ने फिल्म में एक साथ अभिनय किया। इसमें धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन, शर्मिला टैगोर, जया बच्चन, ओम प्रकाश, उषा किरण, डेविड अब्राहम चेउलकर, असरानी और केशतो मुखर्जी मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म में भी दोनों के अभिनय को काफी साराहना मिली थी।

 

4अभिमान

abhiman film jaya amitabh

फिल्म अभिमान साल 1973 में रिलीज हुई थी और इसमें जया और अमिताभ बच्चन ने पति-पत्नी की भूमिका निभाई थी। यह फिल्म, जिसे शास्त्रीय संगीतकार पंडित रवि शंकर और उनकी पत्नी अन्नपूर्णा देवी के बीच के विवाह पर आधारित बताया गया था उस साल की एक ब्लॉकबस्टर फिल्म थी। यह कहानी एक व्यक्ति की कहानी थी जो पहले अपनी पत्नी को गायन में करियर शुरू करने के लिए राजी करता है। लेकिन जब पत्नी अपने पति से ज्यादा पॉपुलर हो जाती है तब दोनों की शादी टूटने की कगार पर आ जाती है। इस फिल्म ने दोनों के अभिनय को एक अलग पहचान दी थी।

5एक नजर

ek najar film

फिल्म एक नज़र साल 1972 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में अमिताभ ने आकाश की भूमिका निभाई जो एक अमीर पिता का बेटा है। जया बच्चन फिल्म में एक वेश्या की भूमिका में हैं जिनसे अमिताभ को प्यार हो जाता है। जब उनके पिता उनके रिश्ते को अस्वीकार करते हैं, तो आकाश अपने पिता का घर छोड़ देता है। एक नज़र एक हिंदी रोमांस ड्रामा फिल्म है, जिसका निर्देशन बी.आर.इशारा ने किया है।

 

6मिली

mili movie jaya amitabh

1975 में रिलीज हुई इस फिल्म ने समीक्षकों से खूब तारीफें बटोरी थीं। इस फिल्म में अमिताभ ने शेखर की भूमिका निभाई है जिसे अपने पड़ोस की लड़की मिली यानी कि जया बच्चन से प्यार हो जाता है। प्रेमियों के रूप में जया और अमिताभ के शानदार प्रदर्शन ने फिल्म को सदाबहार बना दिया था जिसे दर्शकों से खूब सराहना मिली थी।

7शोले

shole movie

रमेश सिप्पी की 1975 की निर्देशित शोले सबसे सदाबहार फिल्मों में से एक है। जय-वीरू की दोस्ती, एक्शन सीक्वेंस और डायलॉग्स के अलावा शोले फिल्म (फिल्‍म शोले से जुड़े ये 5 रोचक तथ्‍य) को जया और अमिताभ की क्यूट केमिस्ट्री और जबरदस्त बॉन्डिंग के लिए भी पसंद किया गया था। इस फिल्म में जया ने एक विधवा की भूमिका निभाई जिससे अमिताभ को प्यार हो जाता है। दोनों एक दूसरे से कुछ न कहकर भी प्यार करते हैं। हालांकि फिल्म में दोनों की शादी नहीं हो पाती है।

8सिलसिला

film silsila=facts

सिलसिला फिल्म 80 के दशक की सुपरहिट फिल्मों में से एक थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, रेखा और संजीव कुमार मुख्य भूमिका में थे। यह फिल्म साल 1981 में रिलीज़ हुई थी जिसका निर्देशन यश चोपड़ा ने किया था। इस फिल्म में जया और अमिताभ ने पति पत्नी की भूमिका निभाई है, जिनकी शादी कुछ जिम्मेदारियों की वजह से शादी होती है। लेकिन बाद में दोनों के बीच प्यार हो जाता है।

इसे जरूर पढ़ें:'सिलसिला' के लिए जया बच्चन ने सिर्फ एक शर्त पर की थी 'हां', डरे हुए थे यश चोपड़ा और अमिताभ

9कभी खुशी कभी ग़म

kabhi khushi kabhi gham

यह फिल्म करण जौहर के निर्देशन में साल 2001 में रिलीज़ हुई थी और इसमें अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, शाहरुख खान, काजोल, ऋतिक रोशन और करीना कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म में एक भारतीय परिवार की कहानी को दिखाया गया है और अमिताभ और जया ने पति-पत्नी की भूमिका निभाई है। इस फिल्म में जया और अमिताभ को कई सालों बाद सिल्वर स्क्रीन पर एक साथ देखा गया था और उनकी प्यारी केमिस्ट्री वास्तव में उनके प्रशंसकों के लिए बेहद खूबसूरत थी।

जया और अमिताभ की ये फ़िल्में दोनों की रियल लाइफ केमिस्ट्री भी दिखाती हैं। जया बच्चन जी को हरज़िन्दगी की तरफ से जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व ज्योतिष से जुड़े इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: wikipedia and imdb.com