उत्तराखंड के फेमस ट्रैवलिंग डेस्टिनेशन औली में दो हाईप्रोफाइल शादियां हुईं और ये दोनों शादियां गुप्ता ब्रदर्स के यहां हुईं। एक हैं अजय गुप्ता के बेटे सूर्यकांत, जिनकी शादी आज हो रही है और दूसरे हैं अतुल गुप्ता के बेटे शशांक। दक्षिण अफ्रीका में भारतीय मूल के उद्योगपति अजय गुप्ता ने धूमधाम के बड़े बेटे सूर्यकांत की शादी दिल्ली के हीरा व्यापारी सुरेश सिंघल की बेटी कृतिका के साथ पूरे गाजे-बाजे के साथ संपन्न हो गई। इस शादी के फंक्शन में परमार्थ निकेतन के स्वामी चिदानंद सरस्वती महाराज और पतंजलि के बालकृष्ण सहित प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने शिरकत की। कई फिल्म कलाकारों, गायकों ने वर-वधू को आर्शीवाद दिया। स्वामी चिन्मयानंद और आचार्य बालकृष्ण ने दुल्हा-दुल्हन को तुलसी और तुलसी की माला भेंट की। गौरतलब है कि दूसरे भाई अतुल गुप्ता के बेटे शशांक की शादी शिवांगी जालान के साथ फिक्स हुई है, जो दुबई के बिजनेसमैन विशाल जाना की बेटी हैं।  

 
 
 
View this post on Instagram

She's in Dehradun @katrinakaif #katrinakaif

A post shared by Katrina Kaif (@katrinamypassion) onJun 20, 2019 at 6:25am PDT

 

शादी का आनलाइन रजिस्ट्रेशन

दिलचस्प बात ये है कि दुल्हा-दुल्हन ने परिवार वालों के साथ चार बजे करीब तहसील पहुंचकर एसडीएम वैभव गुप्ता के सामने आनलाइन शादी का रजिस्ट्रेशन कराया। इसके बाद यह जोड़ा नृसिंह मंदिर पहुंचा, जहां पूजा-अर्चना करने के बाद भगवान नृसिंह का आशीर्वाद लिया गया।  

gupta brothers marriage wedding venue beautiful outside inside

gupta brothers marriage wedding venue updated inside

जोशीमठ से औली तक छाए रहे फिल्म स्टार्स

gupta brother wedding decoration inside

गुप्ता परिवार के फैमिली फ्रेंड सुमित लक्खा ने बताया कि औली में फिल्म स्टार्स के लगातार प्रोग्राम हैं। औली में फेमस एक्ट्रेस अभिनेत्री कैटरीना कैफ, टीवी एक्ट्रेस श्रुति ज्योति और गायक बादशाह ने भी शिरकत की। इस शादी के लिए भव्य इंतजाम किए गए हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार देहरादून एयरपोर्ट पर मेहमानों को लाने और ले जाने के लिए टेंपोरेरी हेलीपेड बनाए गए हैं। परिवार को सेवाएं देने के लिए 200 हेलिकॉप्टर तैनात किए गए हैं। सोशल मीडिया में गुप्ता परिवार की इन शादियों की खासतौर पर चर्चा हो रही है क्योंकि इन शादियों में खर्च कुछ उसी अंदाज में किया जा रहा है, जैसे कि ईशा अंबानी और आकाश अंबानी की शादी में हुआ। 

स्विटजरलैंड से मंगाए हैं ₹ 5 करोड़ के फूल

इन दोनों शादियों की अनुमानित लागत तकरीबन 200 करोड़ रुपये है। वेन्यू को खूबसूरत बनाने के लिए खासतौर पर स्विटजरलैंड से ₹ 5 करोड़ के फूल मंगाए गए हैं। शादी के इस फंक्शन को भव्य बनाने के लिए थोड़े बहुत नहीं, बल्कि 100 पुजारी बुलाए गए हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार इस शादी के लिए चांदी के वेडिंग कार्ड बनाए गए हैं और इनका वजन 4 किलो के करीब है। 

auli gupta brothers big fat wedding inside

चांदी के वेडिंग कार्ड पर दिया गया था न्यौता 

इस शादी का वेडिंग कार्ड बहुत यूनीक तरीके से तैयार किया गया था। इसे एक बड़े बक्से में रखा गया था। इसमें शादी की डीटेल्स वाली 6 प्लेटे रखी गई थीं, जो चांदी की बनी थीं। इसका कुल वजन 4.5 किलो था। यही नहीं इस शादी का प्रिटेंड पेपर वाला कार्ड भी बहुत अलग तरह का था। इसमें गुप्ता फैमिली का लोगो पहले पेज पर था। साथ ही औली और बद्रीनाथ धाम की तस्वीरें आगे के पेज पर बनी थीं। 

इसे जरूर पढ़ें: ईशा अंबानी की शादी में डांस करने वाली और अनंत अंबानी का दिल चुराने वाली राधिका मर्चेंट कौन हैं, जानिए

बाहूबली फिल्म की तर्ज पर तैयार किए गए हैं सेट

baahubali like set in gupta family wedding

बाहूबली फिल्म अपने भव्य सेट्स के लिए काफी मशहूर हुई थी। इस फिल्म की तर्ज पर यहां बड़े-बड़े प्रॉप्स भी तैयार किए गए हैं। बाहूबली फिल्म देश की सबसे बड़ी हिट साबित हुई थी। 450 करोड़ रुपये की लागत वाली बाहूबली 2 ने 1000 करोड़ की कमाई की थी और इतनी ज्यादा कमाई करने वाली यह देश की एकमात्र फिल्म थी।   

 

ईशा अंबानी की शादी से हो रही है तुलना

 
 
 
View this post on Instagram

An exclusive video from the Ambani celebrations for Isha Ambani’s engagement @_iiishmagish @shloka11 #IshaAmbani #AnandPiramal

A post shared by HELLO! India (@hellomagindia) onMay 14, 2018 at 10:52pm PDT

 

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की शादी भी काफी खर्चीली रही थी और इसी वजह से गुप्ता भाइयों की शादी की तुलना इससे की जा रही है। ईशा अंबानी की शादी में करीब 100 करोड़ का खर्च आया था। इस शादी में एक कार्ड की कीमत करीब ₹ 3 लाख थी और दोनों परिवार की तरफ से 3000 कार्ड बांटे गए हैं। इस शादी में देश-विदेश के बिजनेसमैन और मेहमान शामिल हुए थे। इसमें अमेरिकन पॉप सिंगर बियॉन्से और हिलेरी क्लिंटन जैसे हाई प्रोफाइल गेस्ट भी शामिल हुए थे। इस शादी के रिसेप्शन में मेहमानों के लिए म्यूजिकल कंसर्ट आयोजित हुआ था।

सूत्रों के अनुसार ईशा अंबानी की शादी में बियॉन्से ने लाइव परफॉर्मेंस के लिए तकरीबन ₹ 20 करोड़ चार्ज किए थे। यही नहीं, ईशा के सास-ससुर ने उन्हें तोहफे में ₹ 452.5 करोड़ की कीमत वाला ओल्ड गुलीटा बंगला दिया था, जहां से अरेबियन समंदर के हसीन नजारे दिखते हैं। इस शादी के दौरान मुकेश अंबानी ने मेहमानों के आने-जाने के लिए 90 से भी ज्यादा निजी चार्टेड प्लेन बुक किए थे।

gupta brothers in auli  helicopters inside

इसे जरूर पढ़ें: राधिका मर्चेंट ने जब मुकेश अंबानी के साथ शादी में किया डांस तो मच गई धूम

कौन हैं गुप्ता ब्रदर्स

अजय राजेश और अतुल तीनों गुप्ता ब्रदर्स से दक्षिण अफ्रीकी प्रेसिडेंट जैकब जूमा के साथ कनेक्शन को लेकर पूछताछ की गई थी। गुप्ता भाई 1993 में यूपी के सहारनपुर से दक्षिण अफ्रीका शिफ्ट हो गए थे। गुप्ता भाइयों की देहरादून के कर्जन रोड पर प्रॉपर्टी है। इन्हें कांग्रेस सरकार में 'Y' कैटेगरी की सिक्योरिटी दी गई थी, जब बीजेपी सरकार पिछले साल शासन में आई, तब उन्होंने इनकी सिक्योरिटी अपग्रेड कर दी। इस परिवार का दक्षिण अफ्रीका में कंप्यूटिंग, माइगिंग, एयर ट्रेवल, एनर्जी, टेक्नोलॉजी और मीडिया सहित कई तरह का बिजनेस है। इस परिवार पर आरोप लगे हैं कि उन्होंने अपने राजनीतिक रसूख का इस्तेमाल करते हुए अपने बिजनेस को बढ़ाया है, वहीं गुप्ता परिवार इस तरह के आरोपों को खारिज करता आया है।