अगर आप सलून में बाल कटवाने जाएं और आपके बताए अनुसार हेयर ड्रेसर बाल न काटे तो आप क्या करेंगी? जाहिर है कि आपको हेयर ड्रेसर पर बहुत तेज गुस्सा आएगा और आप दुबारा उस जगह से बाल नहीं कटवाएंगी। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके गलत बाल काटने का नतीजा सलून को 2 करोड़ रूपए का जुर्माना देकर चुकाना पड़ सकता है?

अगर नहीं तो हम आपको एक ऐसी ही खबर से वाकिफ कराने जा रहे हैं। जी हां, दिल्ली के एक फाइव स्टार होटल ITC मौर्या को एक महिला मॉडल के गलत बाल काटने की वजह से 2 करोड़ का मुआवजा भरना पड़ा आइए जानें पूरी खबर। 

दिल्ली के  ITC मौर्या ने चुकाई बड़ी कीमत 

wrong hair cut model get  crore

दरअसल दिल्ली में स्थित इस फाइव स्टार होटल में मौजूद सलून से साल 2018 में एक महिला ने हेयर कट करवाया और सलून में काम करने वाले हेयर ड्रेसर की छोटी सी लापरवाही की वजह से महिला के बाल गलत कट गए जिससे उसका हेयर स्टाइल खराब हो गया। महिला एक मॉडल है और उसके अनुसार गलत हेयर कट ने उसका पूरा करियर खराब कर दिया। मॉडल को इस वजह से मानसिक आघात से गुजरना पड़ा, जिसके कारण राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (एनसीडीआरसी) ने होटल आईटीसी मौर्या के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई की  जिसमें होटल से उस महिला को दो करोड़ रुपये मुआवजा देने को कहा गया है।

इसे जरूर पढ़ें:मिसेज इंडिया इंटरनेशनल तेजस्विनी सिंह के ख्‍वाबों के सच हो जाने की दास्तां, आप भी पढ़िए

महिला करती थी बालों के प्रोडक्ट की मॉडलिंग 

मॉडल का नाम आशना रॉय  है और वो बालों के ही प्रोडक्ट के लिए मॉडलिंग करती थीं। इस वजह से उनके लंबे बाल उनके करियर की पहचान थे। वह अपने लंबे बालों के कारण बालों के उत्पादों की मॉडल थीं और उन्हें बड़े बालों की देखभाल करने वाले ब्रांडों के लिए मॉडलिंग के कई ऑफर्स मिलते थे। मॉडल आशना  2018 में अपने बालों के ट्रीटमेंट के लिए सलून में गई । लेकिन उनके निर्देशों के खिलाफ हेयर ड्रेसर ने उनके गलत बाल काट दिए (बाल कटवाते समय न करें ये गलतियां) जिसके कारण उनके हाथ से मॉडलिंग के कई ऑफर्स निकल गए और उनका करियर ख़त्म होने लगा। खराब हेयर कट की वजह से उनका उनका मॉडल बनने के सपना भी टूट गया।

क्या कहती हैं आशना 

wrong hair cut of model

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आशना रॉय कहती हैं कि " मैंने सैलून में साफ-साफ कहा था बालों को आगे से लंबे 'फ्लिक्स' रखना है और पीछे से बालों को चार इंच काटना है। लेकिन, हेयरड्रेसर ने अपनी मर्जी से महज चार इंच बाल छोड़कर उसके लंबे बालों को पूरी तरह से काट दिया। इस मामले में जब आशना ने मैनेजर से शिकायत की तो उन्होंने नि:शुल्क हेयर ट्रीटमेंट की पेशकश की। आशना का दावा है कि इस दौरान केमिकल से उसके बालों को स्थायी नुकसान हुआ, जिसे लेकर वो राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निस्तारण आयोग पहुंची और तीन करोड़ रुपये मुआवजा दिलाने का अनुरोध किया। इस मामले में शिकायत को राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निस्तारण आयोग ने आंशिक रूप से स्वीकार किया और दो करोड़ रुपये का मुआवजा देने के निर्देश दिए। एनसीडीआरसी ने सैलून को आठ हफ्ते यानी दो महीने के अंदर आशना को मुआवजे का भुगतान करने का निर्देश दिया है।

इसे जरूर पढ़ें:समाज की बंदिशों को तोड़ती संयुक्ता बनर्जी, 8 साल तक की अडॉप्शन की कोशिश और अब बनी हैं सिंगल मदर

Recommended Video

आशना ने कब की याचिका दायर 

आशना रॉय ने अपनी याचिका में प्रस्तुत किया कि वह सैलून में गई थी, जिसे वह 2004 से 12 अप्रैल, 2018 को "हेयर स्टाइलिंग के लिए साक्षात्कार पैनल के सामने एक साफ और तैयार उपस्थिति" के लिए गई थी। हालांकि, हेयर ड्रेसर ने ऊपर से केवल 4 इंच छोड़कर उसके पूरे बाल काट दिए और मुश्किल से उसके कंधों तक के ही बाल बचे थे। बालों के इलाज के लिए मैनेजमेंट से शिकायत करने के बाद उन्हें 3 मई 2018 को फिर से बुलाया गया। उपचार के दौरान, अतिरिक्त अमोनिया के कारण उसके बाल और स्कैल्प पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई और स्कैल्प में बहुत जलन हो रही थी। जिससे उसके बालों को काफी नुकसान भी पहुंचा।

भले ही ये होटल के लिए बड़ा नुकसान है लेकिन एक महिला के लिए खूबसूरती के सबसे बड़े पैमाने के रूप में उसके बाल ही होते हैं। वास्तव में उसके बाल खराब होना भी उसके लिए किसी बड़े नुकसान से कम नहीं है जिसकी वजह से उसका पूरा करियर भी खराब हो सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash