वर्ष 2019 अपने अंतिम पड़ाव पर है और नया वर्ष यानी 2020 आने ही वाला है। ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि आपको पारिवारिक जीवन इस वर्ष कैसा बीतेगा तो आपको ज्योतिषाचार्य पंडित दयानंद शास्त्री द्वारा बताए गए वर्ष 2020 के पारिवारिक फल के बारे में जान लेना चाहिए। 

horoscope  according  Health Horoscope   pandit ji

मेष 

यह वर्ष पारिवारिक मामलों के लिहास से उतार-चढ़ाव वाला होगा। आपको वर्ष के शुरुआती 3 महीनों और आखिरी के 3 महीनों में परिवार के कई मसलों में उलझ कर रहना होगा। इन मसलों में आपको अपने पिता का साथ नहीं मिलेगा। मगर आपको धैर्य का दामन नहीं छोड़ना है। हो सकता है कि आपको अपके रिश्तेदार जो सलाह दे रहे हैं वह आपके बहत काम की हो। आपको अपना कुछ समय परिवार के निकालना होगा। यह सत्य है कि इस वर्ष आप अपने कार्यक्षेत्र में भी काफी व्यस्त रहने वाले हैं मगर व्यस्त होने के बाद भी घर वालों के लिए समय निकालें। 

इससे जरूर पढ़ें: स्‍वास्‍थ्‍य राशिफल 2020: कैसा रहेगा इस वर्ष आपका स्‍वास्‍थ्‍य, पंडित दयानंद शास्‍त्री से जानें

वृषभ 

वर्ष 2020 आपका पारिवारिक जीवन बहुत ही अच्छा बीतने वाला है। आपके परिवार में खुशियों को माहौल रहेगा। इतना ही नहीं आपको अपने मातापिता का पूरा सहयोग मिलेगा। अगर आप बहुत समय से अपने घर का सपना देख रहे हैं तो आपका यह सपना पूरा हो सकता है। इतना ही नहीं इस वर्ष सुख सुविधाओं में भी बढ़ोतरी होगी। परिजनों के साथ मतभेद हो सकता है मगर उसे सूझबूझ के साथ सुलझाया भी जा सकता है। 

इससे जरूर पढ़ें: भविष्‍यफल 16-22 दिसंबर 2019: कैसा रहेगा यह सप्‍ताह? जानिए एक्‍सपर्ट से

Health Horoscope    images pandit ji

मिथुन 

इस वर्ष आपके लिए पारिवारिक जीवन काफी अच्छा है। मगर हो सकता है कि इस वर्ष परिवार के लिए गए फैसलों में आप सही और गलत तय करने में भ्रमित हो जाएं। अगर आपका पहले से कोई पारिवारिक विवाद चल रहा है तो वह इस वर्ष सुलझ जाएगा। सामाजिक तोर पर आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। कोशिश करें कि गलती न करें क्योंकि इस खामयाजा आपके पूरे परिवार को भुगतना पड़ सकता है। 

कर्क 

यह वर्ष आपके पारिवारिक जीवन के लिए अच्छा होगा। इस वर्ष आपको यदि कोई समस्या होता है तो आपको पूरा परिवार आपके साथ होगा। हो सकता है आपका आपके पिता या पिता जैसे किसी व्यक्ति से मतभेद हो जाएं। इस वर्ष लाइफपार्टनर के साथ आपके रिश्तों में उतार-चढ़ाव रहेगा। आपको अपने छोटे भाई बहनों का भरपूर सहयोग मिलेगा। Love-Marriage Horoscope 2020: नए वर्ष में कैसे होंगे आपके प्रेम एंव विवाह संबंध, पंडित जी से जानें

Health Horoscope   date in india pandit ji

सिंह 

वर्ष 2020 सिंह राशि वालों के लिए खुशियों से भरा वर्ष है। इस वर्ष आपके घर में किसी नए सदस्य का आगमन होगा। अगर आपका बेटा है तो उसकी शादी हो सकती है या फिर बहु का बच्चा भी हो सकता है। इतना ही नहीं आपको इस वर्ष घर के हर सदस्य से सहयोग मिल सकता है। अगर आपको अपनी संतान से कोई आशा है तो वह इस वर्ष जरूर पूरी होगी। आप अपने बच्चों की उपलब्धियों पर गौरवन्वित हो सकते हैं। पूरे वर्ष आपके पारिवारिक जीवन में खुशियों का माहौल बना रहेगा। 

कन्या 

इस वर्ष परिवार में खुशियां बरसेंगी। आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी और इससे आपका पूरा परिवार खुश होगा। आपके परिवार में कोई नए सदस्य का आगमन हो सकता है या फिर कोई गुड न्यूज मिल सकती है। हो सकता है कि इस वर्ष आपके घर में किसी की शादी हो जाए। अगर आपकी शादी अभी-अभी हुई तो आपको अपने रिश्तों को सुधारने के लिए एक दूसरे को वक्त देना होगा। राशिफल 2020: जानें कैसा रहेगा आपका पूरा साल

Health Horoscope   date pandit ji

तुला 

तुला राशि के जातकों के लिए वर्ष 2020 पारिवारिक जीवन सुखमय होगा। रिश्तों में सहयोग देने और लेने में आप सौभाग्यशाली होंगे। हो सकता है कि इस वर्ष आप अपने परिवार के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जाएं। इतना ही नहीं यह वर्ष आपके लिए खुशियां मनाने के कई अवसर लाएगा। परिवार में शांति बनी रहेगी और आपके घर में किसी नए सदस्य के आने का योग बन रहा है। 

वृश्चिक 

इस राशि के जातकों के लिए यह वर्ष नई चीजें लेकर आएगा। आप अपने घर को रेनोवेट कर सकते हैं। घर की सुख सुविधाओं का नया सामान खरीद सकते हैं। अगर आपकी अभी शादी नहीं हुई है तो आप अपने घरवालों से किसी से अपने रिश्ते की बात चला सकते हैं। अगर आपकी संतान हैं तो आप उसे लेकर थोड़ा चिंतित रहेंगी। हो सकता है कि संतान की तरफ से आपको कोई नेगेटिव न्यूज मिले। 

Health Horoscope   pandit ji

धनु 

यह वर्ष परिवारिक जीवन के लिहाज से मिश्रित रहेगा। अगर आप शादिशुदा है तो आपका दांपत्य जीवन बहुत ही अच्छा बीतेगा और अगर आप शादीशुदा नहीं हैं तो आपके आपके पार्टनर के साथ मतभेद हो सकते हें। आपको इस समय अपने लव पार्टनर पर विश्वास बना कर रखना होगा। आपको उनके प्रति ईमानदार होना होगा। आप शादी करने का प्लान कर रहे हैं मगर हो सकता है कि आपके प्लान पर पानी फिर जाए। इस चलते आपको मानसिक तनाव हो सकता है। 

Recommended Video

मकर 

आपको परिवार में सुख और प्रेम इस पूरे वर्ष प्राप्त होगा। अगर आपके घर में कोई लंबे समय से विवाद चल रहा है वह इस वर्ष सुलझ सकता है। आपको इस वर्ष परिवार पर ध्यान देने का काफी समय मिलेगा। आप अपने शत्रु पक्ष से थोड़ा सावधान रहें। वह आपके परिवार की शांति भंग कर सकते हैं। 

Health Horoscope    india calendar pandit ji

कुंभ 

इस वर्ष आपके परिवार से कोई नया सदस्य जुड़ सकता है। आप इस वर्ष कुछ गलत निर्णय भी ले सकते हैं जिससे आपके घर में अशांति फैल जाएगी। इसलिए जो भी कर रहे हैं सोच समझ कर ही करें। आपको अपने परिवार की पूरे वर्ष चिंता रहेगी। आपको जब डर लगे तो आप हनुमान जी का पाठ जरूर करें। 

मीन

मीन राशि के जो जातक अनमैरिड हैं उनके जीवन में इस वर्ष बड़ा बदलाव होगा। आपके परिवार में विस्तार होगा और हो सकता है आपका विवाह हो जाए। आपकी रोमांटिक लाइफ भी बहुत अच्छी चलेगी। अगर आपको प्रेम विवाह करना है तो आपका परिवार आपको इसकी मंजूरी देदेगा। आपके घर में अगर कोई लंबे समय से रोगी है तो उसका रोग खत्म होगा और इससे पूरा परिवार खुश होगा।