• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्या महिला स्वरोजगार योजना के तहत सच में दिए जा रहे हैं 1 लाख रुपए? जानने के लिए पढ़ें

क्या भारत सरकार स्वरोजगार योजना के तहत महिलाओं को 1 लाख रुपए दे रही है? जानने के लिए पढ़ें। 
author-profile
Published -09 Aug 2022, 11:51 ISTUpdated -09 Aug 2022, 12:11 IST
Next
Article
viral video about mahila swarojgar yojana fact check

सरकार समय-समय पर जनता के लिए योजनाएं लेकर आती है। इन योजनाओं से जुड़ी कई फोटोज और वीडियोज अक्सर इंटरनेट पर वायरल होती रहती हैं। हाल ही में यूट्यूब पर वायरल हो रहे वीडियो में भी एक दावा किया जा रहा है। वीडियो के मुताबिक सरकार ने महिलाओं के लिए स्वरोजगार योजना चलाई है जिसके तहत महिलाओं के 1 लाख रुपए दिए जा रहे हैं। आइए आप भी जानें इस वायरल वीडियो के पीछे की सच्चाई।

महिलाओं को दिए जा रहे हैं 1 लाख रुपए?

 सरकार नागरिकों के लिए अक्सर नई योजनाएं लेकर आती है। लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में किए जाने वाला दावा गलत है। मतलब यह है कि सरकार महिलाओं को 1 लाख रुपए नहीं दे रही है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो गलत है।

इसे भी पढ़ेंः टीवी की 'सीता' दीपिका चिखलिया की तरह ही खूबसूरत हैं उनकी बेटियां, जानें उनके बारे में

पीआईबी फैक्ट चेक ने दी जानकारी

पीआईबी वायरल तस्वीरों और वीडियो में किए जाने वाला दावों को चेक करता है। ऐसे में इस वीडियो की पीआईबी फैक्ट चेक ने जांच की और बताया कि यूट्यूब वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार महिला स्वरोजगार योजना के तहत सभी महिलाओं को उनके बैंक खाते में 1 लाख रुपए दे रही है। यह दावा फर्जी है। पीआईबी के अनुसार सरकार ने महिला स्वरोजगार योजना नहीं चलाई है।

इसे भी पढ़ेंः जानिए कैसे करें डाउनलोड सीबीएसई 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट एग्जाम की डेटशीट

जूठी खबरों से ऐसे बचें

  • इंटरनेट पर हम रोजाना ढेर सारे पोस्ट देखते हैं। ऐसे में क्या गलत है और क्या नहीं, इसकी जांच करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।
  • फेक न्यूज ने बचने का सबसे अच्छा तरीका का रिचेक करना।
  • आप जो भी इनफोरमेशन देख रहे हैं उसे दूसरी वेबसाइट पर जरूर चेक करें।
  • अगर सरकार का कोई नोटिफिकेशन आपको इंटरनेट पर दिखता है तो उसे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक करें।
  • वहीं अगर आप योजनाओं से जुड़ी ज्यादा जानकारी लेना चाहते हैं तो सरकार द्वारा दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें।

सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले किसी भी पोस्ट पर आंख बंद करने से बचें। नोटिफिकेशन पर विश्वास करने से पहले उसके बारे में विश्वसनीय और ऑफिशल वेबसाइट पर चेक जरूर करें। क्या आप किसी और वायरल खबर के पीछे का सच जानना चाहते हैं? अगर हां तो फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Freepik

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।