• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बेडरूम को अधिक रिलैक्सिंग बनाने के लिए अपनाएं यह आसान तरीके

अगर आप अपने बेडरूम को अधिक रिलैक्सिंग बनाना चाहती हैं तो इन आसान टिप्स को फॉलो कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -19 Mar 2022, 11:28 ISTUpdated -19 Mar 2022, 11:28 IST
Next
Article
relaxing  bedroom  artwork

बेडरूम एक ऐसा स्थान होता है, जहां दिनभर की थकान के बाद हम रिलैक्स करना चाहते हैं। तभी दिनभर काम करने के बाद सोने के लिए हम बेडरूम में जाते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आप अपने बेडरूम में रिलैक्स होना चाहते हैं, लेकिन फिर आपके मन को वह शांति नहीं मिलती है, जो वास्तव में आपको चाहिए था। आप मन बैचेन सा रहता है और ना ही आपको एक अच्छी नींद मिलती है। हालांकि, आपको यह समझ ही नहीं आता है कि ऐसा क्यों हो रहा है।

कभी-कभी बेडरूम का लुक भी आपको परेशान कर सकता है। ऐसे में जरूरी होता है कि आप अपने बेडरूम में कुछ छोटे-छोटे बदलाव करें। यह बदलाव आपके बेडरूम को अधिक रिलैक्सिंग बनाएंगे और जब भी आप अपने बेडरूम में जाएंगी तो आपको एक अजीब सी मानसिक शांति का अहसास होगा। तो चलिए जानते हैं बेडरूम को रिलैक्सिंग बनाने के कुछ आसान तरीके-

इसे जरूर पढ़ें: लीफ बेस्ड थीम पर सजाएं अपना घर, लगेगा बेहद खूबसूरत

relaxing  bedroom  lights

बेडरूम को ना बनाएं वर्कस्पेस

कुछ लोगों की यह एक बहुत बड़ी गलती होती है। खासतौर से, जब से वर्क फ्रॉम होम शुरू हुआ है, तब से ही लोग अक्सर बेडरूम में बेड पर बैठकर काम करते हैं। आपको भले ही इसमें कोई गलती नजर ना आए, लेकिन इस तरह आप अपने रिलैक्सिंग स्पेस को भी वर्क स्पेस में तब्दील कर देते हैं। इसका नतीजा यह होता है कि बेडरूम में आपके काम से जुड़ी चीजें मौजूद होती हैं और आपका दिमाग वर्क मोड से रिलैक्सिंग मोड में नहीं आ पाता है। बेहतर होगा कि आप बेडरूम में कभी भी काम ना करें।

करें डिक्लटर व आर्गेनाइज

यह दूसरा तरीका है जो आपके बेडरूम को अधिक रिलैक्सिंग बनाने में मदद करता है। कई बार लोगों के बेडरूम में अतिरिक्त चीजें भी रखी होती हैं, जो इधर-उधर बिखरी रहती हैं। ऐसे में जब आप बेडरूम में एंटर होती हैं तो आपके मन के भीतर एक तनाव पैदा होता है। आपके साथ ऐसा ना हो, इसलिए हमेशा बेडरूम को साफ-सुथरा व आर्गेनाइज रखें। इससे मन में भी हैप्पीनेस का अहसास होता है।

अरोमा कैंडल्स का लें सहारा

आज के समय में तरह-तरह की कैंडल्स अवेलेबल हैं, जिसमें अलग-अलग फ्रेगरेंस होती है। ऐसे में अगर आप बेडरूम को एक रिलैक्सिंग स्पेस बनाना चाहती हैं तो कैंडल होल्डर में कैंडल्स को रखें और इसे जलाएं। इससे आने वाली भीनी-भीनी खुशबू आपके मन-मस्तिष्क को शांत करेगी और आप काफी लाइट व अच्छा फील करेंगी।

इसे जरूर पढ़ें: बच्चे के बेडरूम को सजाते समय ना करें यह गलतियां

relaxing  bedroom  pictures

प्लांट्स से करें बेडरूम को डेकोरेट

अगर आप बेडरूम को कुछ इस तरह डेकोरेट करना चाहती हैं कि आपको एक रिलैक्सिंग और सूदिंग इफेक्ट मिले तो आप अपने बेडरूम में प्लांट्स को रखें। यह हाउसप्लांट ना केवल आपके बेडरूम की एयर क्वालिटी को बेहतर बनाएंगे, बल्कि इससे आपको काफी अच्छा भी महसूस होगा। आंखों के सामने हरियाली आपके मन में पॉजिटिविटी का संचार करती हैं, जिससे आप खुद को तनावमुक्त महसूस करेंगे।

लाइटिंग पर दें ध्यान 

कुछ लोग बेडरूम में लाइटिंग पर बहुत अधिक ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन प्रकाश और मूड का आपस में सीधा संबंध है। कोशिश करें कि आप अपने बेडरूम को कुछ इस तरह सेट करें कि आर्टिफिशियल लाइटिंग के साथ-साथ कमरे में नेचुरल लाइट भी आ सके। इसके लिए मिरर की सहायता भी ली जा सकती है।

लगाएं गाने

अगर आप दिनभर काम के बाद अपने बेडरूम में रिलैक्स करना चाहती हैं और आपको इसमें समस्या हो रही है तो कोशिश करें कि आप लेटकर कुछ देर अपनी पसंद के गाने सुनें। गाने आपको मानसिक रूप से शांति प्रदान करवाते हैं और आपको फील गुड होता है। आप चाहें तो बेडरूम में अलग से रेडियो आदि रखने के लिए जगह भी सेट कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।