जब अपने घर को सजाने की बात आती है, तो पौधों से बेस्ट दूसरा कोई ऑप्शन हो ही नहीं सकता। यह ना सिर्फ आपके घर में हरियाली लेकर आते हैं, बल्कि बेहद किफायती तरीके से उसे खूबसूरत व जीवंत बनाते हैं। आमतौर पर, प्लांट्स की मदद से घर को सजाने के लिए हम अक्सर लिविंग रूम में इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन प्लांट्स को घर के किसी भी कोने में रखकर उसे रिफ्रेशिंग बनाया जा सकता है। भले ही बात आपके बाथरूम की क्यों ना हो। हालांकि बाथरूम के लिए आपको पौधों का चयन थोड़ा सोच-समझकर करना चाहिए। पौधों की कई ऐसी प्रजातियां है, जो बाथरूम के लिए एकदम सही मानी जाती है। अधिक आर्द्रता और अक्सर थोड़ा अधिक तापमान भी उन्हें विपरीत तरीके से प्रभावित नहीं करता। यह पौधे बाथरूम में हवा को भी ताज़ा करेंगे। हालांकि आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आप अपने बाथरूम में किस प्लांट्स को सजाएं तो चलिए आज हम आपको कुछ प्लांट्स के बारे में बता रहे हैं। इन प्लांट्स को आप अपने बाथरूम में रखकर उसे ब्यूटीफुल व रिफ्रेशिंग बना सकती हैं-

फिलोडेंड्रॉन 

some best plants for your bathroom inside

यह फिलोडेंड्रॉन प्लांट बाथरूम को ब्यूटीफुल बनाने में आपकी मदद कर सकता है। इस प्लांट को किसी विशेष देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है। आप इसे एक हैंगिंग पॉट लमें रखकर बाथरूम के दरवाजे पर लटका सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: बाथरूम की शेल्फ को करें कुछ अलग अंदाज में आर्गेनाइज

लिली

best plants for your bathroom inside

अगर आप अपने बाथरूम के इंटीरियर को स्पाइस अप करना चाहती हैं तो ऐसे में आप लिली को वहां पर जरूर रखें। यह बाथरूम में एलीगेंस भी लेकर आता है। इतना ही नहीं, यह एक नेचुरल एयर प्यूरिफायर के रूप में भी कार्य करता है। (इनडोर प्लांट्स) इसलिए आप लिली को अपने बाथरूम डेकोर का हिस्सा जरूर बनाएं।

एलोवेरा

plants for your bathroom inside

एलोवेरा के औषधीय गुणों से लेकर ब्यूटी बेनिफिट किसी से छिपे नहीं है। इसलिए तो कहा जाता है कि एलोवेरा प्लांट हर घर में होना चाहिए। यह आपकी किचन से लेकर ब्यूटी रूटीन में तो काम आता ही है। साथ ही घर को भी खूबसूरत बनाता है। आप इसे घर के किसी भी कोने में सजा सकती हैं। बाथरूम में अगर एलोवेरा को रखा जाए तो इससे आपको घर पर ही स्पा जैसी फीलिंग होती है।

Recommended Video

आर्किड

know best plants for your bathroom inside

कई लोगों के लिए, ऑर्किड को फूलों की रानी माना जाता है। अपनी पंखुड़ियों और रंगों के साथ, यह आपके घर में एलीगेंस और स्टाइल को एड करती है। हालाँकि इसे अधिक मेंटनेंस की जरूरत होती है। जब तक आप इस पौधे की देखभाल ठीक से करती हैं, तब तक यह पौधा आपके बाथरूम में सही तरह से विकसित होगा। बाथरूम में नमी के कारण, इस पौधे के बढ़ने के लिए यह एक आदर्श स्थान है। (वॉशरूम एयर फ़िल्टर प्लांट्स) ऐसे में अगर आप अपने बाथरूम को एक स्टाइलिश और एलीगेंट लुक देना चाहती हैं तो आपको वहां पर आर्किड को जरूर रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: इन ट्रिक्स से घर का बाथरूम भी बन जाएगा कुछ ख़ास

पेपेरेमिया

best plants for your bathroom inside

इसकी छोटी और सुंदर पत्तियां देखते ही मन प्रफुल्लित हो जाता है। यह पौधा बाथरूम शेल्फ पर सजाने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। बाथरूम जहां पर अक्सर धूप की कमी होती है, ऐसा स्थान भी इस पौधे के लिए सबसे उपयुक्त है। यह किसी भी आर्द्रता में जीवित रह सकता है और इसे विकसित करना अपेक्षाकृत आसान है। इसलिए अगर आप एक बिगनर हैं और पौधों का अच्छी तरह ख्याल रखना नहीं जानतीं, तब भी आप इस पौधे की मदद से अपने बाथरूम को ब्यूटीफुल बना सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@topdreamer.com,freepik)