• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

बच्चों को होमवर्क करने में आएगा बेहद मजा, बस अपनाएं यह टिप्स

अगर आप चाहती हैं कि बच्चे अपनी मर्जी से होमवर्क करें तो आप इन तरीकों को अपनाकर इसे उनके लिए आसान और मजेदार बना सकती हैं।
Published -02 Mar 2022, 08:54 ISTUpdated -02 Mar 2022, 12:38 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -02 Mar 2022, 08:54 ISTUpdated -02 Mar 2022, 12:38 IST
Next
Article
how  to  make  homework  fast

क्या आपका बच्चा भी होमवर्क करने में आनाकानी करता है? क्या वह होमवर्क पूरा ना होने के बावजूद भी आपसे झूठ बोलता है? क्या आपका बच्चा अक्सर होमवर्क के नाम पर तबियत खराब होने का बहाना बनाता है? क्या जब भी आप बच्चे को होमवर्क करने के लिए कहती हैं तो वह बाद पर इसे टाल देता है? अगर इन सवालों के जवाब हां हैं तो इसका सीधा सा अर्थ है कि बच्चे के लिए होमवर्क एक बोझ है और ऐसे में वह उससे बचना चाहता है।

होमवर्क करने का उद्देश्य तभी सफल हो पाता है, जब बच्चा इसे अपनी खुशी से करे। इतना ही नहीं, यह बच्चे को सेल्फ स्टडी करने के लिए भी प्रेरित करता है। लेकिन इसके लिए यह भी जरूरी है कि पैरेंट्स यह सुनिश्चित करें कि बच्चे के लिए होमवर्क किसी बोझ की तरह ना हो। जब यह उसे आसान लगेगा तो इससे वह उसे खुद करने के लिए प्रेरित होंगे। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बच्चे को होमवर्क करने के लिए मोटिवेट कर सकती हैं-

इसे जरूर पढ़ें: बेबी रूम को कुछ इस तरह आर्गेनाइज कर सकता है शू आर्गेनाइजर

how  to  make  homework  interesting

खेल-खेल में सिखाएं

गेम खेलना हर बच्चे को अच्छा लगता है। इसलिए अगर आप बच्चे के लिए होमवर्क को आसान बनाना चाहती हैं तो आप उसे कोई भी नया कॉन्सेप्ट खेल-खेल में सिखाने की कोशिश करें। मसलन, अगर बच्चा उम्र में बहुत छोटा है और उसे कलर्स नेम सिखाने हैं तो ऐसे में आप उसके साथ कोई कलर गेम खेल सकती हैं। इसी तरह आप उसे मैथ्स में एड करना भी सिखा सकते हैं।

मिलकर करें काम

यह बच्चों को होमवर्क करने के लिए प्रेरित करने का एक आसान तरीका है। आप कोशिश करें कि अपना ऑफिस वर्क उस समय करें, जब बच्चा होमवर्क कर रहा हो। आप चाहें तो बच्चे से यह भी कह सकते हैं कि आप दोनों एक साथ अपना होमवर्क करेंगे और जो पहले अपना काम अच्छी तरह करेगा, शाम को उसे चॉकलेट की ट्रीट। इस तरह, बच्चा बेहद मन से अपना होमवर्क करेगा और वह इसे बाद पर नहीं छोड़ेगा।

इसे जरूर पढ़ें: बच्चों के साथ खेलें ये कुकिंग गेम्स, आएगा बेहद मजा

tips  on  how  to  make  homework  fun

वीडियोज की लें मदद

अगर बच्चा उम्र में बड़ा है तो ऐसे में आप किसी भी नए कॉन्सेप्ट का होमवर्क उसे करने के लिए कहने से पहले उससे संबंधित वीडियोज उसे दिखाएं और जहां पर भी उसे उलझन हो तो आप उसे समझाए। दरअसल, बच्चे होमवर्क से कई बार इसलिए भी दूर भागते हैं, क्योंकि उन्हें वह कॉन्सेप्ट समझ ही नहीं आता है। ऐसे में वह उससे छोड़ देना ही उचित समझती हैं। लेकिन अगर आप पहले उन्हें वीडियोज दिखाती हैं तो इससे उन्हें कॉन्सेप्ट क्लीयर हो जाता है और फिर उनके लिए होमवर्क करना काफी आसान हो जाता है।

लर्निंग ऐप की लें मदद

यह भी एक तरीका है बच्चे के लिए होमवर्क को आसान बनाने का। कई बार बच्चों को वीडियोज देखकर यह लगता है कि उन्हें कॉन्सेप्ट समझ आ गया, लेकिन जब वह उसे करते हैं तो वह उन्हें कठिन लगता है। यहीं पर लर्निंग ऐप काम आते हैं। वीडियोज देखने के बाद सेल्फ चेक करने का तरीका है कि बच्चे लर्निंग ऐप में भी थोड़ा वक्त बिताएं। जब वह लर्निंग ऐप यूज करते हैं तो उन्हें अपनी कमियों व गलतियों के बारे में पता चलता है और फिर बाद में होमवर्क करना उनके लिए चुटकी बजाने जितना आसान हो जाता है।

सेट करें टाइमर

अधिकतर बच्चों के लिए होमवर्क इसलिए भी बोझिल हो जाता है, क्योंकि वह किताब लेकर तो बैठ जाते हैं, लेकिन उनका अधिकतर ध्यान इधर-उधर होता है। ऐसे में उन्हें लगता है कि होमवर्क करने में उन्हें घंटों लगते हैं और इसलिए वह इससे दूर भागते हैं। इस समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप  फोन में टाइमर सेट करें। दरअसल, जब आप ऐसा करते हैं तो उन्हें होमवर्क पूरा करने के लिए एक टाइम टारगेट मिलता है। जिससे उनका सारा ध्यान केवल होमवर्क पर ही होता है। इससे होमवर्क तो जल्दी होता ही है, साथ ही ध्यानपूर्वक होमवर्क करने से उन्हें वह बेहद आसान भी लगता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।