बंगाल में दुर्गा पूजा एक ऐसा त्‍योहार है जिसे बड़े ही हर्षों उल्‍लास से मनाया जाता है। इस दौरान वहां की रंगत देखने में ही बनती है। नए कपड़ों में सजे धजे लोग और बाजार की चकाचौध और खाने की वेराइटी, सब कुछ मिलाकर यह एक शानदार और यादगार त्‍योहार होता है, पूरे साल के लिए जिसकी याद हर बंगाली सजोकर रखता है। शायद यही वजह भी है कि हर बंगाली पूरे साल इस त्‍योहार का इंतजार करता है। वैसे दुर्गा पूजा को असली रंग देते है इस दौरान बने पंडाल। अलग-अलग थीम पर बने ये पंडाल सबसे ज्‍यादा आर्कषण का केंद्र होते है।

durga puja  in delhi must visit  durga pandal inside

इसे जरूर पढ़ें: Bigg Boss 13: कोएना मित्रा ने किया खुलासा, एक्स ब्वायफ्रेंड जलाना चाहता था पासपोर्ट

जब तक आप इन पंडालों के दर्शन ना कर ले आपको असली दुर्गा पूजा की फील नहीं आती। यही वजह है कि दुर्गा पूजा के दौरान लोग सबसे ज्यादा अगर कहीं जाने की चाह रखते हैं तो वह दुर्गा पंडाल। इस दुर्गा पूजा अगर आप भी दिल्ली में हैं और यहां के सबसे फेमस दुर्गा पूजा पंडालों की तलाश कर रहे है तो आज हम आपको बता रहे है ऐसे ही 6 सबसे फेमस पंडालों के बारे में, जहां जाकर आप दुर्गा पूजा का पूरा आंनद ले सकती हैं। तो आइए जानें दिल्ली के उन 6 खास पूजा पंडालों के बारे में।

सीआर पार्क

दिल्‍ली की बात हो चितरंजन पार्क का जिक्र ना हो यह संभव नहीं है। इसे दिल्ली के मिनी कोलकाता भी कहा जाता है। यहां काफी संख्‍या में बंगाली रहते है और यही वजह है की यहां का खाने पीने की चीजों से लेकर हर तरह की जरूरत की चीजें बंगाल के हिसाब से मिलती है। वहीं, सीआर पार्क में दुर्गा पूजा भी बड़ी ही धूमधाम से बनाई जाती है। यहां थोड़ी-थोड़ी दूरी पर पंडाल बने होते है और पैदल चलकर इनके दर्शन कर सकती हैं। सीआर पार्क के पंडाल आपको कोलकाता की फील दिलवाएंगे। सिर्फ पंडाल ही नहीं, यहां कोलकाता के स्ट्रीट फूड आइटम्स भी मिलते है, यहां आप पांरपारिक बंगाली रेसिपीज ट्राई कर सकती हैं। यहां इस दौरान कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोति किए जाते हैं। यही वजह है कि दिल्ली में दुर्गा पूजा देखने के लिए चितरंजन पार्क बेस्‍ट है।

durga pandal in delhi ncr inside

काली बाड़ी, साउथ दिल्ली 

साउथ दिल्ली के काली बाड़ी में भी बहुत ही भव्‍य तरीके से दुर्गा पूजा मनाई जाती है। दुर्गा पूजा के दौरान यहां खान-पान की भी व्‍यवस्‍था होती है। यहां दुर्गा पूजा काली बाड़ी एसोसिएशन द्वारा आयोजित की जाती है। यह आर के पुरम सेक्टर -7 में स्थित है। नई दिल्ली काली बाड़ी 1925 से दुर्गा पूजा का आयोजन कर रही है। 

कश्मीरी गेट

दिल्ली में कश्मीरी गेट पंडाल भी एक प्रसिद्ध दुर्गा पूजा पंडाल है। कश्मीरी दुर्गा पूजा समिति दिल्ली का सबसे पुराना दुर्गा पूजा समिति है। यहां मां दुर्गा की प्रतिमा को सुनहरे रंगों से सजाया जाता है। अगर आप दिल्ली में हैं तो इस पंडाल को जरूर देखने जाएं। दुर्गा पूजा में बंगाल में हर साल छाया जामदानी साड़ी का फैशन, जानें क्‍या है खास

durga puja delhi visit  durga pandal inside  

आरामबाग दुर्गा पूजा पंडाल

आरामबाग दुर्गा पंडाल दिल्ली में सबसे प्रसिद्ध दुर्गा पूजा पंडालों की सूची में से एक है। ये दिल्ली के सबसे बड़े बजट के पंडालों में से एक है। यहां की भव्‍यता देखने में ही बनती है और इस भव्‍यता के लिए हर साल भारी रकम खर्च किया जाता है। मौनी रॉय से लेकर जेनिफर विंगेट तक पॉपुलर बहुओं से डांडिया नाइट के लिए लें स्टाइल टिप्स

सिविल लाइन्स दुर्गा पूजा पंडाल

यह दिल्ली के सबसे फेमस दुर्गा पूजा पंडालों में से एक है और इसका आयोजिन तिमारपुर और सिविल लाइंस पूजा समिति द्वारा किया जाता है। यह पंडाल अपनी कलात्मक मूर्तियों के लिए जाना जाता है, जहां हर साल सजावट और मूर्ति के लिए थीम बनाया जाता है। यहां की सबसे खास बात यह है कि यहां अभी भी बंगाली परंपरा का पालन करते हुए बैलगाड़ी पर मूर्ति विसर्जित की जाती है।

durga puja in delhi must visit  durga pandal inside

इसे जरूर पढ़ें: बिग बॉस कंटेस्टेंट माहिरा शर्मा के बारे में ये 5 दिलचस्प बातें नहीं जानती होंगी आप

मिंटो रोड का पंडाल 

मिंटो रोड पूजा समिति के पंडाल की भव्यता देखने में ही बनती है। सूंदर प्रतिमा, खुबसूरत पंडाल, पुष्पांजलि और धुनुची नाच की वजह से इस पंडाल की रौनक देखने में ही बनती है। साथ ही, आप यहां पांरपारिक बंगाली रेसिपीज का मजा ले सकती हैं। Navratri 8th Day: देवी महागौरी की पूजा करने की विधि जानें