जब भी बॉलीवुड के पहले खान की बात होती है तो मोहम्मद यूसुफ खान को याद किया जाता है। हो सकता है कि इस नाम से आप उन्हें न पहचाने, लेकिन अगर कहा जाए कि बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार दिलीप कुमार थे तो आप यकीनन हां ही कहेंगे। दिलीप कुमार को ट्रैजडी किंग कहा जाता है और हो भी क्यों न वो एक नहीं बल्कि कई बार प्यार में हारे थे और आखिर में उन्हें सहारा दिया उनकी नंबर वन फैन और हमसफर सायरा बानो ने। दिलीप साहब और मधुबाला का प्यार ही अक्सर किस्सों और कहानियों में सुना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मधुबाला से भी पहले दिलीप साहब ने किसी और एक्ट्रेस को दिल दे दिया था। 

दिलीप कुमार और उस एक्ट्रेस ने साथ कई फिल्में की थीं और दोनों को इसी बीच प्यार हो गया था। पर इस प्रेम कहानी से जुड़ी एक ट्रैजडी भी है जिसके कारण दिलीप कुमार के ट्रैजडी किंग कहा जाने लगा और वो फिल्मों में अपना दर्द दिखाने लगे। ये वो दौर था जब फिल्मी हीरो दिल से एक्टिंग किया करते थे और अपने एक्सप्रेशन से लोगों के दिल का हाल बयां कर देते थे। 

आज हम आपको उसी स्टोरी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे शायद फिल्मी इतिहास के पन्नों में खामोश रखा गया है। 

जहां दिलीप साहब को कई अवॉर्ड्स, हिट फिल्मों और सक्सेसफुल जिंदगी से नवाज़ा गया है वहीं दूसरी ओर उनकी पर्सनल लाइफ कभी वैसी नहीं रही जैसी होनी चाहिए थी और वो हमेशा अपने प्यार को हार बैठे। 

इसे जरूर पढ़ें- Bollywood Affairs: धर्मेंद्र और मीना कुमारी की अधूरी लवस्‍टोरी के बारे में जानें 

दिलीप कुमार का पहला प्यार थीं कामिनी कौशल-

दिलीप कुमार का पहला प्यार थीं उस वक्त की टॉप एक्ट्रेस कामिनी कौशल। कामिनी कौशल का करियर भी काफी अच्छा था और वो भी अपने बुढ़ापे तक फिल्में करती रही हैं, लेकिन उस दौर में इस बेमिसाल अदाकारा और खूबसूरत इंसान की बात ही कुछ और थी। इन दोनों ने साथ में 'शहीद, शबनम और नदिया के पार' फिल्में की थीं। 

kamini and dilip love story

दिलीप साहब और कामिनी कौशल का प्यार वैसे तो कभी स्वीकार नहीं किया गया, लेकिन चर्चित नॉवलिस्ट इस्मत चुगतई ने अपनी किताब में लिखा है कि दिलीप कुमार को कामिनी से सच्ची मोहब्बत हो गई थी। यही कारण है कि दिलीप कुमार ट्रैजडी किंग बन गए। इस्मत चुगतई के मुताबिक जितना प्यार दिलीप कुमार ने कामिनी से किया था उतना किसी से नहीं किया और भले ही बाद में उनकी जिंदगी में मधुबाला,  वैजयंती माला, सायरा बानो और आसमा रहमान थीं, लेकिन कामिनी की जगह हमेशा अलग रही।  

कामिनी से प्यार को लेकर दिलीप कुमार को मिली थी जान से मारने की धमकी- 

एक रिपोर्ट के मुताबिक डायरेक्टर पी.एन.अरोड़ा ने इस बात को जगजाहिर किया था कि दिलीप कुमार को कामिनी कौशल के भाई ने मारने की धमकी दी थी। वो सेट पर आए थे और उनके हाथ में बंदूक थी। इसके बाद उन्होंने कामिनी और दिलीप दोनों को मारने की धमकी दी थी और कहा था कि अगर ये अफेयर जारी रहा तो वो ऐसा ही करेंगे।  

kamini and dilip

इसलिए दिलीप कुमार और कामिनी के रिश्ते से नाराज़ थे सभी घरवाले- 

दिलीप कुमार उस वक्त के सबसे चर्चित एक्टर्स में से एक थे, लेकिन उस वक्त कामिनी के भाई की नाराज़गी इसलिए थी क्योंकि कामिनी पहले से ही शादीशुदा थीं। दरअसल, एक एक्सिडेंट में कामिनी की बहन की मौत हो गई थी और कामिनी को घर वालों के दबाव में आकर उनके पति से शादी करनी पड़ी थी। कामिनी ने पहले भी इस शादी के लिए मना किया था, लेकिन बहन के छोटे बच्चे के कारण कामिनी को अपने जीजा से ही शादी करनी पड़ी।  

dilip and kamini

एक हादसा जिसने दूर कर दिया कामिनी और दिलीप को- 

अगर रिपोर्ट्स की मानें तो एक हादसे ने इन दोनों की जिंदगी बदल दी थी। दरअसल, कामिनी और दिलीप कुमार अपने रिश्ते को खत्म करने के लिए तैयार नहीं थे, लेकिन कामिनी के भाई को इससे बहुत गुस्सा आया और उसने खुद को ही गोली मार ली। दोनों इस हादसे से अंदर तक परेशान हो गए और अपना रिश्ता खत्म कर दिया। कामिनी अपने पति के साथ ही रच-बस गईं और दिलीप कुमार ट्रैजडी किंग बनते चले गए।  

गौरतलब है कि कामिनी के बाद मधुबाला के साथ भी दिलीप कुमार को प्यार हुआ था, लेकिन मधुबाला के पिता के चलते उनका रिश्ता पूरा नहीं हो पाया और दोनों ने एक दूसरे से अलगाव कर लिया।  

kamini kaushal

इसे जरूर पढ़ें- अमिताभ बच्चन की इस एक्ट्रेस की हुई थी दर्दनाक मौत, अंतिम समय में थी प्रेग्नेंट 

2014 में एक मैग्जीन को दिए इंटरव्यू में कामिनी ने कहा था कि उनके रिश्ते के टूटने के बाद वो दोनों पूरी तरह से टूट गए थे और उन्हें संभलने में काफी वक्त लगा।  

दिलीप कुमार की जिंदगी में जब सायरा बानो आईं तो ही उनकी जिंदगी खुशहाल हुई और ये दोनों 54 सालों से साथ हैं। हालांकि, दिलीप कुमार और सायरा की जिंदगी में भूचाल असमा रहमान की वजह से भी आया। असमा दिलीप साहब की दूसरी पत्नी थीं जिनसे सायरा के होते हुए दिलीप कुमार ने शादी की थी। पर दो साल बाद ही दोनों का तलाक हो गया था और दिलीप कुमार वापस सायरा के पास लौट आए थे।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।