Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    क्या स्वामी विवेकानंद ने ईसा मसीह की पूजा करने को कहा था?

    स्वामी विवेकानंद का कहना था कि देवता ही देवता की उपासना कर सकते हैं। ऐसे में कई लोग यह भी कहते हैं कि स्वामी विवेकानंद ने ईसा मसीह की पूजा करने को कहा...
    author-profile
    Updated at - 2023-01-18,13:43 IST
    Next
    Article
    Is it true that Swami Vivekananda praised Jesus

    स्वामी विवेकानंद को कई लोग भगवान मानते हैं तो कई लोग उन्हें अपनी प्रेरणा मानते हैं। कई लोग स्वामी विवेकानंद को एक आध्यात्मिक गुरु के तौर पर भी जानते हैं। बता दें कि ईश्वर और ज्ञान की प्राप्ति के लिए स्वामी विवेकानंद ने सांसारिक मोह माया त्याग दी थी। वहीं गुरु रामकृष्ण परमहंस का शिष्य बनने के बाद ही उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हुई थीं।

    स्वामी विवेकानंद ईसा मसीह को मानते थे भगवान

    क्या आप जानती हैं को ईशा मसीह स्वामी विवेकानंद को भगवान मानते थे। उनका मानना था कि मनुष्य की शरीर में भगवान है ईसा मसीह। स्वामी विवेकानंद का कहना था कि ईश्वर के कई प्रकार होते है। वह अन्य- अन्य रूप लेकर जन्म लेते हैं। ऐसे में हम उनके रूप की ही पूजा कर सकते हैं। वहीं उनका कहना था कि ईसा मसीह मनुष्य के रूप में भगवान है उनकी हमें पूजा करना चाहिए।

    देवता की उपासना मनुष्य के लिए नही है संभव

    did swami vivekananda ask to worship jesus christ

    स्वामी विवेकानंद का कहना था कि देवता ही देवता की उपासना कर सकते हैं। कोई भी आम इंसान देवता की उपासना नहीं कर सकता है। वहीं स्वामी विवेकानंद का मानना था कि अगर किसी भी व्यक्ति को मुक्ति चाहिए तो उसे ईसा मसीह की आराधना करनी चाहिए।

    इसे जरूर पढ़ें: स्वामी विवेकानंद की वो 4 बातें जो बदल सकती हैं आपकी जिदंगी

    कल्पित भगवान से ऊंचे हैं ईसा मसीह

    स्वामी विवेकानंद मानना था कि ईसा मसीह कल्पित किसी भी भगवान से बहुत ऊंचे हैं। साथ ही उनका यह भी कहना था कि अगर तुम्हें लगता है कि ईसा मसीह एक इन्सान थे, तो उनकी पूजा न करो। वहीं तुम जिस दिन अपने दिलो दिमाग से यह समझ लो कि ईसा मसीह भगवान है उस दिन ही उनकी पूजा करों।

    इसे जरूर पढ़ें: 2023 में रहने वाले हैं ये लाइफस्टाइल ट्रेंड्स, कुछ यूं बदल सकती है आपकी रोजमर्रा की जिंदगी

    वहीं उनकी इन बातों से आप इस बात का अंदाजा लगा सकती हैं कि वह ईसा मसीह को कितना मानते थे। वहीं वह लोगों को भई ईसा मसीह की पूजा करने को कहते थे। 

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

    Pic Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।