कोरोना का कहर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन ही एक मात्र तरीका बचा है। वैक्सीन से कोरोना के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इसलिए सबसे पहले भारत में 60 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीका लगाने की सलाह दी गई थी। इसी क्रम में कई राज्यों ने 18 वर्ष की आयु से अधिक के सभी लोगों को निःशुल्क कोरोना का टीका लगाने की घोषणा की है। 

हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की है कि दिल्ली सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को नि: शुल्क कोविड -19 टीकाकरण प्रदान करने का फैसला किया है जिसके लिए 1.34 करोड़ खुराक का ऑर्डर दिया गया है। सभी वयस्कों को कोविड -19 टीकाकरण शनिवार 1 मई से दिया जाएगा। आइए जानें किन -किन राज्यों ने 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए कोविड का टीकाकरण निःशुल्क लगाने का फैसला लिया है। 

दिल्ली

vaccination covid  

हाल ही में दिल्ली सरकार ने 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को मुफ्त टीका प्रदान करने का निर्णय लिया है। दिल्ली के सी एम अरविन्द केजरीवाल ने  1.34 करोड़ वैक्सीन की खरीद के लिए स्वीकृति दी है। केजरीवाल ने एक प्रेस कांफ्रेंस में यह भी कहा है कि वो ये सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि इसे जल्द से जल्द खरीदा जाए और लोगों को जल्द से जल्द प्रशासित किया जाए। अरविंद केजरीवाल ने यह भी कहा कि  "जहां एक कंपनी ने राज्यों के लिए वैक्सीन की कीमतें 400 रुपये प्रति खुराक निर्धारित की हैं, वहीं दूसरी कंपनी उन्हें 600 रुपये प्रति डोज़ दे रही है, लेकिन केंद्र उन्हें 150 रुपये में मिलेगा। यह मुनाफा कमाने का समय नहीं है। 

मध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश सरकार ने बुधवार को घोषणा की है कि 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को 1 मई से राज्य में मुफ्त में कोविड -19 वैक्सीन की पेशकश की जाएगी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह घोषणा की है। चौहान ने कहा, "भारत सरकार का एक विस्तृत दिशानिर्देश बाद में जारी किया जाएगा, लेकिन 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को मध्य प्रदेश में मुफ्त में टीका लगाया जाएगा।"

Recommended Video

जम्मू और कश्मीर

शनिवार को, जम्मू और कश्मीर सरकार उन राज्यों की सूची में शामिल हो गई है , जो लोगों से वैक्सीन के लिए शुल्क नहीं लेंगे। "यह निर्णय लिया गया है कि 18 से 45 वर्ष की आयु के लोगों के लिए कोविड -19 टीकाकरण केंद्र शासित प्रदेश में नि: शुल्क होगा और वैक्सीन की लागत जम्मू और कश्मीर की सरकार द्वारा वहन की जाएगी, " 

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी हाल ही में कहा है कि वह 1  मई से 18 से 45  साल के बीच के लोगों को कोविंद -19  वैक्सीन मुफ्त प्रदान करेगी। इसके बाद मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक आयोजित की गई। एक मीडिया इंटरव्यू में भारद्वाज ने संवाददाताओं से कहा कि यह निर्णय आम जनता के कल्याण को ध्यान में रखते हुए किया गया है। 

गोवा

covid  vaccine

गोवा सरकार ने भी 18 से 45 वर्ष के बीच कोरोनोवायरस से मुक्त करने के लिए लोगों को मुफ्त टीकाकरण की घोषणा की है। राज्य में शुरू में कोविशिल्ड वैक्सीन की 500,000 खुराक की खरीद की जाएगी। 

केरल

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने बुधवार को कहा कि वामपंथी सरकार राज्य में सभी के लिए कोविड -19 के खिलाफ टीका प्रदान करेगी।

इसे जरूर पढ़ें:कोरोनाकाल में वर्कप्लेस पर इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होंगे संक्रमित

छत्तीसगढ़ 

छत्तीसगढ़ सरकार ने इस सप्ताह घोषणा की है कि राज्य में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए नि: शुल्क कोविंद -19 टीका उपलब्ध कराया जाएगा। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य सरकार 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए भुगतान करेगी। एक रिपोर्ट के अनुसार बघेल ने कहा कि हम अपने नागरिकों के जीवन की सुरक्षा के लिए हर संभव कदम उठाएंगे।

बिहार

बिहार में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोविड -19 वैक्सीन मुफ्त दी जाएगी, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस सप्ताह बुधवार को इसकी घोषणा की। कुमार ने हिंदी में ट्वीट किया, "बिहार सरकार राज्य में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड -19 टीका मुफ्त प्रदान करेगी।"

झारखंड

covid  vaccine  plus

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने घोषणा की है कि झारखंड के सभी निवासी, जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है उनका कोविड -19 के खिलाफ मुफ्त टीकाकरण किया जाएगा। सोरेन ने गुरुवार रात एक ट्वीट में कहा, "झारखंड में, राज्य सरकार द्वारा कोरोना वैक्सीन 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को नि: शुल्क प्रदान किया जाएगा।" उन्होंने कहा, "सरकार इस कठोर बदलाव में लोगों की मदद करने के लिए दिन-रात काम कर रही है। मुझे विश्वास है कि सभी के सहयोग से हम कोरोना को फिर से हराएंगे। कोरोना हार जाएगा, झारखंड जीत जाएगा।"

उत्तर प्रदेश

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव बीएल संतोष ने मंगलवार को बताया कि उत्तर प्रदेश 18 साल से ऊपर की आबादी को मुफ्त में टीकाकरण करेगा।

असम

असम को राज्यों के दायरे में शामिल करना, जो कोविंद -19 वैक्सीन प्रदान करेगा, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव संतोष ने मंगलवार को कहा कि इसने पहले ही भरत बायोटेक के साथ 10 मिलियन टीके लगाने का आदेश दिया है। 

सिक्किम

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने बुधवार को घोषणा की कि राज्य सरकार 18 से 45 वर्ष के बीच के सभी नागरिकों को मुफ्त कोविड -19 वैक्सीन प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि अगर केंद्र ने लागत वहन नहीं की तो राज्य सरकार 18-45 आयु वर्ग के लोगों के टीके का खर्च वहन करेगी। तमांग ने मुख्य सचिव एससी गुप्ता से इस संबंध में विवरण तैयार करने को कहा।

पश्चिम बंगाल

vaccine covid

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को उन लोगों के लिए सार्वभौमिक टीकाकरण का वादा किया जो उनके राज्य में 18 वर्ष की आयु से ऊपर हैं। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में 18 साल की उम्र के लोगों का टीकाकरण 5 मई से शुरू होगा क्योंकि चुनाव प्रक्रिया जारी है।

तमिलनाडु

तमिलनाडु सरकार ने गुरुवार को कहा कि वह 1 मई से सभी 18 वर्ष की आयु से अधिक के लोगों के लिए नि: शुल्क कोविड -19 टीकाकरण प्रदान करेगी। टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण के भाग के रूप में अगले महीने से 18-45 वर्ष की आयु के लोगों के लिए टीकाकरण शिविर की घोषणा करते हुए, राज्य सरकार ने कहा कि महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले जिलों को मुफ्त शिविरों के संचालन में प्राथमिकता दी जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें:दिल्ली में अगले सोमवार तक लगेगा लॉकडाउन, बाहर निकलने से पहले ध्यान रखें गाइडलाइन्स

आंध्र प्रदेश

उपमुख्यमंत्री अल्ला कृष्णा श्रीनिवास ने शनिवार को कहा कि सरकार ने कोविड -19 वैक्सीन 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को नि: शुल्क उपलब्ध कराने का फैसला किया है। राज्य में 18-45 आयु वर्ग में अनुमानित 20.4 मिलियन लोग हैं। अकेले इस समूह के लिए वैक्सीन ड्राइव की लागत राज्य में कम से कम 818 करोड़ हो सकती है।

तेलंगाना

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने शनिवार को घोषणा की कि तेलंगाना सरकार राज्य में पूरी आबादी को कोविड -19 वैक्सीन मुफ्त देगी। राव ने कहा कि सभी को टीका लगाने के लिए 2,500 करोड़ से अधिक की लागत आएगी और लोगों के जीवन के महत्व को ध्यान में रखते हुए, यह राशि खर्च करना कोई बड़ी बात नहीं है ।

हरियाणा

covid vaccine  plus

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को कोविड  -19 निगरानी समिति की राज्य स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को हरियाणा के सरकारी अस्पतालों में मुफ्त टीका लगाया जाएगा। 28 अप्रैल से एक पंजीकरण पोर्टल शुरू किया जाएगा और सभी को टीकाकरण के लिए अपना पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण का टीका लगवाना जरूरी है। पंजीकरण कैसे और कहां किया जा सकता है, इस बारे में अधिक जानकारी मिलनी अभी बाकी है। 

इस तरह कोविड 19 के कहर को देखते हुए लगभग 17 राज्यों का निःशुल्क टीकाकरण वास्तव में सराहनीय है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik