मुकेश अंबानी का नाम सामने आते ही सबसे पहले ख्याल आपके दिमाग में क्या आता है? अंटीलिया, नीता अंबानी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, देश का सबसे अमीर व्यक्ति या फिर उनके घर काम करने वाले लोग? यकीनन आखिरी वाला प्वाइंट किसी के दिमाग में नहीं आता होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनके आस-पास काम करने वाले लोगों की सैलरी क्या है या फिर अंटीलिया में मौजूद लोगों को कितना मेहनताना दिया जाता है। कुछ समय पहले जब मुकेश अंबानी के ड्राइवर की सैलरी वायरल हुई थी तब लोगों को समझ आया था कि आखिर अंटीलिया में काम करने वाले लोगों का पे स्केल किस तरह का है। 

जहां बात मुकेश अंबानी की आए तो ये बात तो यकीनन सच है कि उन्हें राष्ट्रीय धरोहर के रूप में देखा जाता है। यही कारण है कि उन्हें 2013 से Z प्लस सुरक्षा दी गई है जो देश में कुल 17 लोगों के पास है जिनमें से एक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हैं। अब लोगों को लगेगा कि आखिर क्यों मुकेश अंबानी को इस तरह की सुरक्षा प्रदान की गई है तो उसका भी एक अहम कारण है।

क्यों दी जाती है मुकेश अंबानी को Z Plus सुरक्षा?

दरअसल, 2013 में मुकेश अंबानी को भारतीय मुजाहिद्दीन ग्रुप से धमकी मिली थी। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक उस धमकी के बाद ही भारत सरकार की तरफ से मुकेश अंबानी को जेड प्लस सुरक्षा देने का फैसला लिया गया था जिसका पैसा खुद मुकेश अंबानी ही भरते हैं। अब अंबानी को ये सुरक्षा मिले हुए 7 साल का समय बीत चुका है और मुकेश अंबानी अभी भी इस सुरक्षा को लिए हुए हैं। आखिर वो किसी नेशनल एसेट से कम तो नहीं। 

mukesh ambani security ugard

इसे जरूर पढ़ें- महंगा प्लेन नहीं नीता का बर्थडे स्पेशल बनाने के लिए मुकेश अंबानी ने दिया था एक खास सर्प्राइज

Z Plus सुरक्षा का मतलब क्या है? 

Z Plus सुरक्षा में 55 पर्सनल सुरक्षा गार्ड्स शामिल होते हैं जिनमें से कम से कम 10 एलीट लेवल के नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स होते हैं जो 24 घंटे आपकी सुरक्षा में तैनात रहते हैं। इस सुरक्षा के लिए 15-16 लाख प्रति माह खर्च होता है और इस पैसे के अलावा, गार्ड्स के रहने, किचन और टॉयलेट आदि का इंतज़ाम भी करना होता है ताकि गार्ड आपके घर में रह सके। मुकेश अंबानी ये सब कुछ करते हैं और उनके लिए सुरक्षा गार्ड्स 24*7 तैयार रहते हैं। ये सुरक्षा देश के हाई रैंक वाले लोगों को मिलती है। पॉलिटीशियन, गवर्न्स, सुप्रीम कोर्ट जज आदि को अभी तक ये सुरक्षा मिल चुकी है। 

मुकेश अंबानी, नीता अंबानी या उनके परिवार का कोई भी सदस्य कहीं गाड़ी से जा रहा हो या प्लेन से उनके साथ सिक्योरिटी गार्ड्स जरूर जाते हैं। उनकी गाड़ी के पीछे सिक्योरिटी गार्ड्स की गाड़ी भी मौजूद रहती है। एक इंस्टाग्राम यूजर ने अंबानी के सिक्योरिटी फ्लीट का वीडियो शेयर किया था जिसे आप देख सकते हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by UNDEЯ THΛT HӨӨD. (@underthathood)

 

आपको बताते चलें कि मुकेश अंबानी की बीएमडब्लू बुलेट प्रूफ है और उनकी सुरक्षा के लिए सफेद मर्सिडीज AMG G63 कार भी साथ में चलती है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- मुकेश अंबानी हर 1 घंटे में कमाते हैं 7 करोड़ रुपए, जानिए अंबानी परिवार के बारे में कुछ अनोखे FACTS 

मुकेश अंबानी के अंटीलिया की मेंटेनेंस में लगते हैं इतने लोग- 

अगर देखा जाए तो मुकेश अंबानी का घर किसी मॉर्डन महल से कम नहीं है जिसकी कीमत भी बहुत ज्यादा है। ये दुनिया का दूसरा सबसे महंगा घर है और मुकेश अंबानी के इस मॉर्डन महल में 600 लोगों का स्टाफ है जो लगातार काम करता रहता है। इस 60 माले की बिल्डिंग की सुरक्षा और मेंटेनेंस के लिए बहुत ज्यादा समय लगता है और बहुत मेहनत भी लगती है। लगभग 1.5 बिलियन डॉलर की कीमत में बने एंटीलिया के आस-पास हमेशा सिक्योरिटी गार्ड्स और सुरक्षा कर्मी मौजूद रहते हैं।  

तो कुल मिलाकर मुकेश अंबानी की सुरक्षा भेदना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।