• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Bhagya Shri Singh
  • Editorial

शादी में आ रही है बाधा? नारियल के ये उपाय दिलाएंगे योग्य जीवनसाथी

अगर आप शादी में हो रही देर को लेकर परेशान हैं तो नारियल के ये उपाय आपके लिए काफी मददगार साबित होंगें।   
author-profile
  • Bhagya Shri Singh
  • Editorial
Published -03 May 2022, 08:30 ISTUpdated -03 May 2022, 08:35 IST
Next
Article
coconut remedies Main

हिंदू धर्म में धार्मिक विधि-विधानों में नारियल का बेहद महत्त्व है। पूजा पाठ में नारियल को बहुत ही शुभ माना जाता है और किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत नारियल तोड़ने से की जाती है। नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है। इसके संधि विच्छेद करें तो श्री का मतलब है लक्ष्मी यानी कि लक्ष्मी जी का फल। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार पूजा पाठ या कर्म काण्ड में पानी वाला नारियल इसलिए देवताओं के सामने तोड़ा जाता है जिससे कि धार्मिक कार्य में आने वाली बाधा दूर हो सके। लेकिन यदि नारियल खराब निकल जाता है तो यह एक बड़ा अपशगुन भी माना जाता है।

हिंदू धर्मशास्त्रों में ऐसा माना गया है कि नारियल घर में सकारात्मक ऊर्जा लेकर आता है और यह माता लक्ष्मी को भी बेहद प्रिय होता है। इसलिए मान्यता है कि जहां श्रीफल होता है वहां धन की देवी मां लक्ष्मी वास करती हैं। इसके अंदर की सफेद गरी को चंद्रमा का प्रतीक माना जाता है। यह भी मानते हैं कि इसके अंदर तीनों देव-ब्रह्मा, विष्णु एवं महेश का निवास स्थान होता है। इसके मौजूद जल पृथ्वी पर मौजूद जल का प्रतीक माना जाता है। नारियल के उपाय से ग्रहों के दशा भी सुधारी जा सकती है। क्या आप अपने बच्चों या अपनी शादी में हो रही देर को लेकर परेशान हैं? क्या आपको एक योग्य और मनचाहे जीवनसाथी की तलाश है? तो पंडित अमित मिश्रा के बताए गए नारियल के ये उपाय आपकी हर बाधा को हल कर सकते हैं।

जल्दी बजेगी शहनाई

shadi ke liey nariyal remedies

अगर शादी का रिश्ता होते-होते टूट जाता है तो यह ग्रहों में दोष का सूचक है। इस दोष की शांति के लिए भगवान शिव की पूजा का विधान है। इसके लिए शिवलिंग के सम्मुख 5 नारियल रखें। इसके बाद रुद्राक्ष की माला लेकर 'ओम श्री वर प्रदाय श्री नमः' का 5 माला जाप करें। अब ये पांचों नारियल एक-एक करते शिवलिंग पर अर्पित करें। अगर आप बहुत जल्दी शादी करना चाहते हैं तो जातक को इसके लिए शिवलिंग पर कच्चा दूध, बेलपत्र, चावल और दूध अर्पित कर भोलेशंकर की पूजा करनी चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: पूजा में पान के पत्तों का इस्तेमाल करते समय रखें 4 इन बातों का ध्यान

वैवाहिक जीवन के सुधार के लिए नारियल के उपाय

coconut puja

अगर आपकी शादीशुदा जिंदगी ठीक नहीं चल रही है या इसमें कई बाधाएं आ रही हैं या जीवनसाथी से आपकी अक्सर अनबन होती रहती है? क्या ससुराल वालों से आपका मन नहीं मिल रहा है? तो इसके लिए नारियल का ये उपाय काफी प्रभावी साबित हो सकता है। पति-पत्नी रात भर अपने बिस्तर के सिरहाने पर एक जटा वाला नारियल रखें। अगले दिन सुबह किसी गणेश भगवान के मंदिर में जाकर लड्डू या फल के साथ यह नारियल भी भगवान को प्रसाद में चढ़ा दें। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपका वैवाहिक जीवन खुशहाल होगा और परिवार के साथ आपका मनमुटाव और लड़ाई-झगड़े भी धीरे धीरे कम हो जाएंगे।

इसे जरूर पढ़ें: पूजा में क्‍यों किया जाता है नारियल का इस्‍तेमाल, जानें इसका महत्‍व

Recommended Video

नारियल के ये उपाय आपकी शादी के आ रही बाधा को समाप्त करेंगे और साथ ही अगर आपका वैवाहिक जीवन यदि सही नहीं चल रहा है तो इसे ठीक करने में मदद करेंगे , यह लेख यदि आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें HerZindagi के साथ।

image credit: shutterstock/freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।