हिंदी सिनेमा में कपूर खानदान किसी पहचान का मोहताज नहीं है। बॉलीवुड की जब भी बात आती है कपूर परिवार हमेशा सबसे ऊपर ही नज़र आता है। इस खानदान के सभी सदस्यों की अपनी अलग पहचान है और सभी ने अपने क्षेत्र में उपलब्धियां हासिल करके विशेष स्थान कायम किया है। आइए इस लेख में बॉलीवुड के कपूर परिवार के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने के साथ सभी सदस्यों से जुड़ी ख़ास बातों के बारे में जानें। 

कपूर खानदान की पहली जनरेशन 

prithviraj and family

कपूर खानदान की पहली जेनेरशन की शुरुआत पृथ्वीराज कपूर से हुई। पृथ्वीराज कपूर, बागेश्वरनाथ कपूर के बेटे थे उन्होंने पेशावर पाकिस्तान के एडवर्ड कालेज से स्नातक की शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने एक साल तक कानून की शिक्षा भी प्राप्त की जिसके बाद उनका थियेटर की दुनिया में प्रवेश हुआ। 1928 में उनका मुंबई आगमन हुआ। उन्होंने बतौर अभिनेता मूक फ़िल्मो से अपना करियर शुरू किया। मुंबई में उन्होंने इम्पीरियल थिएटर में कदम रखे और वहां काम करते हुए " पृथ्वी थिएटर " की बुनियाद सन 1944 में रखी। पृथ्वी राज कपूर ने रामसरनी मेहरा से सन 1923 में विवाह किया और उनके तीन बच्चे राज कपूर , शमशेर राज कपूर यानी शम्मी कपूर और बलबीर राज यानी शशि कपूर हुए। 

इसे जरूर पढ़ें:क्‍या Kapoor Family के बारे में सब जानते हैं आप ?

कपूर खानदान की दूसरी जनरेशन 

पूर खान दान की दूसरी जनरेशन में पृथ्वी राज कपूर के तीन बच्चे राज कपूर, शमशेर राज कपूर यानी शम्मी कपूर और बलबीर राज यानी शशि कपूर हैं। तीनों ही किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं और हिंदी सिनेमा जगत में उनकी अलग पहचान है।

राज कपूर

krishna and sons 

राज कपूर की शादी कृष्णा मल्होत्रा से हुई और उनके 5 बच्चे रणधीर, ऋषि, राजीव कपूर, रितु नंदा और रीमा जैन हैं। 

शमशेर राज कपूर यानी शम्मी कपूर

शम्मी कपूर  की शादी गीता बली से हुई लेकिन शादी के कुछ दिनों बाद गीता की एक बीमारी के चलते मृत्यु हो गई और उन्होंने नीला देवी से शादी की उनके दो बच्चे आदित्य राज कपूर और कंचन हैं। 

बलबीर राज यानी शशि कपूर 

शशि कपूर  की शादी जेनिफर केंडल से हुई और उनके बच्चे करण कपूर, कुणाल कपूर और संजना कपूर हैं।

इसे जरूर पढ़ें:कपूर खानदान की वो 5 महिलाएं जिनके बारे में शायद नहीं जानते होंगे आप

Recommended Video

कपूर खानदान की तीसरी और चौथी जनरेशन 

कपूर खानदान की तीसरी जनरेशन में राज कपूर के 5 बच्चे रणधीर, ऋषि, राजीव कपूर, रितु नंदा और रीमा जैन, शमशेर राज कपूर यानी शम्मी कपूर के दो बच्चे आदित्य राज कपूर और कंचन, बलबीर राज यानी शशि कपूर के तीन बच्चे करण कपूर, संजना कपूर और कुणाल कपूर हैं।

राज कपूर का परिवार 

रितु नंदा

ritu nanda family

राज कपूर की सबसे बड़ी बेटी रितु नंदा की शादी एस्कॉर्ट्स के चेयरमैन राजन नंदा से हुई थी और उनके एक बेटा निखिल नंदा और बेटी नताशा नंदा हैं। उनके बेटे की शादी श्वेता बच्चन, अमिताभ और जया बच्चन की बड़ी बेटी से हुई है और उनके दो बच्चे हैं, नव्या नवेली नंदा और अगस्त्य नंदा हैं। रितु नंदा की बेटी, नताशा अविवाहित है और 2018 में अपने पिता के निधन के बाद अपने भाई निखिल को उनके परिवार के व्यवसाय की देखभाल करने में मदद कर रही है। 

रीमा जैन

reema jain family

रीमा जैन ने व्यवसायी मनोज जैन से शादी की, और उनके दो बच्चे हैं, अभिनेता अरमान जैन और आधार जैन। हालांकि दोनों ने बॉलीवुड में अपनी किस्मत आजमाई, लेकिन अरमान अब अपनी खुद की फूड डिलिवरी चेन, किचन टेल्स खोलने के बाद आतिथ्य व्यवसाय में चले गए हैं। उन्होंने अपनी लंबे समय की प्रेमिका, अनीसा मल्होत्रा के साथ 2019 में पूरे कपूर खानदान में शादी की। दूसरी ओर, आधार अभी भी बॉलीवुड का हिस्सा है और SOTY2 की प्रसिद्ध अभिनेत्री तारा सुतारिया को डेट कर रहे हैं। 

रणधीर कपूर 

randheer kapoor family

रणधीर कपूर की शादी बबिता कपूर से हुई और उनके दो बच्चे करिश्मा कपूर और करीना कपूर हैं। करिश्मा की शादी बिज़नेस मैन संजय कपूर से हुई और उनके दो बच्चे समीरा और कियान हैं। करीना की शादी सैफ अली खान से हुई और उनका एक बेटा तैमूर है और करीना कपूर बहुत जल्द दुबारा माँ बनने वाली हैं। 

ऋषि कपूर

rishi kapoor family

ऋषि कपूर की शादी नीतू कपूर से हुई जिनके दो बच्चे रिद्धिमा और रणबीर हैं। रिद्धिमा एक ज्वैलरी डिज़ाइनर हैं और उनकी शादी दिल्ली के एक बिजनेसमैन भरत साहनी से हुई है और दंपति की एक बेटी समारा है। वहीं रणबीर कपूर पेशे से अभिनेता हैं और अभी कुंवारे हैं। 

राजीव कपूर 

rajeev kapoor family

09 फरवरी को हार्ट-अटैक से मरने वाले राजीव कपूर ने अपनी लॉन्गटाइम गर्लफ्रेंड और लिव-इन पार्टनर, आरती सभरवाल से शादी की थी, जो 2001 से एक आर्किटेक्ट हैं। हालांकि, दोनों ने जल्द ही साल 2003 में अलग होने का फैसला ले लिया और आरती कनाडा शिफ्ट हो गयीं उन दोनों की कोई संतान नहीं है।

शशि कपूर का परिवार 

shashi kapoor new

कुणाल कपूर

शशि कपूर के बच्चों में सबसे बड़े बेटे कुणाल कपूर का एडफिल्‍म- वलास नाम का बेहद सफल प्रोडक्‍शन हाउस है और उनकी शादी शोले फिल्म के मशहूर निर्माता रमेश सिप्‍पी की बेटी शीना सिप्पी से हुई। उनके दो बच्चे शायरा लौरा कपूर और ज़हान पृथ्वीराज कपूर हैं।

करन कपूर 

वहीं, शश‍ि कपूर के सबसे छोटे बेटे करण कपूर एक भारतीय फोटोग्राफर और ब्रिटिश मूल के मॉडल हैं। मॉडलिंग में सफल करियर बनाने के बाद वो लंदन श‍िफ्ट हो गए हैं। करण कपूर को बॉम्बे डाइंग मैन के नाम से भी जाना जाता है । उन्होंने लोर्ना कपूर से शादी की और उनके दो बच्चे हैं जिनका नाम आलिया और ज़क कपूर है।

संजना कपूर 

संजना कपूर एक भारतीय थिएटर आर्टिस्ट हैं और मुंबई में पृथ्वी थिएटर चलाती हैं। उसने पहले फिल्म निर्माता बासु भट्टाचार्य के बेटे आदित्य भट्टाचार्य से शादी की थी लेकिन दोनों जल्द ही अलग हो गए।  बाद में, संजना ने प्राकृतिक इतिहासकार और वन्यजीव फिल्म निर्माता और फोटोग्राफर, वाल्मिक थापर के साथ विवाह किया इन दोनों का एक बेटा है जिसका नाम हमीर थापर है।

शम्मी कपूर का परिवार 

shammi kapoor family pic

आदित्य राज

शम्मी कपूर के बच्चों में आदित्य राज जो पहले अभिनेता थे और बाद में बिज़नेस मैन बन गए उनकी शादी प्रीती कपूर से हुई और उनके दो बच्चे तुलसी कपूर और विश्व प्रताप कपूर हैं और वो मुंबई में ही रहते हैं। 

कंचन कपूर

शम्मी कपूर की दूसरी बेटी कंचन कपूर जिन्होंने मशहूर फिल्म निर्माता केतन देसाई से शादी की और उनकी दो बेटियां पूजा और राजेश्वरी हैं। 

इस तरह कपूर खानदान ने अपनी क्षवि पूरी बॉलीवुड ही नहीं बल्कि पूरे देश में कायम की है और सबसे मशहूर परिवारों में से एक हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।