Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    कम खर्च में पुराने पेंट लगे ब्रश को आसानी से ऐसे करें साफ

    अगर आपके पेंटिंग के ब्रश खराब हो गए हैं या रखे-रखे सूख गए हैं, तो इस लेख में बताए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं।  
    author-profile
    Updated at - 2022-12-29,19:15 IST
    Next
    Article
    How to make paint brushes soft again

    जब भी खाली वक्त मिलता है तो हम कुछ ऐसा करते हैं जिसे करने से हमें खुशी मिलती है। इसलिए कोई पेंटिंग करना है, कोई खाना बनाता है, तो कोई घूमने का प्लान बनाता है। मगर आजकल पेंटिंग का क्रेज काफी बढ़ गया है। लोग छुट्टी वाले दिन अपनी कला को बढ़ाने के लिए तरह-तरह की पेंटिंग तैयार करते हैं। 

    हालांकि, भारत में कई ऐसे बड़े पेंटर्स ने जन्म लिया है जिनके नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज हैं। कुछ पेंटिंग इतनी ज्यादा प्रसिद्ध हुई हैं, जिन्हें भारतीय इतिहास की सबसे बेहतरीन चित्रकारी में गिना जाता है....खैर। इसलिए हमें स्कूल में भी पेंटिंग करना सिखाया जाता है और कुछ लोग अपने घर पर भी पेंटिंग करते हैं। 

    पेंटिंग करने के लिए हमारे पास ब्रश की किट, कलर की किट, वॉलपेपर की किट आदि होती हैं। मगर कुछ समय बाद पेंटिंग के ब्रश सख्त हो जाते हैं और मजबूरन उन्हें फेंकना पड़ जाता है। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो आपको इस लेख को जरूर पढ़ना चाहिए। 

    पहले करें ये काम 

    अपने ब्रश को साफ करने से पहले चेक करना होगा कि ब्रश ज्यादा सख्त तो नहीं है क्योंकि अगर आपके ब्रश ज्यादा सख्त हैं, तो आपको इसे साफ बहुत ध्यान से करना होगा। बेहतर होगा कि आप सख्त ब्रश को साफ करने की बजाय फेंक दें। वहीं, ब्रश पर ज्यादा पेंट नहीं लगा है तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से क्लीन कर सकते हैं। 

    इसे ज़रूर पढ़ें- भारत की इन प्रसिद्ध पेंटिंग्स के बारे में कितना जानते हैं आप

    बेकिंग सोडा का प्रयोग करें

    use baking soda for paint brushes

    बेकिंग सोडा से ब्रश को आसानी से साफ किया जा सकता है। ऐसा कहा जाता है कि यह सभी तरह की ब्रश की सफाई के लिए काफी अच्छा है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक छोटी कटोरी लें। 

    फिर इसमें एक कप गर्म पानी डाल दें और 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फिर ब्रश को 10 मिनट के लिए भिगोकर रख दें। 10 मिनट बाद ब्रश को घोल से निकाल लें और टिश्यू पेपर से साफ करके इस्तेमाल करें। (बेकिंग सोडा से किए जा सकते हैं ये 10 काम)

    लिक्विड डिटर्जेंट का करें इस्तेमाल 

    How to clean paint brushes at home

    सख्त ब्रश को साफ करने के लिए लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमालकिया जा सकता है। इसके लिए बस आपको एक बाउल लेना है। फिर इसमें 2 चम्मच लिक्विड डिटर्जेंट डालना है। मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें और ब्रश को कुछ देर के लिए छोड़ दें।

    इसके बाद ब्रश को टूथब्रश की सहायता से साफ कर सकती हैं। जब आपका ब्रश पूरी तरह साफ हो जाए तो आप पानी से धोकर सूखने के लिए रख दें। 

    मिट्टी के तेल का करें इस्तेमाल 

    यह ब्रश से कलर या पेंट हटाने के लिए सबसे कारगर तरीका है। आपको मिट्टी का तेल मार्केट में आसानी से मिल जाएगा, जिसका इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको एक बाउल में मिट्टी का तेल डालना है और कुछ देर के लिए तमाम ब्रश को भिगोकर रख दें। 10 मिनट बाद ब्रश को निकालें और साफ पानी से धो लें। फिर पानी सुखाकर टिश्यू पेपर की मदद से साफ करें और रख दें।   

    इसे ज़रूर पढ़ें- पेंट के डब्बों को फेंके नहीं बल्कि कुछ इस तरह करें इन्हे दोबारा इस्तेमाल

    अल्कोहल लिक्विड से ना करें साफ 

    How to clean brushes with alcohol

    अगर आपके ब्रश ज्यादा सख्त नहीं हुए हैं, तो अल्कोहल वाले लिक्विड का बिल्कुल प्रयोग ना करें। इससे ब्रश के ब्रसेल्स खराब हो जाएंगे और उतरने भी लगेंगे। आप चाहें तो ब्रश को नॉर्मल साबुन से भी रगड़कर साफ कर पानी से धो सकती हैं। इससे आपका ब्रश आसानी से साफ भी हो जाएगा और स्किन पर कोई रिएक्शन भी नहीं होगा। 

    इस तरह आप ब्रश को साफ कर दोबारा इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अगर आपको कोई और हैक पता है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit- (@Freepik) 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।