नारियल के छिलके को फेंके नहीं बल्कि इन 10 तरीकों से करें उसका इस्तेमाल

नारियल के छिलकों को बेकार समझकर अगर आप फेंक देती हैं तो गलत करती हैं। आप इसे घर के कई कामों में इस्तेमाल कर सकती हैं, जानें कैसे-
freepik, pinterest and shutterstockcoconut husk benefits

नारियल का इस्तेमाल भारतीय खानों में खूब किया जाता है, यही नहीं कुछ लोग इसे कच्चा भी खाना पसंद करते हैं। नायिरल खाने के बाद लोग उसके छिलके को फेंक देते हैं, जबकि इसका इस्तेमाल कई तरीके से किया जा सकता है। बता दें कि बड़े-बड़े कारखानों में नारियल के छिलके से रस्सी, जूट बैग, मैट आदि चीजें बनाई जाती हैं, लेकिन घर पर लोग इसे बेकार समझकर फेंक देते हैं। नारियल के छिलके से आप घर के कई छोटे-बड़े कामों को आसानी से निपटा सकती हैं।

कई जगहों पर ब्यूटी रूटीन के साथ-साथ घरेलू कामों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप सोच रही हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है तो हम आपकी दुविधा को दूर कर देते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी ट्रिक्स, जिसे जानने के बाद आप भी नारियल के छिलकों को फेंकेंगीं नहीं बल्कि इसे इस्तेमाल में लाएंगी। 

1खाद की तरह करें इस्तेमाल

cocopeat powder

ज्यादातर लोगों ने पौधे लगाने से पहले मिट्टी में कोको पीट का इस्तेमाल किया होगा। कोको पीट नारियल की भूसी ही होती है, जिसे मिट्टी में मिक्स किया जाता है। गमले में मिट्टी के साथ कोकोपीट मिक्स करने से मिट्टी टाइट नहीं होती है, जिससे पौधों की जड़ों को बढ़ने में आसानी होती है। साथ ही, कोको पीट पौधों को पोषण देने का काम करता है। कोको पीट बनाने के लिए नारियल के छिलके, जो थोड़े नरम हों, उसे एक बड़े बर्तन में पानी में डिप कर दें और 15 दिन के लिए छोड़ दें। 15 दिन बाद इसे पानी से निकाल लें और कैंची की मदद से छोटे पीस में कर लें। अब पाउडर के शेप में इसे लाने के लिए मिक्सर में पीस लें। अब आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

2बर्तन धोने के लिए बनाएं स्क्रबर

coconut husk scrubber

नारियल के छिलके का इस्तेमाल बर्तन धोने के लिए भी किया जाता है। अगर आपके पास स्क्रबर नहीं है तो नारियल का छिलका लें और उसे गुच्छे की तरह बना लें, अब इसे बर्तन धोने के लिए इस्तेमाल करें। बता दें कि इससे जले या फिर ऑयल लगे बर्तन अच्छी तरीके से धुल जाते हैं। मार्केट से खरीदे हुए स्क्रबर की तुलना में यह अधिक प्रभावी तरीके से काम करता है। आप चाहें तो एक बार जरूर ट्राई करें।

3नारियल के छिलकों में लगाएं पौधा

coconut shell for flower

नारियल के छिलके का इस्तेमाल आप घर पर पौधा लगाने के लिए भी कर सकती हैं। जब आप नारियल निकालने के लिए आधा कट करते हो तो उसे एक शेप में लाकर बीच से कट करें। इसके बाद उसमें मिट्टी डालकर पौधा लगाएं। इंडोर प्लांट्स लगाने के लिए यह ऑप्शन आप ट्राई कर सकती हैं। आप चाहें तो नारियल के छिलके को बाहर से पेंट भी कर सकती हैं। यह देखने में काफी खूबसूरत लगता है।

4खाना बनाने के लिए करें इस्तेमाल

coconut husk for making food

अगर आप खाना मिट्टी के चूल्हे पर बनाती हैं तो नारियल के छिलके का उपयोग कर सकती हैं। दरअसल लकड़ी में आग पकड़ने में देर लगती है, लेकिन आप जब नारियल के छिलके यानी जटा का इस्तेमाल करेंगी तो यह आग तुरंत पकड़ लेंगे। यही नहीं सर्दियों में गर्माहट के लिए बड़े से लोहे के बर्तन में इससे आग भी जलायी जाती है। इसके लिए भी नारियल के जटा का इस्तेमाल किया जाता है।

5नारियल के छिलकों से सजाएं घर

coconut shell

कोकोनट सेल और नारियल के जटा को आप घर को डेकोरेट करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। कोकोनट सेल का इस्तेमाल कैंडल बनाने या फिर कोई भी डेकोरेटिव आइटम तैयार करने के लिए किया जा सकता है। यही नहीं आप चाहें तो इसे गर्मियों में चिड़ियों को पानी देने के लिए भी बाहर टांग सकती हैं। नारियल के छिलकों को एक शेप देने के बाद आप चाहें तो इसे किसी तरीके से डेकोरेट करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: आलिया से करीना तक, राखी पर पहनें बॉलीवुड Divas से इंस्पायर्ड ये आउटफिट्स

6नेचुरल डाई की तरह करें इस्तेमाल

coconut shell dye

कई महिलाएं नारियल के जटा का इस्तेमाल नेचुरल डाई बनाने के लिए करती हैं। इसके लिए लोहे की कढ़ाही लें और गैस पर लो फ्लेम में गर्म कर दें। अब इसमें नारियल के छिलके को रख दें, उसमें से एक या दो को आग से जला दें, धीरे-धीरे सभी छिलके आग पकड़ लेंगे। ऐसा करते वक्त कढ़ाही को कमरे के बाहर ले आएं क्योंकि धुएं से समस्या हो सकती है। अब सभी नारियल के जटा को अच्छी तरह जला लें, ताकि इसका पाउडर बनकर तैयार हो जाए। पाउडर की तरह बनने के बाद यह बिल्कुल चारकोल के कलर में नजर आएगा। अब 3 चम्मच नारियल के पाउडर में 2 चम्मच सरसों तेल को मिक्स करें। सरसों तेल की जगह आप ऑलिव ऑयल भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अब इसे डाई की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

7पाइल्स की परेशानी से मिलेगा छुटकारा

home remedies for piles

पाइल्स की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए नारियल के जटा को देसी इलाज बताया जाता है। दरअसल इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए प्रभावी माना जाता है। इसके लिए नारियल के जटा को जलाकर उसका पाउडर तैयार कर लिया जाता है। इसके बाद सुबह खाली पेट दही के साथ सेवन किया जाता है। हालांकि, यह एक देसी तरीका है, इसलिए इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

 

8दांतों की सफाई के लिए करें इस्तेमाल

toothpaste

नारियल के जटा को दांतों की सफाई के लिए भी उपयोग किया जाता है। यह दांतों के पीलापन को दूर करता है। नारियल के जटा को जलाने के बाद उसका पाउडर एक बॉटल में स्टोर कर लें और रोजाना उसे अपने दांतों को साफ करने के लिए इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि यह एक देसी तरीका है, ऐसे में हल्के हाथों से मसाज करते हुए दांतों को साफ करें। अधिक तेज करने से मसूड़ों में परेशानी हो सकती है। वहीं अगर आपको ब्रश से दांत साफ करने की आदत है तो कोई भी देसी तरीका ना आजमाएं।

इसे भी पढ़ें: इन 10 आसान ट्रिक्स से बारिश के मौसम में मिनटों में सुखाएं गीले कपड़े

9अरबी छिलके के लिए करें इस्तेमाल

coconut husk for vegetable

अरबी छीलने से लोगों के हाथों में खुजली शुरू हो जाती है, इस समस्या से आप बचना चाहती हैं तो नारियल के छिलके का इस्तेमाल करें। दरअसल आप नारियल के छिलके की मदद से अरबी आसानी से छिल सकती है और इससे अधिक समय भी नहीं लगेगा।

10चोट और सूजन को भी करता है कम

coconut husk for swelling

खेलते या फिर गाड़ी चलाते वक्त आपके हाथ या फिर पैरों में चोट आ गई है तो आप नारियल के छिलके के बुरादे का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह चोट, मोच और सूजन से राहत पाने के लिए देसी तरीका है। इसके लिए सबसे पहले नारियल के जटा से निकलने वाले बुरादा को इकट्ठा करें और उसमें थोड़ी हल्दी मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं और पट्टी बांध लें। दर्द और सूजन दोनों से आपको राहत मिलेगी। कई ग्रामीण क्षेत्रों में यह तरीका आज भी आजमाया जाता है।