हर साल दुनियाभर में 9 मई को मदर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है। यह एक ऐसा दिन है जब मां के प्यार, त्याग, और उनकी निस्वार्थ भावना के सम्मान में इस दिन को मनाया जाता है। वैसे तो हर दिन मां का होता है, जब आप उन्हें दिल खोलकर प्यार करते हैं। मां के बिना हम अपनी ज़िंदगी अधूरी मानते है, क्योंकि उनके त्याग, और तपस्या का कोई मोल नहीं। वह बिना किसी स्वार्थ के पूरी ज़िंदगी अपने बच्चों के लिए समर्पित रहती हैं। उनकी तुलना हम किसी भी चीज़ से नहीं कर सकते हैं। ऐसे में इस अनमोल रिश्ते को आप मदर्स डे के दिन कुछ नायाब तोहफ़ा देना चाहती हैं तो यहां बताए गए आइडियाज़ को फ़ॉलो कर सकती हैं।

मां अपने बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर हमेशा सचेत रहती हैं, ऐसे में आपका भी कर्तव्य है कि आप भी उनकी सेहत का ख़ास ध्यान रखें। वहीं मां होने के अलावा वह एक महिला हैं जिन्हें बढ़ती उम्र के साथ बहुत सारी शारीरिक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में मां को गिफ़्ट के तौर पर कुछ ऐसा दें जो उनकी सेहत के लिए बहुत ज़रूरी है। आपको बता दें कि कोरोना काल में मां को यह नायाब तोहफ़ा ज़िंदगी भर उन्हें स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित करेगा।

हेल्दी डाइट चार्ट बनाकर करें गिफ्ट

healthy diet chart

यह बहुत ज़रूरी है कि आप अपनी मां के खाने की आदतों को ट्रैक करें। बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं को कम भूख लगती हैं, इसलिए यह देखना बहुत ज़रूरी है कि क्या वह समय पर खाना खाती हैं या नहीं और उनकी डाइट क्या है। ऐसा डाइट चार्ट बनाए, जिसमें फ़ाइबर, प्रोटीन और अन्य ज़रूरी पोषक तत्व शामिल हो। इसके अलावा ध्यान रखें कि डाइट चार्ट में पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स को शामिल करें, इसके अलावा आप चाहें तो आयुर्वेद आधारित ऑप्शन को जोड़ दें। वहीं कोरोना काल में कोशिश करें कि ऐसे खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करें जो इम्यूनिटी को मज़बूत करे।

रेगुलर चेकअप को बनाएं जीवन हिस्सा

regulart cheakup

अगर आप अपनी मां से बहुत प्यार करती हैं तो उनकी हेल्थ को हमेशा प्रायोरिटी पर रखें। इसके लिए हेल्थ इंश्योरेंस करवाना बहुत ज़रूरी है। इसके अलावा कोशिश करें कि वह मंथली हेल्थ चेकअप के लिए जाएं। बढ़ती उम्र में कई ऐसी शरीरिक समस्याएं होती है जो ना चाहते हुए भी हेल्थ को नुक़सान पहुंचाती हैं। ऐसे में बहुत ज़रूरी है कि आप समय रहते इसका पता लगाएं जिससे तुरंत इलाज किया जा सके। वहीं हेल्थ इंश्योरेंस होने से मां को किसी आर्थिक मजबूरी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें: 1 मिनट से भी कम समय में ऐसे पहने दुपट्टे का फेस मास्क, जानिए 3 तरीके

ऑक्सीमीटर करें गिफ्ट

oximeter

इन दिनों कोरोना काल में ऑक्सीमीटर सबसे महत्वपूर्ण डिवाइस हो गई है। इसके ज़रिए वह समय-समय पर अपना ब्लड ऑक्सीजन लेवल चेक करती रहेंगी। कोरोना काल में ही नहीं बल्कि हेल्दी लाइफ़स्टाइल के लिए भी ऑक्सीजन को चेक करते रहना बहुत ज़रूरी है। कई जगहों पर यह आउट ऑफ स्टॉक हो गया है, लेकिन आप चाहें तो कुछ समय रुक कर ऑनलाइन या ऑफ़लाइन ऑर्डर कर सकती हैं।

Recommended Video

स्ट्रेस मैनेज करने का तरीका

manage stress

स्ट्रेस की समस्या लोगों के बीच काफ़ी कॉमन है, लेकिन लंबे समय तक स्ट्रेस होने की वजह से यह गंभीर बीमारी को बुलावा दे सकता है। इसलिए बहुत ज़रूरी है कि उनके हेल्दी रूटीन में एक्सरसाइज़ के साथ स्ट्रेस को भी मैनेज करने के गुण सिखाएं। आप चाहें तो उन्हें गिफ़्ट के तौर पर प्यार और अपनी केयर दिखा सकती हैं। कई बार स्ट्रेस की वजह से हार्मोनल प्रॉब्लम या फिर चिड़चिड़ापन होने लगता है। स्ट्रेस को मैनेज करने के लिए कई सारे ऐप भी हैं, आप चाहें तो सुविधा के अनुसार उनके फोन में उन ऐप्स को डाउनलोड कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इस महामारी में Pets का कुछ इस तरह रखें ख्याल, नहीं पड़ेगा बीमार

बिताए मां के साथ घंटों वक्त

spend time

अकेलापन किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत ही ख़तरनाक होता है। शुरुआत में इसका असर आप पर भले ही देखने को ना मिले, लेकिन वक़्त के साथ यह व्यक्ति को अंदर से कमज़ोर बना देता है। मदर्स डे पर गिफ़्ट देने के बजाय उनके साथ घंटों वक़्त बिताएं। वहीं रोज़ाना अपने डेली रूटीन से कुछ वक़्त मां के लिए निकालें और उनकी इस तरह देखभाल करें, जैसे किसी बच्चे की देखभाल की जाती है। इन सभी आइडियाज़ को फ़ॉलो करके आप अपनी मां को ना सिर्फ़ हेल्दी रख सकेंगी, बल्कि उन्हें जीवनभर की ख़ुशी भी दे सकती हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से