थिएटर्स से बैन हुई ये 9 फिल्में, ऑनलाइन अभी भी हैं उपलब्ध

भारतीय सिनेमा की कई ऐसी फिल्में रही हैं जिन्हें कभी थिएटर में रिलीज नहीं किया गया, लेकिन वो ओटीटी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं।
 banned movies available on ott

भारत में हर साल अलग-अलग भाषाओं में छोटी-बड़ी मिलाकर हज़ारों फिल्में बनती हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही हैं जो थिएटर तक पहुंच पाती हैं। अधिकतर लोगों को लगता है कि बड़े बजट की फिल्म है तो वो थिएटर में आ ही जाएगी, लेकिन ऐसा होता नहीं है। कई ऐसी भी होती हैं जिन्हें लेकर कोई ना कोई कॉन्ट्रोवर्सी हो ही जाती है और वो रिलीज होते-होते रह जाती है। पर ये फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म और ऑनलाइन चैनल्स पर आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं। तो आज हम ऐसी ही फिल्मों के बारे में बात करेंगे।

1एंग्री इंडियन गॉडेस

angry indian goddes banned

क्यों बैन हुई- भगवान की तस्वीरों का अलग तरह से इस्तेमाल, अभद्र भाषा और बहुत कुछ

इस फिल्म का ट्रेलर ही जब आया था तब बहुत सारे लोगों ने आपत्ति जताई थी और यही नहीं इस फिल्म में इतने कट लगाए गए थे कि मेकर्स ने खुद ही इसे रिलीज नहीं किया। लेकिन इसे आप ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं। इसपर जितने कट लगाए गए हैं उसका वीडियो भी आपको ऑनलाइन मिल जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें- ये हैं महिलाओं पर आधारित बॉलीवुड की सबसे कॉन्ट्रोवर्शियल फिल्में

 

2अनफ्रीडम

banned movie unfreedom

क्यों बैन हुई- समलैंगिकता और एडल्ट सीन्स के कारण

जिस तरह दीपा मेहता की 'फायर' को बैन किया गया था उसी तरह से अनफ्रीडम को भी बैन किया गया। इसका मुख्य कारण था समलैंगिकता का आधार और फिल्म के कुछ ऐसे सीन्स जिन्हें पूरी तरह से काटने की सलाह भी दी गई थी। इसमें कई ऐसे एंगल हैं जिन्हें विवादित कहा जा सकता है। इसे भी नेटफ्लिक्स में रिलीज किया गया है।

3फायर

fire banned movei

क्यों बैन हुई- समय के हिसाब से ज्यादा बोल्ड और समलैंगिकता

इस फिल्म के साथ भी यही कहानी है और इसे समलैंगिकता पर बनाई गई कुछ सबसे पहली और सबसे बोल्ड फिल्मों में गिना जाता है। ये 1996 में बनाई गई थी और नंदिता दास और शबाना आज़मी के कुछ सीन्स इसमें उस समय के हिसाब से बहुत बोल्ड थे। इसी के साथ, धार्मिक एंगल भी दिया गया। ये फिल्म यूट्यूब और कुछ ऑनलाइन साइट्स पर उपलब्ध है।

 

4वाटर

deepa mehta water

क्यों बैन हुई- हिंदू भावनाओं को आहत करने का इल्जाम

ये फिल्म महात्मा गांधी के दौर और बंटवारे को दिखाती है। उस दौर में विधवाओं की जिंदगी कैसी होती थी और उन्हें किस-किस तरह के काम करने पड़ते थे ये इस फिल्म में दिखाया गया है। बाल विधवा से लेकर एक खूबसूरत विधवा तक किस तरह से शोषित होती हैं ये कहानी वही कहती है। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान ही इसका विरोध शुरू हो गया था और ये कभी भारत में रिलीज नहीं हुई। इसे भी आप यूट्यूब में देख सकते हैं।

5किस्सा कुर्सी का

kissa kursi ka banned movie

क्यों बैन हुई- इस फिल्म को इंदिरा गांधी और संजय गांधी के जीवन पर आधारित बताया गया था।

इस फिल्म को इंदिरा गांधी और संजय गांधी की जिंदगी पर आधारित बताया गया है। 1978 में इस तरह की फिल्म का आना बहुत ज्यादा विवादित कहा गया। जिस साल ये फिल्म रिलीज होनी थी उस साल इमरजेंसी भी लग गई थी। ये फिल्म यूट्यूब पर देखी जा सकती है।

इसे जरूर पढ़ें- आखिर क्यों इंदिरा गांधी ने बैन करवाई थी फिल्म 'आंधी'

 

6गांडू

G@ndu banned movie

क्यों बैन हुई- इसके नाम से लेकर इसके कंटेंट पर भी बहुत विवाद हुए थे

इस फिल्म के नाम से लेकर इसकी भाषा और कंटेंट को लेकर बहुत ज्यादा कट लगाए गए थे। ये कई फिल्म फेस्टिवल्स में रिलीज हुई, लेकिन इसे कभी रिलीज नहीं किया गया और इसे अब नेटफ्लिक्स पर देखा जा सकता है।

7 LOEV

loev

क्यों बैन हुई- ये भी समलैंगिकता पर आधारित है

इसे गे कपल की जिंदगी को ध्यान में रखकर बनाया गया है और 2015 में बनी हुई इस फिल्म को थियेटर में रिलीज नहीं किया गया। दरअसल, सेंसर बोर्ड को इसपर आपत्ती थी और नेटफ्लिक्स पर इसे अभी देखा जा सकता है। इस फिल्म के ट्रेलर से लेकर इसके बैकड्राप तक काफी संजीदगी से दिखाने की कोशिश की गई है, लेकिन फिर भी इसे रिलीज करना सही नहीं समझा गया।

8ब्लैक फ्राइडे

black friday movcie

क्यों बैन हुई- मुंबई बम धमाकों पर आधारित

देश में हुए कई टेरर अटैक में से सबसे विभत्स्य माने जाने वाले मुंबई 1993 बम धमाकों पर आधारित ये फिल्म ऐसी कई विवादित बातें कह जाती है जिनके बारे में खुलकर बात नहीं होती। अनुराग कश्यप की ये फिल्म मेमन परिवार की कॉन्सपिरेसी को भी बताती है। इस फिल्म को आप हॉटस्टार पर देख सकते हैं।

9परज़ानिया

parzania banned movie

क्यों बैन हुई- गुजरात दंगों का जिक्र

ये फिल्म फैक्ट्स पर आधारित है और भारत में धर्म के नाम पर होने वाले दंगों के कारण समस्याएं बहुत देखी गई हैं। इसी तरह से 'परज़ानिया' भी बनाई गई थी जिसमें दंगों के दौरान खोए एक लड़के की कहानी बताई गई है। इसे भी हॉटस्टार पर देखा जा सकता है।

इनके अलावा भी कई ऐसी फिल्में हैं जिन्हें आप किसी ना किसी तरह के ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देख सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।