• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

साल के पहले सूर्य ग्रहण के दिन राशि के अनुसार करें ज्योतिष के ये अचूक उपाय, चमकेगी किस्मत

अगर आप साल के पहले सूर्य ग्रहण के प्रभाव से बचना चाहते हैं और घर में समृद्धि लाना चाहते हैं तो राशि के अनुसार कुछ उपाय आजमाएं।   
author-profile
Published -19 Apr 2022, 11:15 ISTUpdated -19 Apr 2022, 12:15 IST
Next
Article
solar eclipse remedy

इस साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लगने जा रहा है। ज्योतिष के अनुसार ये सूर्य ग्रहण दोपहर 12 बजकर 15 मिनट से शाम 04 बजकर 07 मिनट तक रहेगा। हालांकि यदि भारत की बात की जाए तो ये आंशिक रूप से ही देखा जाएगा लेकिन फिर भी इस ग्रहण का असर लोगों और राशियों पर पड़ेगा। यह ग्रहण दक्षिण, पश्चिम अमेरिका, प्रशांत अटलांटिक और अंटार्कटिका में दिखाई देगा। भारत में यह ग्रहण नहीं देखा जा सकेगा क्योंकि यह खगोलीय घटना देश में सूर्योदय से पहले होगी।

धार्मिक दृष्टि से इस ग्रहण को शुभ नहीं माना जाएगा। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए। इस ग्रहण का सभी राशियों पर मिला जुला प्रभाव पड़ेगा। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ.आरती दहिया जी से जानें कि सभी राशियों के लोगों को सूर्य ग्रहण के दिन क्या उपाय करने चाहिए जिससे घर में सुख समृद्धि आ सके और शांति बनी रहे। 

सूर्य ग्रहण के दिन राशि के अनुसार करें ज्योतिषीय उपाय 

all zodiac astro

मेष राशि 

मेष राशि वाले सूर्य ग्रहण के समय एवं ग्रहण के बाद हनुमान जी की उपासना करें। इस दिन आप हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ कर लें। मेष राशि वालों की ऐसा करने से सुख समृद्धि मिलेगी और आर्थिक स्थिति अच्छी होगी। 

वृषभ राशि 

वृषभ राशि वाले सूर्य ग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए और माता लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए इस दौरान श्री सूक्तम का पाठ जितनी बार संभव हो उतनी बार करें। इस राशि के लिए सूर्य ग्रहण नौकरी में समस्या ला सकता है। इससे बचने के लिए श्री सूक्तम का पाठ फलदायी होगा। 

इसे जरूर पढ़ें:जानें कब पड़ेगा साल का पहला सूर्यग्रहण , घर की सुख समृद्धि के लिए अपनाएं ये उपाय

मिथुन राशि 

इस राशि के लोगों के लिए सूर्य ग्रहण ज्यादा बुरे प्रभाव लेकर नहीं आएगा लेकिन भविष्य में खुशहाली बनाए रखने के लिए मिथुन राशि वाले इस दिन विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें। आपका बहुत कल्याण होगा।

कर्क राशि

aarti dahiya astro remedies

डॉ आरती दहिया के अनुसार सूर्य ग्रहण कर्क राशि (कर्क राशि का स्वभाव)वालों के लिए काफी शुभ रहने वाला है। इस राशि के लोगों को भगवान शिव का ध्यान करना चाहिए। सूर्य ग्रहण के दिन आप घर में ही शिवलिंग का ध्यान करके भगवान का स्मरण करें।

सिंह राशि 

सिंह राशि वाले जातक घर की शांति के लिए ग्रहण के दौरान आदित्य हृदयस्त्रोत का पाठ कम से कम 12 बार करें। ऐसा करने से आपकी किस्मत चमक उठेगी और बिगड़े काम भी बन जाएंगे। 

कन्या राशि 

कन्या राशि के जातक अपने ग्रहों की शांति और घर की सुख समृद्धि के लिए सूर्य ग्रहण के बाद रामरक्षा स्त्रोत का पाठ करें। ऐसा करना उन्हें शारीरिक और मानसिक कष्टों से मुक्ति दिलाने के साथ आर्थिक रूप से भी लाभप्रद होगा। 

इसे जरूर पढ़ें:Hanuman Jayanti 2022: जानें कब पड़ेगी हनुमान जयंती, पूजा का शुभ मुहूर्त और सुख समृद्धि के अचूक उपाय

तुला राशि 

तुला राशि के लोग घर की सुख समृद्धि बनाए रखने के लिए सूर्य ग्रहण के दिन और इसके कुछ दिनों बाद तक श्री सूक्त का पाठ करें और कनकधारा का पाठ करें। इनका पाठ तुला राशि के लोगों के लिए विशेष रूप से फलदायी होगा। 

वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि के लोगों के लिए सूर्य ग्रहण कुछ दुष्प्रभाव लेकर आएगा। इसके बुरे प्रभाव से वृश्चिक राशि को नौकरी या व्यवसाय में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ज्योतिष के अनुसार वृश्चिक राशि के जातकों के लिए बजरंग बाण का पाठ करना शुभ होगा।

धनु राशि 

धनु राशि के लिए सूर्य ग्रहण कोई बुरे प्रभाव नहीं ला रहा है लेकिन धनु राशि के जातक भाग्योदय के लिए गीता का पाठ करें । खासतौर पर गीता के दसवें अध्याय का पाठ इस दौरान करने से अत्यंत लाभ होगा।  

मकर राशि 

sundar kand path solar eclipse

मकर राशि के लोग अपनी अच्छी किस्मत के लिए ग्रहण के समय एवं ग्रहण के बाद सुंदरकांड का पाठ करें। ऐसा करना मकर राशि के लिए विशेष रूप से फलदायी होगा और आपका भाग्योदय करेगा। 

Recommended Video

कुम्भ राशि

कुम्भ राशि के लिए सूर्य ग्रहण मिले जुले प्रभाव लेकर आएगा। इसलिए इस दिन घर की शांति बनाए रखने के लिए इस राशि के जातक हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करना आपके लिए विशेष रूप से फलदायी साबित होगा। 

मीन राशि 

मीन राशि के लोग अपना भाग्योदय करने के लिए सूर्य ग्रहण के दिन रामचरितमानस के अरण्य काण्ड का पाठ करें। ऐसा करना मीन राशि के लोगों के लिए फलदायी होगा।

इस प्रकार सूर्य ग्रहण सभी राशियों के लिए मिले जुले प्रभाव लेकर आने वाला है और इस दिन यहां बताए गए ज्योतिषीय उपाय आपके लिए विशेष रूप से फलदायी साबित हो सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik,and wallpapercave .com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।