• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

अगर आपकी राशि कर्क है तो ज्योतिष के अनुसार अपने स्वभाव और लव लाइफ के बारे में जानें

ज्योतिष के अनुसार सभी राशियां स्वभाव से अलग होती हैं। आइए जानें कर्क राशि के लोगों का स्वभाव कैसा होता है और इनकी कुछ विशेषताओं के बारे में।   
Published -06 Apr 2022, 16:05 ISTUpdated -06 Apr 2022, 16:19 IST
author-profile
  • Samvida Tiwari
  • Editorial
  • Published -06 Apr 2022, 16:05 ISTUpdated -06 Apr 2022, 16:19 IST
Next
Article
cancer zodiac traits and personality

सभी राशियों के लोगों में कुछ अलग तरह की विशेषताएं पाई जाती हैं। कुछ राशि के लोग जहां एक तरफ गुस्सैल स्वभाव के होते हैं, वहीं कुछ लोग स्वभाव से काफी खुशमिजाज होते हैं। दरअसल सभी राशियों की विशेषताएं उनके ग्रह स्वामी और राशि के चक्रों की वजह से तय होती हैं। ज्योतिष के अनुसार सभी राशियों में कुछ खास वजहों से बदलाव देखने को मिलते हैं और उनका स्वभाव भी दूसरों से भिन्न होता है।

पिछले कुछ दिनों से हम 12 राशियों में से कुछ राशियों के स्वभाव के बारे में ज्योतिष अनुमान की जानकारी दे रहे हैं। उसी क्रम में आज ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉक्टर आरती दहिया जी कर्क राशि के स्वभाव और उनके प्रेम संबंधों यानी कि लव लाइफ की कुछ जानकारी दे रही हैं। अगर आपकी राशि भी कर्क है तो आप भी ज्योतिष के अनुसार अपने गुणों के बारे में जरूर जानें। 

स्वभाव से भावुक होते हैं कर्क राशि के लोग 

cancer zodiac traits

कर्क राशि में जन्मे लोग स्वभाव से बहुत ज्यादा भावुक होते हैं। ये बाहर से भले ही कठोर नजर आते हैं लेकिन अंदर से बहुत नरम दिल के होते हैं। कई बार इस राशि का यही स्वभाव उन्हें लोगों के बीच प्रिय बनाने में मदद करता है। आपका भावुक स्वभाव आपको परिस्थितियों से जल्दी बाहर नहीं निकलने देता है। कर्क राशि का स्वामी चन्द्रमा होता है। जल तत्व द्वारा संचालित होता है। ये लोग संवेदनशील, मासूम,कभी -कभी मूडी, भावुक, चंचल, रोमांटिक होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ज्योतिष एक्सपर्ट से जानें कर्क राशि के लोगों के लिए कैसा रहेगा आने वाला साल 2022

प्यार को देते हैं महत्व 

कर्क राशि के लोग प्यार को बहुत ज्यादा महत्व देते हैं। ये लोग कई बार प्रेम के मामले में ये कुछ ज्यादा ही भावुक हो जाते हैं। हालांकि प्रेम प्रसंग के मामले में इन्हे असफलता ही मिलती है। उन्हें अपने घर को सजाना बहुत अच्छा लगता है और ये स्वयं भी सज संवर कर रहना पसंद करते हैं। ये लोग प्यार में वफादार होते हैं लेकिन शादी का निर्णय जल्दी नहीं ले पाते हैं क्योंकि इनका मन चंचल होता है। मित्रों के बीच ये लोग आप सम्माननीय होते हैं। आप अक्सर अवसाद से ग्रस्त हो जाते हैं। आप अपनी जन्म भूमि, अपने घर से दूर रह सकते हैं। आपको सदैव सुख की लालसा रहती है। 

कला और संगीत प्रेमी

इस राशि के लोग कला और संगीत के प्रेमी होते हैं। ये दार्शनिक, कवि, लेखक, उच्च श्रेणी के डॉ.और अनुसंधान कर्ता भी हो सकते हैं। उनको अपने जीवन में कई बार उतार-  चढ़ाव देखने को मिलता है। लेकिन ये आसानी से इससे निकल जाते हैं। इन्हे परिवर्तन बहुत पसंद होता हैं। आवश्यक सुख सुविधा को ये अपने परिश्रम से हासिल करते हैं। ये लोग कार्यस्थल पर बहुत कलात्मक होते हैं।

कैसी होती है कर्क राशि की लव लाइफ 

रिश्ते को ईमानदारी से निभाते हैं 

love life of cancer

कर्क राशि (कर्क लव हॉरोस्कोप 2022) के जातक हर रिश्ता बेहद ईमानदारी से निभाने वाले होते हैं। यह आत्मविश्वास से भरपूर होते हैं। ये अपने अनुशासित और सिद्धांतों पर चलने वाले होते हैं। इनकी लव लाइफ काफी अच्छी होती है। प्रेम संबंधों में ये लोग गंभीरता पसंद करते हैं। इन्हे आमतौर पर अपनी पसंद का पार्टनर मिलता है। 

Recommended Video

प्यार को जाहिर नहीं कर पाते 

कर्क राशि के लोगों का संकोची स्वभाव होने की वजह से कई बार ये लोग अपने प्यार को जाहिर नहीं कर पाते हैं। इस राशि के जातक अपने रिश्ते में समर्पित होते हैं। ये दूसरों के मन की बात जानने का गुण रखते हैं। ये लोग मिलनसार, परिवार से प्रेम करने वाले, मेहनती होते हैं। ये लोग भले ही अपने प्यार को जाहिर कर नहीं पाते हैं लेकिन अपने प्यार को बड़ी ईमानदारी से निभाते हैं और उसके प्रति समर्पित रहते हैं। प्रेम में बंधन स्वीकार नहीं करते हैं 

से जरूर पढ़ें: कर्क राशि के लोगों का स्वभाव कैसा होता है, टैरो कार्ड एक्सपर्ट से जानें

इन राशियों के साथ होते हैं अच्छे संबंध 

कर्क राशि वाले प्रेम के मामले में किसी बंधन को स्वीकार नहीं करते हैं। कर्क राशि के संबंध मिथुन एवं वृश्चिक राशि (वृश्चिक राशि के लोगों का कैसा होता है स्‍वभाव) वालों के साथ अच्छे होते हैं। इसलिए प्रेम या विवाह के लिए इन्हीं राशियों को प्राथमिकता दें। 

इस प्रकार कर्क राशि के लोग मिले जुले स्वभाव के होते हैं और उनका यही स्वभाव उन्हें लोगों के बीच अलग स्थान दिलाने में मदद करता है। हालांकि ग्रहों के परिवर्तन के अनुसार ये अनुमान बदल भी सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व ज्योतिष से जुड़े इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।