दिवाली का त्योहार हिन्दुओं के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस दिन को लोग भगवान श्री राम के वापस अयोध्या लौटने के जश्न के रूप में मनाते हैं। मान्यता है कि दिवाली के दिन ही प्रभु श्री राम रावण का वध करके अयोध्या वापस लौटे थे और इसकी ख़ुशी में लोगों ने दीप प्रज्ज्वलित किए थे। तब से ये त्योहार दीपों के त्योहार के रूप में मनाया जाने लगा। दिवाली एक प्रमुख त्योहार के साथ -साथ सुख समृद्धि को प्रदान करने वाला पर्व भी माना जाता है। इस दिन लोग मुख्य रूप से माता लक्ष्मी का पूजन गणपति समेत करते हैं और उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं। 

कई बार लोग मार्गदर्शन के अभाव में  सही रूप से पूजन नहीं कर पाते हैं और प्रगति की तरफ़ अग्रसर नहीं हो पाते। ऐसे में ज्योतिष के कुछ उपाय आपको उन्नति की ओर ले जा सकते हैं और घर में धन की वर्षा कर सकते हैं। आइए अपनी राशि के अनुसार जानें कौन से हैं वो उपाय जिन्हें अपनाकर आपके घर में धन की वर्षा हो सकती है। चलिए जानते है कि आप अपनी राशि के अनुसार दिवाली पूजा कैसे करे।अपनी राशि के अनुसार दिवाली पूजन करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। जीवन में सफलता और भाग्य में वृद्धि होती है।  

धन प्राप्ति के लिए राशि के अनुसार ज्योतिष के कुछ खास उपाय 

astro remedy for diwali zodiac

मेष राशि

धन लाभ के लिए मेष राशि के जातकों को लाल चंदन और केसर से देवी लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। भगवान गणेश की मूर्तिकी पूजा करें और मूर्ति को अपनी तिजोरी या गुल्लक के अंदर रखें। यह आपके लिए समृद्धि और भाग्य सुनिश्चित करेगा।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों को गाय के घी का दीपक जलाकर कमल से देवी की पूजा करनी चाहिए। इस अनुष्ठान को करने से आप धन लाभ और वैभवपूर्ण जीवन प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

मिथुन राशि 

मिथुन राशि के जातकों को जटा वाले नारियल का उपयोग अपने पूजन में अवश्य करना चाहिए और पूजा करते समय देवी लक्ष्मी को अर्पित करना चाहिए। यह आपके जीवन की सभी इच्छाओं को पूरा करने में आपकी मदद करेगा।

aarti dahiya diwali remedy

कर्क राशि 

आर्थिक क्षेत्र में सफलता पाने के लिए कर्क राशि के जातकों को पीले चंदन और केसर से देवी की पूजा करनी चाहिए। इसके अलावा, अपने भाग्य को बढ़ाने और अपने ऋणों से राहत पाने के लिए भगवान विष्णु को त्रिकोणीय पीला झंडा चढ़ाना चाहिए। सौभाग्यवश इस बार दिवाली गुरुवार को है इसलिए यह उपाय और ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Expert: दिवाली के त्योहार से जुड़ी इन 'वास्‍तु टिप्‍स' को आजमाएं और सुख-समृद्धि पाएं

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों को प्रवेश द्वार पर घी का एक बड़ा दीपक अवश्य जलाना चाहिए। यह आपके वित्त को स्थिर करेगा और घर में समृद्धि लाएगा।

कन्या राशि 

कन्या राशि के जातकों को दिवाली पूजा करते समय श्री यंत्र का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। साथ ही देवी को प्रसन्न करने के लिए लक्ष्मी सहस्रनाम का पाठ करें।

तुला राशि

diwali pujan remedy

तुला राशि के जातकों को देवी लक्ष्मी की आराधना से अत्यधिक आशीष प्राप्त होगा। देवी लक्ष्मी मंत्र का जाप और नैवेद्य अर्पित करें, आपके लिए अत्यंत लाभकारी रहेगा।

वृश्चिक राशि

इस राशि के लोगों को देवी लक्ष्मी की मूर्ति के सामने लाल -गुलाबी फूल अर्पित करने चाहिए। उनका आशीर्वाद पाने के लिए श्री सूक्त पाठ और लक्ष्मी मंत्र का पाठ करना चाहिए। धनतेरस की शाम को घर के प्रवेश द्वार पर एक घी का दीपक प्रज्वलित करें। आर्थिक स्थिरता के लिए दीये में काले तिल डालें।

धनु राशि

धनु राशि के जातकों को देवी लक्ष्मी की पूजा करते समय पान के पत्ते अवश्य चढ़ाने चाहिए। हर पत्ते पर रोली के साथ लक्ष्मी मंत्र ‘श्री’ लिखकर मूर्ति के सामने अर्पित करना लाभकारी होगा।

मकर राशि

मकर राशि के जातकों को श्रीफल को लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रखना चाहिए ताकि धन और भाग्य का आगमन हो।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों को ब्राह्मण भोज का आयोजन करना चाहिए और ईश्वरीय आशीर्वाद लेने के लिए भगवान गणेश को सिंदूर अर्पित करना चाहिए।

मीन राशि

मीन राशि के जातकों को मंदिरों में सुगंधित धूप का दान करना चाहिए। ऐसा करने से आपको अपार धन और ऐश्वर्य की प्राप्ति होगी। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें:Festival Calendar : जानें नवंबर 2021 के तीज-त्‍योहार और उनके शुभ मुहूर्त 

दिवाली के दिन धन प्राप्ति के लिए ज्योतिष के कुछ खास उपाय 

lakshmi pujan remedy

  • धनतेरस के दिन, मुख्य द्वार पर हल्दी और चावल के मिश्रण से श्री लिखें इससे घर में धन और समृद्धि आएगी ।
  • दीपावली पूजा के बाद शंख बजाने से घर की दरिद्रता दूर होगी और घर में सुख-समृद्धि आएगी। 
  • श्री गणेश रिद्धि-सिद्धि के देवता हैं और श्री लक्ष्मी धन और समृद्धि की देवी हैं। लक्ष्मी यंत्र और गणेश यंत्र बहुत शक्तिशाली यंत्र हैं। संयुक्त लक्ष्मी-गणेश यंत्र को महा यंत्र कहा जाता है और इसे अत्यधिक प्रभावी माना जाता है। प्राण प्रतिष्ठा के बाद यंत्र को घर में स्थापित करें। 
  • लक्ष्मी पूजा के दौरान, देवी लक्ष्मी को कमल का फूल चढ़ाएं और कमलगट्टे की माला से लक्ष्मी जप करें। इससे लक्ष्मी माता प्रसन्न होती हैं और धन में वृद्धि करती हैं।
  • श्री सूक्त धन और समृद्धि की देवी यानी देवी लक्ष्मी की महिमा के लिए वैदिक भजन है। इसका उपयोग लक्ष्मी साधना करने के लिए किया जाता है। श्री सूक्त का पाठ करने से माता लक्ष्मी आपके घर को धन-संपदा से भर देगी।
  • दीपावली पर लक्ष्मी पूजन (दिवाली में इस विधि से करें लक्ष्मी पूजन)के साथ-साथ काली हल्दी की भी पूजा करें, फिर इस काली हल्दी को अपने घर या ऑफिस के तिजोरी में रख दें। इस उपाय को करने से धन लाभ होता है।
  • दीपावली की रात एक नारियल की स्थापना कर लक्ष्मी पूजन करें। भाई दूज के दिन लाल कपड़े में लपेटकर पूरे साल तिजोरी में रखने से धन लाभ होता है साथ ही परिवार में सुख-शांति बनी रहती है।
  • यदि अथक प्रयास करने के बाद भी आय में वृद्धि न हो रही हो तो दीपावली के दिन सात सुपारी लेकर चांदी की पन्नी से ढककर लक्ष्मी पूजन के स्थान पर रख दें। इसके बाद सात सोमवार को इन्हें फिर से चांदी की पन्नी में लपेट दें। आठवें सोमवार को पूजा स्थल से सभी सुपारी एकत्र करें और उन्हें भगवान विष्णु के मंदिर में चढ़ाएं चमत्कारी फल की प्राप्ति होगी।

ज्योतिष के ये सभी उपाय आजमाकर आप घर में सुख समृद्धि के साथ धन की वर्षा भी कर सकते हैं। इसलिए इन उपायों को आजमाकर माता लक्ष्मी की कृपा पाएं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik