Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    5 मिनट में सीखें 5 रोचक कंप्यूटर हैक्स

    कंप्यूटर पर काम करते समय ये 5 हैक्स आपके काफी काम आ सकते हैं। जानिए रोजाना यूज होने वाले ट्रिक्स के बारे में। 
    author-profile
    Updated at - 2023-01-12,12:28 IST
    Next
    Article
    How to use laptop

    कंप्यूटर में काम करना आज की जरूरत बन गया है। एक तरह से देखा जाए तो आजकल अगर आप कुछ भी कर रही हैं तो कंप्यूटर की जरूरत लगती ही है। अगर हम भारतीय हाउसवाइफ की बात करें तो हमेशा ही ये देखा जाता है कि वो टेक्नोलॉजी को लेकर थोड़ा पीछे रहती हैं। अगर मैं अपने घर की ही बात करूं तो मेरी मम्मी को भी कंप्यूटर का इस्तेमाल करना ज्यादा अच्छा नहीं लगता है और कई बार तो वो डर जाती हैं। ऐसे में अगर उन्हें छोटे-छोटे हैक्स पता चल जाएं तो उनके लिए सुविधा होगी। 

    तो क्यों ना हम आपको कुछ ऐसी ही छोटी-छोटी ट्रिक्स बताते रहें जो आपके लिए सुविधाजनक भी होंगी और साथ ही साथ कंप्यूटर को फनी तरीके से सिखा भी देंगी। तो चलिए आज ऐसी ही कुछ ट्रिक्स जानने की कोशिश करते हैं।

    1. कंप्यूटर हैंग हो जाए तो करें ये काम

    अगर कोई कंप्यूटर पर ज्यादा काम नहीं करता है और कभी कभार किसी काम के चक्कर में उसका कंप्यूटर हैंग हो जाए तो उसे डर लगना स्वाभाविक है। आपके घर में भी अगर मम्मी से फोन या कंप्यूटर बंद हो जाए तो वो डर जाती होंगी या आपको बुलाती होंगी। पर अगर कंप्यूटर बार-बार हैंग होने की समस्या परेशान कर रही है तो आपको क्या करना चाहिए? 

    computer tricks

    क्या करें?

    • डेस्कटॉप से कई सारे आइकन हटा दें। सी ड्राइव में ज्यादा फाइल्स सेव होने से कंप्यूटर धीमा होता है। 
    • अगर कोई टूल या सॉफ्टवेयर इस्तेमाल नहीं होता है तो उसे अपने कंप्यूटर से हटा दें। 
    • एक साथ बहुत सारे टैब्स ना खोलकर रखें। 
    • लैपटॉप को हर वक्त चार्जिंग पर ना रखें। 

    इसे जरूर पढ़ें- कंप्यूटर का इंटरनेट है काफ़ी स्लो तो आज़माएं ये ट्रिक्स

    2.  एक बार में डिलीट करें कई सारे शब्द

    अगर किसी को कंप्यूटर पर कुछ टाइप करना है और कुछ गलत लिख दिया है तो बैकस्पेस बटन का इस्तेमाल कर वो धीरे-धीरे उसे डिलीट करता है। पर इस प्रोसेस में टाइम लग सकता है। अगर इसे जल्दी करना है तो एक शॉर्टकट आपके इस काम को बहुत आसान बना देगा। (स्मार्टफोन से जुड़ी यूजफुल ट्रिक्स)

    कंट्रोल के साथ बैकस्पेस बटन दबाएं। (CTRL + BKSP)

    ये एक साथ दबाने पर एक-एक लेटर नहीं बल्कि पूरा का पूरा शब्द डिलीट होगा। ये शॉर्टकट आपके काम को जल्दी करवा देगा। 

    3. एक विंडो से दूसरी विंडो में जाने के लिए शॉर्टकट

    अगर आप लैपटॉप का इस्तेमाल करती हैं तो ये शॉर्टकट काफी हैंडी साबित हो सकता है। लैपटॉप पर काम करते समय हम एक साथ कई टैब्स खोल लेते हैं और फिर माउस के जरिए उनके बीच शफल करने की कोशिश करते हैं। कई बार इस प्रोसेस में टाइम लग जाता है। ऐसे में आपके लिए एक शॉर्टकट काफी हैंडी साबित हो सकता है।  

    एल्ट बटन के साथ टैब बटन दबाएं (ALT + TAB), इससे आप बहुत ही आसानी से अपने लैपटॉप की विंडोज पर शफल कर सकती हैं।  

    computer hacks

    4. बंद हुए टैब्स को करें ओपन 

    ऐसा कितनी बार हुआ है कि आप एक टैब का इस्तेमाल कर रही हैं और वो गलती से आपने बंद कर दिया हो। उस समय आपको खुद पर ही गुस्सा आने लगता है कि आखिर मैंने ऐसा क्यों किया। ऐसे में ये शॉर्टकट आपके काफी काम आ सकता है।  

    Ctrl+Shift+T ये शॉर्टकट आपके बंद हुए टैब को आसानी से खोल देगा। ये इनकॉग्निटो मोड में काम नहीं करता है।  

    इसे जरूर पढ़ें- कंप्यूटर पर काम करते समय इन ट्रिक्स की लें मदद, बच जाएगा आपका काफी टाइम 

    5. स्क्रीन को लॉक करना 

    हमें कई बार अर्जेंटली कहीं जाना होता है और कंप्यूटर या लैपटॉप पर कई सारे टैब्स खुले होते हैं। हम नहीं चाहते कि ये कोई और देखे। ऐसे में विंडो प्लस L शॉर्टकट (Win+L) काफी काम का साबित हो सकता है। इससे आप तुरंत ही अपने टैब्स को लॉक कर सकती हैं।  

    तो क्या आपको पता थे ये 5 हैक्स हमें इसके बारे में आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।