फेस्टिवल शॉपिंग के लिए बेस्ट हैं दिल्ली के यह 10 फेमस मार्केट

आज हम आपको दिल्ली में स्थित कुछ ऐसे फेमस मार्केट के बारे में बता रहे हैं जहां आप अपनी फेस्टिवल की शॉपिंग आसानी से कर सकती हैं।   
top  markets to visit in delhi for festival shopping

देशभर में दिल्ली अपनी अनोखी संस्कृति के लिए जाना जाता है। यहां घूमने-फिरने की कई ऐसी जगहें मौजूद हैं, जिसे देखने के लिए लोग देश-विदेश से आते हैं। क्योंकि आपको दिल्ली में खाने-पीने से लेकर कई ऐसे स्थल मिल जाएंगे, जो अपनी खूबसूरती के लिए देशभर में काफी प्रसिद्ध हैं। लेकिन आज हम आपको इन जगहों के अलावा दिल्ली के कुछ ऐसे शॉपिंग एरियाज के बारे में बताने वाले हैं, जहां आप अपनी फेस्टिवल की शॉपिंग करने के लिए जा सकती हैं। यहां आप हर तरह का सामान, चाहे वह डुप्लिकेट लहंगा हो, या फिर ज्वेलरी हो या फिर घर की साजों सज्जा का सामान आदि खरीदने के लिए जा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं दिल्ली के 10 शॉपिंग प्लेसेस के बारे में...

 

1मजनू का टीला

majnu ka tila market in delhi

मजनू के टीला में मौजूद तिब्बती मार्केट बहुत मशहूर है, जहां आपको कपड़ों के साथ प्लाजो, टॉप और कई एथनिक भारतीय पोशाक आसानी से मिल जाएंगी। साथ ही, आपको डेनिम से लेकर बैग आदि तक की कई वैरायटी भी देखने को मिलेंगी। यह फेस्टिवल शॉपिंग के लिए एकदम परफेक्ट ऑप्शन है। 

 

2सदर बाजार

sadar bazar in hindi

अगर आप खरीदारी करने की शौकीन हैं, तो सदर बाजार आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। क्योंकि यहां होलसेल की कीमत पर कई सारी चीजें जैसे कुर्ते, ड्रेस, कपड़े, जीन्स आदि रिटेल में मिल जाती हैं और कुछ चीज़े एक- दो पीस के साथ आपको आसानी से भी मिल जाएंगी। 

इसे ज़रूर पढ़ें- मंगलौर में हैं तो इन जगहों पर जरूर करें शॉपिंग

 
 

3पहाड़गंज मार्केट

pahadganj market in delhi

पहाड़गंज का मार्केट भी दिल्ली में बहुत फेमस है। यहां आपको शॉपिंग करने के लिए कई वैरायटी मिलेंगी। कपड़ों के स्टॉल्स की यहां तो भरमार है फिर चाहे आपको कपड़े लेने हों या फिर मोजे या कोई घर का सजावटी सामान आदि सब कुछ यहां आसानी से मिल जाएगा। साथ ही, यहां देश-विदेश लोग आते हैं उनके लिए भी होलसेल के लिहाज से कई चीज़ें आसानी से उपलब्ध हैं। 

 

4करोल बाग मार्केट

karol bagh market in delhi

करोल बाग के इस बाजार में आप शादी की शॉपिंग से लेकर डेली वियर में इस्तेमाल किए जाने वाले सामानों को आसानी से खरीद सकती हैं। इस मार्केट के अंदर जाते ही आपको शादी के लहंगे के शोरुम्स, सूट के शोरुम्स, अनारकली सूट के शोरुम्स, शादी की फैंसी ज्वेलरी, गोल्ड और डायमंड की ज्वेलरी के शोरुम्स आदि आसानी से नज़र आ जाएंगे। आप अपने बजट के हिसाब से चीज़ें खरीद सकती हैं। 

 

5लाजपत नगर मार्केट

lajpat nagar market in delhi

लाजपत नगर का मार्केट भी फेस्टिवल सीजन, वेडिंग सीजन की खरीदारी करने के लिए काफी प्रसिद्ध है। यहां आपको रेडिमेड कपड़ों से लेकर फैंसी गोटा पट्टी, लेस, शादी की पगड़ियां, शगुन के लिफाफे, शगुन के थाल, ज्वेलरी बॉक्स, पगड़ी पर लगाने वाला ब्रोच आदि जैसा सारा सामान आसानी से मिल जाएगा। 

 

6चांदनी चौक

know about chandni chowk market

चांदनी चौक का मार्केट, एशिया के सबसे बड़े मार्केट्स में से एक है। भारत के कई राज्यों से लोग खासतौर पर यहां अपनी शादी की शॉपिंग करने आते हैं। इसके अलावा, विदेशी लोग भी इस मार्केट से खूब शॉपिंग करते हैं। अगर आप इस फेस्टिवल सीजन में अब तक चांदनी चौक नहीं गई हैं, तो एक बार जरूर जाएं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- ये हैं राजस्थान के 5 फेमस मार्केट, यहां सस्ते में मिलेंगी जरूरत की चीजें

7खान मार्केट

khaan market in delhi

दिल्ली में शॉपिंग के लिए सबसे फेमस जगहों में खान मार्केट भी शामिल है, जहां आप अच्छे से खरीदारी कर सकती हैं। यहां आपको डिजाइनर लहंगे, ज्वेलरी के साथ-साथ ब्रांडेड मेकअप का सामान भी सस्ते दामों में आसानी से मिल जाएगा। हालांकि, खान मार्केट भारत के सबसे महंगे मार्केट में आता है लेकिन यहां आपको थोड़ी बार्गेनिंग करनी पड़ेगी। 

 

8जनपथ मार्केट

janpath bazaar

इस बाजार में आप सभी सामान किफायती दामों पर आसानी से खरीद सकती हैं। यहां आपको सभी आवश्यक चीजें जैसे प्राचीन गहनों से लेकर आधुनिक कपड़ों जैसे शूज, पर्स, घर का सजावटी सामान आदि आसानी से मिल जाएंगी। इसलिए यह त्योहार की खरीदारी करने के लिए एक बेहतरीन मार्केट है।

 

9कनॉट प्लेस

cp market

कनॉट प्लेस का मार्केट ब्रांडेड कपड़ों के लिए मशहूर है। इस बाजार में आपको फैशनेबल कपड़ों से लेकर स्टाइलिश इयररिंग्स, बेल्ट, बैग्स, पर्स और फुटवियर आदि जैसी चीज़ें आसानी से मिल जाएंगी। अब ये तो सब जानते ही हैं कि ब्रांडेड कपड़ों की कीमत काफी ज्यादा होती है। इसलिए आप अपने बजट के हिसाब से ही इस मार्केट में जाएं। 

 

10दिल्ली हाट मार्केट

Delhi haat market

इन सभी मार्केट के अलावा, दिल्ली हाट भी दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध बाजारों में से एक है, जो भारतीय हस्तशिल्प और कलाकृतियों के लिए जाना जाता है। यहां ऐसे कई स्टोर वा शॉप्स हैं, जो हस्तशिल्प वस्तुओं को बेचते हैं। दिल्ली हाट में आपको रेडीमेड कपड़ों, गिफ्ट्स के अलावा, ज्वेलरी भी आसानी से मिल जाएगी।

इन जगहों पर आप एकदम इत्मिनान से अच्छे से जांच-परख के शादी के लिए कपड़े खरीद सकती हैं।