घर में बनाएं हेल्दी ओट्स की इडली

By Gayatree Verma01 Nov 2018, 15:42 IST

हर किसी को मालूम है कि इडली ब्रेकफास्ट खाने में काफी हेल्दी होती है। इसकी सबसे अच्छी बात है कि यह तुरंत बन भी जाती है। इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है। तो अगर आपके पास ब्रेकफास्‍ट बनाने का समय नहीं है तो आप इस ओट्स इडली बना सकती हैं। यह काफी टेस्‍टी होती है और साथ ही ये खाने में काफी टेस्टी लगती है। 

ओट्स मिलाएं

इडली वैसे तो हेल्दी ही होती है। लेकिन आप इस ओट्स के साथ बनाकर हेल्दी बना सकती हैं। मतलब की आप ओट्स की इडली बना सकती हैं। ओट्सी इडली खाने में ज्यादा टेस्टी होती है और यह हेल्दी भी होती है। अब आइये इस वीडियो में देखते हैं कि कैसे आप घर पर ओट्स की इडली बना सकती हैं। 

इस तरह बनाएं ओट्स इडली

एक पैन में थोड़ा सा कुकिंग ऑयल डालेँ। इसमें एक चम्मच सरसों के बीज, एक चम्मच जीरा, एक चम्मच उड़द दाल और एक चम्मच चना दाल मिला लें। जब यह मिश्रण थोड़ा फ्राई हो जाए तो इसमें थोड़ा सा गाजर और आधा कप रवा डाल लें। इस मिश्रण को दो मिनट पकाने के बाद एक बाउल में निकाल लें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें एक कप दही डाल दें। फिर इसमें भुना हुआ ओट्स पाउडर और थोड़ा सा पानी डाल लें। फिर एक चम्मच तेल और एक चम्मच बेकिंग सोडा डालें। अब इस मिश्रण को पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसमें थोड़ा पानी डालें और इडली बनाने के लिए इस्तेमाल करें। 

इडली बनाने के लिए इडली के खांचे में इस मिश्रण को डालकर दस मिनट के लिए उबालें। दस मिनट बाद जब इडली बन जाए तो प्लेट में निकाल कर इसे सर्व करें और चटनी के साथ खाएं।