स्वादिष्ट इडली के सेहतमंद फायदे

By Pooja Sinha11 May 2018, 13:41 IST

साउथ इंडियन फूड जैसे इडली, डोसा, सांभर, उत्पम आदि के दीवाने आपको लगभग हर जगह देखने को मिल जाएंगे। खासतौर पर इडली खाना तो लगभग सभी को पसंद होता है। चटनी के साथ इडली का स्‍वाद लाजवाब लगता है। इडली जितनी स्वादिष्ट होती हैं उतनी ही सेहतमंद भी होती हैं। इसलिए शायद अब वर्ल्‍ड इडली डे भी मनाया जाता है।

जी हां 30 मार्च को वर्ल्‍ड इडली डे मनाया जाता है। इस मौके पर हम आपको इडली के सेहतमंद फायदों के बारे में बता रहे हैं। क्‍या आप इसके हेल्‍थ बेनिफिटिस के बारे में जानती हैं अगर नहीं तो आइए इस वीडियो के माध्‍यम से जानें।

बेस्‍ट ब्रेकफास्‍ट

इडली को वर्ल्‍ड का बेस्‍ट ब्रेकफास्‍ट माना गया है। यह शरीर को संतुलित पोषण देती है। इडली को बनाने में उड़द की दाल का प्रयोग होता है और इसमें ढेर सारा फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है। सुबह के नाश्ते में इडली खाना स्वास्थ के लिहाज से बहुत फायदेमंद होता है। एक मीडियम साइज इडली में डाइटरी फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। इसके अलावा इडली में मौजूद प्रोटीन्स से मसल्स रिपेयर होती हैं और कार्बोहाइड्रेट से एनर्जी मिलती है। फाइबर से हमारा पाचन ठीक रहता है।
idli benefits health in

प्रोटीन और विटामिन से भरपूर

इडली बनाने के लिए उसमें खमीर उठाया जाता है। जिससे उसमें मौजूद प्रोटीन की bioavailability और विटामिन बी बढ़ जाता है। जी हां इडली प्रोटीन, विटामिन और मिनरल से भरपूर होती हैं इसलिए इसे खाने से आपके शरीर को पोषण मिलता है। इडली को उड़द की दाल और चावल से बनाया जाता है। उड़द की दाल में फाइबर से भरपूर होती है। इसके अलावा इसमे प्रोटीन, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी6 और ढेर सारे मिनरल्‍स भी मौजूद होते हैं।
Read more: चावल और सूजी से ही नहीं बेसन से भी बनती है साउथ इंडियन इडली

लो कैलोरी फूड

इडली भाप से पकाई जाती है। जिस वजह से इसमें फैट नहीं होता है और यह आसानी से पच जाती है। इसके अलावा इडली में ना तो कोलेस्ट्रॉल होता है और ना ही सैचुरेटेड फैट इसलिए इसे खाना सेहतमंद होता है। रोजाना कम सैचुरेटेड फैट और कम कोलेस्ट्रॉल लेने से दिल की बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।

ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल

शरीर के ब्लड प्रेशर के लिहाज से भी इडली खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें सोडियम की मात्रा भी बहुत कम होती है। इसके अलावा इसमें कोलेस्ट्रॉल कम होने से भी इससे ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं आती है।
इडली के बेहिसाब फायदे है, इसे अपनी ब्रेकफास्‍ट में जरूर शामिल करें।

Credits

Producer: Prabjot Kaur   
Editor: Atul Tripathi