कभी सोचा है आपने कि आप एक घंटे में कितने व्यंजन बना सकती हैं ? शायद दो या तीन व्यंजन या फिर बहुत ज्यादा 4 डिशेज़ ही एक घंटे में अच्छी तरह से बनाई जा सकती हैं। लेकिन हम आपको बता रहे हैं एक ऐसी लड़की के बारे में जिसने सिर्फ 58 मिनट में 46 व्यंजन बनाकर नया विश्व रिकॉर्ड कायम किया है। 

जी हां, हम बात कर रहे हैं तमिनाडु की एसएन लक्ष्मी साई श्री के बारे में जिसने एक घंटे से भी कम समय में 46 तरह के व्यंजन तैयार करके UNICO बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है। आइए जानें उससे जुड़ी अन्य बातें। 

कैसे हुई खबर वायरल

tamilnadu girl 

तमिलनाडु की रहने वाली एसएन लक्ष्मी साई श्री ने 15 दिसंबर 2020,मंगलवार को चेन्नई में 58 मिनट में 46 व्यंजन बनाकर UNICO बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड  में प्रवेश किया है । एएनआई द्वारा ट्विटर पर इसकी घोषणा करने के बाद यह खबर वायरल हो गई और उन्होंने लिखा है "एक लड़की ने कल चेन्नई में 58 मिनट में 46 व्यंजन पकाकर UNICO Book of World Records में प्रवेश किया। 

इसे जरूर पढ़ें: 15 साल की गीतांजलि राव बनी 2020 की " kid of the year "

कैसे मिली खाना बनाने की प्रेरणा 

cooking inspiration

एसएन लक्ष्मी साई श्री ने बताया कि उन्होंने अपनी माँ से खाना बनाना सीखा और वो बहुत खुश हैं। न्यूज़ एजेंसी ANI के अनुसार, छोटी लड़की को उसकी मां ने प्रशिक्षित किया था और खाना पकाने में गहरी रुचि विकसित की थी। उसने यह भी खुलासा किया कि उसकी ज़िन्दगी में मील का पत्थर साबित होने वाला ये रिकॉर्ड उसकी बड़ी उपलब्धि है और इससे वो बहुत ज्यादा खुश है। 

Recommended Video

लॉकडाउन में सीखा खाना बनाना 

लड़की की मां, एन कालीमंगल  ने एएनआई को बताया कि उनकी बेटी ने लॉकडाउन के दौरान खाना बनाना शुरू कर दिया था और चूंकि वो वास्तव में अच्छा खाना बना रही थी इसलिए लक्ष्मी के पिता ने उसके विश्व रिकॉर्ड बनाने का प्रयास करने का सुझाव दिया। लक्ष्मी की मां कहती हैं कि वो तमिलनाडु के विभिन्न पारंपरिक व्यंजनों को पकाती हैं । लॉकडाउन के दौरान, उनकी बेटी रसोई में उनके साथ अपना समय बिताती थी। जब वो अपने पति के साथ खाना पकाने में उनकी रुचि पर चर्चा कर रही थी, तो उन्होंने सुझाव दिया कि उन्हें पाक क्रियाकलाप पर विश्व रिकॉर्ड बनाने का प्रयास करना चाहिए। इस तरह उन्हें अपनी बेटी के विश्व रिकॉर्ड कायम करने का विचार आया। 

पिता ने किया रिसर्च 

got prize in cooking

लक्ष्मी के पिता ने रिसर्च  किया और उन्हें पता चला कि केरल की एक 10 साल की लड़की सान्वी ने लगभग 30 व्यंजन बनाए थे। एन कालीमगल ने कहा इस प्रकार, वह चाहते थे कि उनकी बेटी सान्वी का रिकॉर्ड तोड़ सके। 

इसे जरूर पढ़ें: मिलिए निर्भया को इंसाफ दिलाने वाली वकील सीमा कुशवाहा से

ट्वीट को लोगों ने किया पसंद 

ANI के ट्वीट को 3,200 से अधिक लाइक और कई रीट्वीट मिले हैं। सभी लोग ट्वीट के जरिए लड़की को उसकी उपलब्धि पर बधाई दे रहे हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: @ANI tweet