• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ज्योति सुरेखा वेनाम: आर्चरी में गोल्ड अपने नाम कर रचा इतिहास, जानें पूरी खबर

ज्योति सुरेखा वेनाम  ने 40 वीं सीनियर नेशनल आर्चरी चैंपियनशिप में अपने नाम गोल्ड करके एक नया रिकॉर्ड बना लिया है। 
author-profile
Published -08 Oct 2021, 10:15 ISTUpdated -08 Oct 2021, 18:47 IST
Next
Article
jyothi surekha vennam win gold

पिछले कुछ वर्षों से खेल के फील्ड में जिस तरह से महिलाओं का दबदबा बड़ा है, वो सच में भारत के लिए किसी मिसाल से कम नहीं है। हाल में ही संपन्न हुए टोक्यो ओलंपिक में हॉकी टीम से लेकर अन्य खेलों में महिलाओं ने जो प्रदर्शन किए उससे लगभग सभी हिन्दुस्तानी वाकिफ हैं। विदेश में ही नहीं बल्कि देश में हो रहे कई कई खेलों में भी महिलाएं आगे हैं। इसी क्रम में महिला आर्चर खिलाड़ी ज्योति सुरेखा वेनाम ने झारखण्ड में हुए 40 वीं सीनियर नेशनल आर्चरी चैंपियनशिप में गोल्ड अपने नाम करके एक नया रिकॉर्ड बना लिया है, तो आइए इस खबर के बारे में में करीब से जानते हैं।  

40 वीं सीनियर नेशनल आर्चरी चैंपियनशिप

 

गौरतलब है कि झारखंड की मेजबानी में 40 वीं सीनियर नेशनल आर्चरी चैंपियनशिप में महिला खिलाड़ी ज्योति सुरेखा वेनाम ने व्यक्तिगत कंपाउंड स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है। इस स्पर्धा में सुरेखा वेनाम ने महिला व्यक्तिगत स्पर्धा में 150 में से कुल 150 अंक अर्जित किए जिसके बाद उन्हें इस पदक से नवाजा गया। हालांकि, इस प्रतियोगिता में और भी महिला खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था लेकिन, सटीक निशाना सबसे अधिक सुरेखा वेनाम का ही रहा और उन्हें 150 अंक मिले।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं अंशु मलिक

वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप पदक भी अपने नाम किया था 

jyothi surekha vennam win gold in th senior national archery championship inside

झारखंड में 40 वीं सीनियर नेशनल आर्चरी चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल अपने नाम करने से पहले ज्योति सुरेखा वेनाम ने अमेरिका में हाल में ही संपन्न हुए वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप के मिक्स टीम इवेंट में रजत हासिल किया था। ज्योति सुरेखा ने इस बार कुल 150 अंक अर्जित करते हुए विश्व रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली। उन्होंने मैक्सिको के लिंडा ओचा एंडरसन के स्कोर की बराबरी की है। (फोर्ब्स की लिस्ट में 6 महिलाएं शामिल)

आपको बता दें कि सितंबर में ही दुनिया की तीसरे नंबर की खिलाड़ी सारा लोपेज के खिलाफ शिकस्त के बाद विश्व चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा था।     

इसे भी पढ़ें: परमवीर चक्र: वो महिला जिसने डिजाइन किया भारत का सर्वोच्च सैन्य सम्मान

ज्योति सुरेखा वेनाम के जीवन के बारे में

jyothi surekha vennam win gold in th senior national archery championship inside

ज्योति सुरेखा वेनाम का जन्म दक्षिण भारतीय शहर विजयवाड़ा में 3 जुलाई 1996 को हुआ था। बचपन से ही आर्चर खिलाड़ी बनाना चाहती थी। वो विश्व रैंक में 12 नंबर पर मौजूद है। अर्जुन अवार्ड से भी सम्मानित हो चुकी है। एशियन गेम्स में भी वो अपने नाम मेडल कर चुकी है। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@digitaloceanspaces.com,thebridge.in)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।