• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

ब्रेस्‍ट कैंसर के इन लक्षणों से अनजान रहती हैं ज्‍यादातर महिलाएं

ब्रेस्‍ट कैंसर से बचने का सिर्फ एक ही उपाय है जागरूकता। लेकिन अभी भी कई महिलाओं को इस बीमारी के लक्षण और जोखिम के बारे में पूरी जानकारी नहीं है।
Published -05 Oct 2017, 13:57 ISTUpdated -05 Oct 2017, 14:58 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial
  • Published -05 Oct 2017, 13:57 ISTUpdated -05 Oct 2017, 14:58 IST
Image Courtesy: Shutterstock.com breast cancer research  in hindi main

ब्रेस्‍ट कैंसर एक तेजी से बढ़ती हुई और गंभीर समस्या है। लेकिन सही जानकारी, थोड़ी सी सावधानी और समय पर इसके लक्षणों की पहचान और इलाज से इस समस्या को हराया जा सकता है। और इससे बचने का सिर्फ एक ही उपाय है जागरूकता। लेकिन अभी भी कई महिलाओं को इस बीमारी के लक्षण और जोखिम के बारे में पर्याप्‍त जानकारी नहीं है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि 'वैश्विक स्तर पर हर साल 500 हजार से ज्यादा महिलाएं ब्रेस्‍ट कैंसर के चलते अपनी जान गंवाती हैं। इसके मुख्‍य कारणों में से एक ब्रेस्‍ट कैंसर के बारे में जानकारी और जागरूकता की कमी है। लेकिन अगर ब्रेस्‍ट कैंसर का पता शुरुआत में चल जाएं तो इस संख्‍या को कम किया जा सकता है।' इसके अलावा एवन द्वारा हुए एक ग्‍लोबल सर्वे से पता चला है कि 'ज्यादातर महिलाओं को ब्रेस्‍ट कैंसर के शुरुआती लक्षणों की जानकारी नहीं होती है। सर्वे के अनुसार, हम यह भी मानते हैं कि किसी भी महिला की मृत्‍यु इसलिए नहीं होनी चाहिए, क्‍योंकि वह ब्रेस्‍ट कैंसर को लेकर अंधेरे में हैं।'

एवन फाउंडेशन के वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष और Massachusetts जर्नल हॉस्पिटल के ब्रेस्‍ट कैंसर रिसर्च के डायरेक्‍टर डॉक्‍टर पॉल गॉस के अनुसार, 'ये आंकड़े दिखाते हैं कि ब्रेस्‍ट कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने में कैसे काम करना है, विशेष रूप से इसके संकेत और जोखिम पर। जागरूकता जरूरी है, लेकिन अगर इसकी जानकारी शुरुआती स्‍टेज पर हो जाएं। प्रारंभिक पहचान जीवन को बचाने का सबसे प्रभावी तरीका है, और ब्रेस्‍ट कैंसर से निपटने के लिए महत्वपूर्ण भी।'

1ब्रेस्‍ट कैंसर के लक्षण और जोखिम

breast cancer awerness image

यह जानने के लिए कि क्‍या महिलाएं ब्रेस्‍ट कैंसर के लक्षणों और जोखिमों के बारे में कितना जानती हैं? हमने 19 हजार महिलाओं से इस बारे में बात की। 

2बहुत कम महिलाओं को हैं शुरुआती लक्षणों की जानकारी

breast cancer awarness x insideLogo

अगर ब्रेस्‍ट कैंसर के लक्षणों का पता बीमारी की शुरुआत में चल जाएं तो ब्रेस्‍ट कैंसर से आसानी से बचा जा सकता है। लेकिन 5 में से सिर्फ 2 महिलाओं ही ब्रेस्‍ट कैंसर के शुरुआती लक्षणों को जानती हैं।

3गांठ है ब्रेस्‍ट कैंसर का एकमात्र लक्षण

breast cancer awerness x inside logo

एक चौथाई महिलाओं का मानना हैं कि ब्रेस्‍ट कैंसर का एकमात्र लक्षण गांठ है। और इसे किसी चिकित्सा उपकरण की मदद से ही पहचाना जा सकता है।

4ब्रेस्‍ट कैंसर के मुख्‍य लक्षणों की जानकारी

breast cancer awerness x inside logo

जब महिलाओं को ब्रेस्‍ट कैंसर के 10 आम लक्षणों की पहचान करने के लिए कहा गया, तो सिर्फ 2 प्रतिशत महिलाएं ही सही लक्षण चुनने में कामयाब रही। यानि सिर्फ 2 प्रतिशत महिलाओं को ही ब्रेस्‍ट कैंसर के दस मुख्‍य लक्षणों की जानकारी हैं।

5शर्मिंदगी और डर के कारण नहीं जाती डॉक्‍टर के पास।

blood cancer awerness inside image

आधी से भी ज्‍यादा महिलाओं का कहना हैं कि शर्मिंदगी और डर के कारण वह डॉक्‍टर के पास जाने से घबराती हैं।

6महिलाएं इस बात से हैं अनजान।

blood cancer awerness inside image

कई महिलाएं इस बात से अनजान हैं कि उनकी लाइफस्‍टाइल भी ब्रेस्‍ट कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती है।

7अल्‍कोहल और ब्रेस्‍ट कैंसर के संबंध से अनजान

breast cancer awerness inside image

दस में से 6 महिलाओं को तो यह भी नहीं पता कि अल्‍कोहल ब्रेस्‍ट कैंसर से जुड़ा है। यानि अल्‍कोहल के ज्‍यादा सेवन से महिलाओं में ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

8ब्रेस्‍ट कैंसर के खतरे को कम करती है एक्‍सरसाइज

breast cancer awerness inside image

नियमित एक्‍सरसाइज करने से बॉडी की इम्‍यूनिटी और मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है। फिर आप किसी भी तरह की समस्‍या से आसानी से लड़ सकती है। यानि एक्‍सरसाइज ब्रेस्‍ट कैंसर को रोकने में मदद कर सकती हैं। लेकिन लगभग दो-तिहाई महिलाएं इस बात से अनजान हैं।

Image Courtesy: नींबू की इन तस्‍वीरों से केवल 2 मिनट में समझें कि breast cancer कैसे बढ़ता है...