40 की उम्र के बाद भी महिलाएं इन 12 ट्रिक्स से तेजी से वजन कम करें

अगर आपकी उम्र 40 के बार हो गई है और आपको वेट लॉस में मुश्किलें आ रही हैं तो इस स्‍लाइड शो में दिए असरदार ट्रिक्‍स को आजमा सकती हैं। 
tricks for weight loss main

हम सभी जानती हैं कि वेट लॉस के लिए बहुत समय और काफी मेहनत की जरूरत होती है। बढ़ती उम्र के साथ तो महिलाओं के लिए वजन कम करना और भी मुश्किल हो जाता है। हालांकि, कई अध्ययनों से पता चला है कि अगर हम अपनी कुछ आदतों में बदलाव करते हैं तो हम वास्तव में वजन को बहुत ज्‍यादा मेहनत किए बिना आसानी से कम कर सकते हैं। आज हम 40 की उम्र के बाद महिलाओं के लिए नेचुरल रूप से वजन कम करने वाले कुछ आशाजनक ट्रिक्‍स लेकर आए हैं। आप भी इन 12 में से अपनी पसंद के कुछ ट्रिक्‍स को आजमाकर अपने वजन को कुछ दिनों में ही कम कर सकती हैं। 

1हॉट बाथ

hot bath inside

हॉट बाथ करने से उतनी ही कैलोरी बर्न होती है जितनी 30 मिनट की वॉक से होती है। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? वेट लॉस के लिए आप भी हॉट बाथ लें। इसके अलावा इससे ब्लड वेसल्‍स चौड़ी होती हैं जिससे मसल्‍स रिलैक्‍स होती है और पसीना निकलने से वजन भी कम होता है। शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं जिससे व्यक्ति की इम्‍यूनिटी बढ़ती है। 

2गहरी सांस लें

deep breathe inside

गहरी सांस लेने से कोर्टिसोल का लेवल कम हो जाता है, यह एक ऐसा हार्मोन है जो वजन बढ़ाने और तनाव को नियंत्रित करता है। इसके अलावा, आप जिस ऑक्सीजन में सांस लेते हैं, उसकी मात्रा बढ़ाकर, आप अपने मेटाबॉलिज्‍म को तेज करते हैं। यदि आप सामान्य से अधिक तेजी से सांस छोड़ते हैं तो आप अधिक कार्बन डाइऑक्साइड को समाप्त करते हैं, जिससे सेल्‍स अधिक एनर्जी का इस्‍तेमाल करती हैं।

3ब्रेकफास्‍ट में अधिक सब्जियां खाएं

vegetables inside

ब्रेकफास्‍ट आपकी दैनिक एनर्जी जरूरतों का 25% प्रदान करता है। यह दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है जो मानसिक और शारीरिक रूप से फायदेमंद होता है। एक महीने दिन की शुरुआत सब्जियों से करने से आप आश्चर्यजनक परिणाम पा सकती हैं। अन्य फायदों के अलावा इससे आपको भरा हुआ महसूस होता है जिससे दैनिक भोजन में कैलोरी की मात्रा कम होती है और आंतों के संक्रमण में सुधार होता है। 

4सीधी बैठें

straight pose inside

चाहे आप काम कर रही हों, खा रही हों या फिल्म देख रही हों, सीधा बैठना जल्दी और प्रभावी ढंग से वजन कम करने का एक शानदार तरीका है। यह साधारण आदत आपके शरीर में कोर्टिसोल के लेवल को कम करती है और आपके विचार से अधिक एनर्जी की आवश्यकता होती है।

5मसालेदार खाना खाएं

masala inside

मसालेदार भोजन में कैप्साइसिन होता है, जो एक घटक है जो आपके शरीर में फैट बर्न की प्रक्रिया को तेज करता है। साथ ही यह शरीर में फैट को कम करता है, क्योंकि यह स्वाभाविक रूप से फैट सेल्‍स के विनाश को उत्तेजित करता है। इसके अलावा, मसालेदार भोजन का सेवन कम से कम 30 मिनट के लिए आपके मेटाबॉलिज्‍म को 20% तक बढ़ा देता है। इस दौरान आपका शरीर फैट बर्न करेगा और आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है।

6खड़ी रहकर इंतजार करें

stand while waiting inside

ट्रेन या बस के आने का इंतजार करते हुए खड़ी हो जाएं। ऐसा ही ऑफिस और किचन का काम करने के लिए भी करें। जब आप खड़ी होती हैं, तो आपका शरीर बैठने की तुलना में 50 कैलोरी/घंटा अधिक बर्न करता है।

7एक्‍स्‍ट्रा फैट को निकालें

paper towel inside

यदि आप ऑयली या फ्राइड फूड को नहीं छोड़ सकती हैं तो कम से कम पेपर टॉवल की मदद से उनमें कैलोरी की संख्या कम करें। यह एक्‍स्‍ट्रा फैट को अवशोषित करेगा और आप अपना फेवरेट फूड कुछ कैलोरी कम करके खा सकेंगी।

8आईने के सामने खाना खाएं

mirror inside

यह एक सिद्ध तथ्य है कि यदि आप स्वयं को भोजन करते हुए देखती हैं तो आप कम खाती हैं। अगली बार जब आप दोपहर का भोजन करें, तो अपने सामने एक शीशा रखें ताकि आप अपने मुंह में डाले गए हर एक कोर के बारे में जान सकें। इससे आपको ज्यादा खाने से बचने में मदद मिलेगी।

9सीढ़ियों का इस्‍तेमाल करें

stairs inside

लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें। न्यू मैक्सिको विश्वविद्यालय के अनुसार, एक दिन में दो मंजिलों पर चढ़ने से आपको प्रतिवर्ष 2 किलो तक वजन कम करने में मदद मिल सकती है। और अगर आप 6 मंजिलों पर चढ़ती हैं, तो अगले साल आप 7 किलो हल्के हो सकती हैं। कम प्रयास के साथ शानदार परिणाम!

10स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग करें

strength training inside

विशेषज्ञों का कहना है कि किसी भी अन्य पारंपरिक फैट बर्निंग वर्कआउट की तुलना में स्ट्रेंथ वर्कआउट अधिक प्रभावी होता है। हल्के वजन से शुरू करें, और धीरे-धीरे तीव्रता बढ़ाएं। हालांकि, चोट से बचने के लिए अपनी मसल्‍स और जोड़ों पर ज्यादा प्रेशर न डालें।

11वॉक करें

walk inside

यह साबित हो चुका है कि वॉकिंग वजन घटाने के लिए सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। अगर आप धीमी गति से चलती हैं तो आप प्रति घंटे 255 कैलोरी तक और तेज चलने से प्रति घंटे 391 कैलोरी तक बर्न कर सकती हैं। इसलिए अपनी हेल्‍थ में अधिक समय लगाएं और बस लेने से बचें।

12स्ट्रेच करें

stretch inside

लचीलेपन के कारण आप अपनी पसंद की कोई भी फिजिकल एक्टिविटी आसानी से कर सकती हैं। इसके अलावा, आप जितनी फ्लेक्सिबल होंगी, एक्‍सरसाइज करते समय आपको उतनी ही कम चोट लगेगी। योग एक उत्कृष्ट विकल्प है और आप किसी अन्य फिजिकल एक्‍सरसाइज से पहले इसका अभ्यास कर सकती हैं। यह न सिर्फ आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि यह अच्छी मात्रा में कैलोरी भी बर्न करता है।

इन असरदार और आसान टिप्‍स को आजमाकर 40 साल की उम्र के बाद भी महिलाएं आसानी से अपने वजन को कम कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।