आपकी लटकती बाजुओं को 2 हफ्ते में टोन्‍ड बनाती हैं ये 4 एक्‍सरसाइज

By Pooja Sinha22 Jun 2018, 10:58 IST

महिलाओं की बॉडी के कुछ हिस्‍सों जैसे पेट, कमर, हिप्‍स आदि में फैट सबसे जल्‍दी आता है। इसमें आर्म्‍स का फैट भी शामिल है। जी हां महिलाओं की अक्सर शिकायत होती है कि उनकी बाजुओं पर फैट बहुत जल्‍दी चढ़ जाता है और इससे उनका फिगर खराब हो जाता है। आजकल ये एक आम समस्‍या हो चली है। हर दूसरी महिला लटकती बाजुओं से परेशान रहती है। और इस फैट को कम करने के लिए ना जाने कितनी कोशिशे करती हैं क्‍योंकि इस फैट के चलते वह अपनी मनपंसद स्‍लीवलेस ड्रेस नहीं पहन पाती हैं। अगर आपकी भी यही समस्‍या है तो परेशान ना हो क्‍योंकि आज इस वीडियो के माध्‍यम से फूड साइंटिस्ट, सर्टिफाइड फिटनेस ट्रेनर और न्‍यूट्रिशनिस्‍ट निधि मोहन कमल कुछ एक्‍सरसाइज बता रही हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से आर्म्‍स फैट को कम कर सकती हैं। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ-साथ आप भी इस वीडियो को देखें।

पुशअप्‍स

पुशअप्‍स एक अपर बॉडी वर्कआउट है जिसमें अपर बॉडी के सारे मसल्‍स शामिल होते हैं। अगर आपने अभी-अभी एक्‍सरसाइज करना शुरू किया है तो आप kneeling पुशअप्‍स कर सकती हैं। नहीं तो आप फुल बॉडी पुशअप्‍स कर सकती हैं। इस वीडियो में देखकर पुशअप करें।

Watch more: 40 की उम्र पार कर चुकी शिल्पा शेट्टी ने जानिए कैसे कम किया था प्रेग्नेंसी फैट

शोल्‍डर प्रेस

माना जाता है कि आर्म्‍स की एक्‍सरसाइज करने से आर्म्‍स की शेप बनेगी। लेकिन अगर शोल्‍डर मजबूत होंगे तो भी आर्म्‍स की शेप बनेगी। इसलिए हमें शोल्‍डर प्रेस भी करना चाहिए। यह कंधों को मजबूत बनाने वाली  सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है।

बाइसेप्‍स कर्ल

हम सभी को बाइसेप्‍स टोंड चाहिए और बाइसेप्‍स जितने टोंड होंगे आर्म्‍स उतने ही बेहतर लगेंगे। इसलिए आर्म्‍स को मजबूत बनाने के लिए इसे जरूर करना चाहिए। इसे करने से बाजुओं के लटकते फैट को कम किया जा सकता है। इसे 15 बार करना चाहिए।

Read more: बाजू का लटकता फैट नहीं पहनने देता आपको स्लीवलैस तो try करें ये exercises

टाइसेप्‍स एक्‍सटेंशन 

ज्‍यादातर महिलाएं सिर्फ बाइसेप्‍स पर फोकस करती हैं। वह भूल जाती हैं कि टाइसेप्‍स भी कोई हिस्‍सा है। इस बॉडी पार्ट को हमेशा नजरअंदाज किया जाता है इसलिए हमें इस पर ज्‍यादा फोकस करना चाहिए। इस वर्कआउट के हम 15 रेप्‍स करेंगे।
दो हफ्ते लगातार इस एक्‍सरसाइज करें और अपनी आर्म्‍स को करें टोंड।

Credits

Editor: Syed Afraz
Producer: Prabhjot Kaur