आज ही अपनाइये ये आदतें जो देंगी आपको sexy body

By Sunil Kumar18 Jan 2018, 19:06 IST

अक्सर आपको belly fat कम करने में कई सारी दिक्कतें आतीं हैं। जिसकी वजह से आप अपना belly fat कम नहीं कर पातीं हैं। Exercises से लेकर आपकी diet और rest period में कई ऐसे factors होते हैं। जिनकी वजह से आपका belly fat चाह कर भी कम नहीं हो पाता। क्या आपने इसकी वजह जानने की कोशिशि की है? शायद नहीं की होगी। शायद ही आपका ध्यान इसकी तरफ गया हो कि ऐसा क्या है जो आपके इस जिद्दी fat कम नहीं होने दे रहा।

जानकारों का मानना है कि fat कम करने के लिये आपको कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। इसमें आपकी रोजाना कुछ ऐसी आदतें होतीं हैं। जिनकी वजह से आपका ये fat कम नहीं होता। आपके लिये ये बेहद जरूरी है कि आप अपनी आदतों में थोड़ा बदलाव लायें। आज हम आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बतायेंगे जिन्हें सुधारकर आप अपना belly fat कम कर सकतीं हैं। अगर आप इन आदतों को ईमानदारी से अपनी life में implement करतीं हैं तो आपको ना सिर्फ sexy slim कमर मिलेगी बल्कि आपको एक slim belly भी मिलेगा।

Read more: ये है तमन्ना भाटिया की सेक्सी बॉडी का फिटनेस मंत्रा

सुबह जल्दी उठने से होगा BMR fast

अक्सर आप रोजाना देर से सोतीं हैं। जिसकी वजह से आपको सुबह देर से उठना भी पड़ता है। लेकिन आपकी यही आदत आपकी health के लिये बेहद ही नुकसानदायक होती है। जिसकी वजह से आपके पूरे दिन का schedule भी बिगड़ जाता है। यानिकी सुबह break fast करने से लेकर रात का dinner करने तक आप सब कुछ बहत देर से करतीं हैं। नतीजा ये निकलता है कि आपका body metabolic rate एकदम slow हो जाता है।

लेकिन BMR को लेकर आपके दिमाग में ये ख्याल आया होगा कि आखिर ये होता क्या है? और इसका आपके belly fat से क्या connection है। BMR एक process होता है जिसमें आपकी body calories का distribution करती है। जिसे आपकी body fuel के तौर पर इस्तेमाल करती है। और यहीं बात आती है कि आपकी daily life जितनी active रहेगी आपका BMR उतना ही fast रहेगा। यानिकी आपको सुबह उठकर अपने daily life को थोड़ा active बनाना है जिससे आपकी body calories को सही से burn कर सके। जिससे ये आपकी body में fat के रूप में store ना हों।

Watch more: लंबे समय तक young रहना चाहती हैं तो age के अनुसार लें नींद

Artificial sugar को ना कहें

एक healthy belly के लिये आपको इस बात की कसम खानी होगी कि आप artificial sugar को बिलकुल भी नहीं खायेंगी। जोकि आप रोजाना अक्सर बाहर की मीठी चीजों को खातीं हैं। जिसकी वजह से आपकी body में extra sugar carbs के रूप में store होने लगती है। उसके बाद ये extra carbs fat में convert हो जातीं हैं। और यहीं से आपके belly और आपकी कमर पर fat जमा होना शुरू होता है।

जिससे ना सिर्फ आपकी कमर की shape बिगड़ती है बल्कि इससे आपकी body का shape भी बिगड़ता है। Artificial sugar का glycemic index बहुत ही ज्यादा होता है। जो आपकी body में पहुंचते ही आपके blood sugar level को बढ़ाना शुरू कर देता है। इससे आपके belly पर fat की लेयर और ज्यादा बढ़ जाती है।

 

Credits

Producer: Prabhjot Kaur

Video Editor: Atul Tripathi