फैशन
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 09 Mar 2018, 12:35 IST

वो women entrepreneurs जिन्होंने देश में बदल दिया फैशन का मिजाज

देश की इन लीडिंग women entrepreneurs देश के बिजनेस का ही नहीं फैशन का भी मिजाज बदला है और हमें गौरवान्वित किया है।
indian women fashion entrepreneurs main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 09 Mar 2018, 12:35 IST

जिस तरह से फिल्मों में men डोमिनेटिंग सोसायटी के बारे में दिखाया जाता है वो अपने देश में कहीं ना कहीं सच है। बॉलीवुड इंडस्ट्री से लेकर कॉरपोर्ट सेक्टर तक में पुरुषों का बोलबाल है। लेकिन शुक्र है कि इसमें बदलाव आ रहा है और चीजें बदल रही हैं। जिस तरह से बॉलीवुड में महिला प्रधान फिल्में बनने की संख्या में इजाफा हुआ है उसी तरह से कॉरपोरेट सेक्टर में भी महिलाओं ने बड़ी-बड़ी पोज़िशन्स संभाली है। 

सबसे अच्छी बात यह है कि इन महिलाओं के इन ऊंचे पोज़िशन में आने से कॉरपोर्ट फैशन में भी बदलाव आया है। देश में ऐसी कई महिलाएं हैं जिन्होंने ने भारत में फैशन का चेहरा बदला है। जिसके कारण इन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नोटिस किया जा रहा है। 1983 में भानु अथैय्या ऑस्कर अवॉर्ड पाने वाले पहली भारतीय बनी थीं। इन्हें यह अवॉर्ड फिल्म गांधी में कॉस्ट्यूम डिज़ाइन करने के लिए मिला था। उसय से चली आ रही यह विरासत अब तक चल रही है। इसी विरासत पर आज हम नजर डालते हैं और बात करते हैं इंडिया के उन women entrepreneurs की जिन्होंने फैशन का मिजाज बदल दिया है। 

1अनिता डोंगरे

indian women fashion entrepreneurs inside

इस नाम से तो आप वाकिफ होंगी। केट मिडलटन से लेकर करीन कपूर तक इनके द्वारा डिज़ाइन किए हुए कपड़े बार-बार पहने हैं। यह आज देश की सबसे सफल commercial fashion designers में से एक हैं जिनकी खुद की पर्सनेलिटी काफी लोगों को अट्रेक्ट करती हैं। इनके फैशन का रंग इनके द्वारा डिज़ाइन किए गए कपड़ों में ही नहीं इनके द्वारा कैरी किए गए फैशन में भी दिखता है। 1995 में इन्होंने Anita Dongre Ltd. नाम से फैशन डिज़ाइनर का सफर शुरू किया था और आज इनके AND (Western wear) और Global Desi नाम से ब्रांड है। इसके अलावा इनका एक सिगनेचर लेबल ब्रांड  Anita Dongre है जो शादी के कपड़े डिज़ाइन करता है। वहीं ज्वैलरी के लिए Pinkcity नाम का ब्रांड है। 

2कविता भारतिया

indian women fashion entrepreneurs inside

देश की लीडिंग फैशन डिज़ाइनर्स में से एक कविता भारतिया ने नवम्बर 1989 में अपना स्टोर शुरू किया था। आज इनका खुद का एक पब्लिकेशन हाउस है जो इंडिया की टॉप फैशन मैगज़ीन Elle पब्लिश करती है। यह देश की दूसरी second multi-brand स्टोर है जहां सारे इंडियन डिज़ाइन्स आसानी से एक जगह मिल जाते हैं। 

3कल्यानी साहा चावला

indian women fashion entrepreneurs inside

कल्यानी साहा चावला को किसी पहचान की जरूरत नहीं है। यह आज देश का जाना पहचाना नाम है। यह कई सालों तक इंटरनेशनल लक्ज़री ब्रांड  ‘Dior’ का चेहरा रह चुका है। हाल ही में इन्होंने ‘Lulu and Sky’ नाम से अपना खुद का कपड़ों का ब्रांड शुरू किया है। 

4प्रिया और चारू सचदेव

indian women fashion entrepreneurs inside

जब ही इंडिया में फैस की बात होती है तो सचदेव सिस्टर्स की बात जरूर की जाती है। यह पहली फैशन डिज़ाइर्स हैं जिन्होंने इंटरनेशनल लेबल को इंडियन मार्केट में लाया हुआ है। इन्होंने दिल्ली में एक international brands का ‘Kitsch – a multi-designer स्टोर शुरू किया है जहां सारे इंटरनेशनल ब्रांड मिलते हैं। तो अगर इंटनेशनल फैशनेबल आउटफिट्स चाहिए तो सचदेव सिस्टर्स के स्टोर की ओर रुख करें। 

Read More: रोहित बाल से लेकर गौरव गुप्ता तक, Bollywood के दिग्गज डिजाइनरों की पहली पसंद हैं नेहा धूपिया

5टीना तहिलानी पारिख

indian women fashion entrepreneurs inside

टीना ने कैलीफोर्निया की Stanford University से Economics में अपनी बैचलर डिग्री पूरी की है और International Policy Studies में मास्टर्स किया है। जब भी क्लाइंट्स को फैशन की जरूरत होती है तो सारे क्लाइंट्स टीना तहिलानी पारिख पर ही भरोसा करते हैं। इनका unique फैशन सेंस इन्हें बाकी डिज़ाइनर्स से जुदा करती हैँ।  यह फिलहाल Ensemble में एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर के पद पर काम करती हैं। Ensemble प्रसिद्ध luxury stores है जो दिल्ली और मुंबई है।

6फाल्गुनी नैय्यर

indian women fashion entrepreneurs inside

इन्होंने मेकअप को फैशनेबल बनाया और इंडिया में Nykaa.com लॉन्च कर मेकअप के स्टाइल को पूरी तरह से बदल कर रख दिया। दो साल पहले Nykaa.com सभी ब्रांड को इकट्ठा करने के लिए शुरू की गई थी। लेकिन आज के दिनों में ये ब्यूटी मार्केट का सेंटर बन चुकी है।   

Loading...
Loading...