आज के समय में अधिकतर लोग कंप्यूटर वर्क करते हैं और उन्हें प्रोजेक्ट्स बनाने से लेकर अन्य वर्क को कंप्लीट करने के लिए कंप्यूटर टाइपिंग की जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर आपकी टाइपिंग स्पीड स्लो होती है तो ऐसे में आपका काम भी काफी देरी से खत्म होता है। अधिकतर लोगों को यह शिकायत होती है कि उनका ऑफिस वर्क टाइम पर खत्म ही नहीं हो पाता और इसलिए उन्हें लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करना पड़ता है। जिसके कारण उन्हें कई बार कोफ़्त भी होती है। 

अगर आप अपने काम को जल्दी खत्म करना चाहते हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी टाइपिंग स्पीड को बढ़ाने का प्रयास करें। अगर आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी होगी तो इससे आपका काम यकीनन काफी स्पीड में होगा, जिसके कारण आपका काम तय समय के बीच खत्म हो जाएगा और आपको अनावश्यक तनाव नहीं होगा। अब सवाल यह उठता है कि आप अपनी टाइपिंग स्पीड को कैसे बढ़ाएं। इसके लिए कई आसान तरीके अपनाए जा सकते हैं। जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

टाइपिंग सॉफ्टवेयर की लें मदद

typing speed

अगर आप टाइपिंग में नई हैं और इसलिए आपको छोटा सा काम करने में भी काफी वक्त लगता है तो ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में कुछ टाइपिंग सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर लें। इस टाइपिंग सॉफ्टवेयर की खासियत यह होती है कि यह बेहद ही मजेदार तरीके से आपकी टाइपिंग को स्पीड अप करने में मदद करते हैं। बस जरूरत होती है कि आप नियमित रूप से इन टाइपिंग सॉफ्टवेयर पर कुछ प्रैक्टिस अवश्य करें। अगर आप टाइपिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपको की-बोर्ड पर उंगलियों को रखने से लेकर आपको बेहतर तरीके से टाइप करना आ जाता है।

खेलें टाइपिंग गेम्स

कुछ लोग अपने लैपटॉप (कंप्यूटर पर काम करते समय बचाएं टाइम) में टाइपिंग सॉफ्टवेयर तो इंस्टॉल कर लेते हैं, लेकिन फिर भी उनका इस्तेमाल नहीं करते हैं, क्योंकि इस तरह से टाइपिंग करना उन्हें बहुत अधिक बोरिंग लगता है और रेग्युलर प्रैक्टिस ना होने के कारण उनकी टाइपिंग स्पीड नहीं बन पाती है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है तो ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप टाइपिंग गेम्स की मदद लें। इनमें आप गेम खेलते-खेलते कब अपनी टाइपिंग स्पीड को बढ़ा लेती हैं, आपको पता ही नहीं चलता। साथ ही साथ आपको काफी मजा भी आता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- iPhone 13 और 13 PRO: जानें इस बार क्या है नया और कितनी है कीमत

बैकस्पेस की का ना करें इस्तेमाल

back space

यह एक स्मार्ट टिप है, जो आपकी टाइपिंग स्पीड को एन्हॉन्स करने में मदद करता है। जब भी हम लिखते हैं तो अक्सर हमसे कुछ गलतियां हो ही जाती हैं, ऐसे में हम उसे तभी मिटाकर दोबारा लिखने की कोशिश करते हैं। लेकिन ऐसा करने से टाइपिंग फ्लो टूट जाता है। साथ ही साथ इससे आपकी टाइपिंग स्पीड भी कम होती है। इसलिए आप कोशिश करें कि आप जब भी टाइपिंग करें तो बैकस्पेस की का इस्तेमाल ना ही करें। एक बार जब आप पूरा लिख लें, तब उसे चेक करें। ऐसा करने से ना केवल आप अपनी सभी गलतियों को आसानी से चेक कर पाएंगे, बल्कि आपकी टाइपिंग स्पीड भी अच्छी होगी। 

सही हो पोजिशन

यह एक छोटी सी टिप है, लेकिन इससे आपकी टाइपिंग स्पीडपर काफी असर पड़ता है। जब भी आप काम कर रहे हैं तो कोशिश करें कि आप सही पोजिशन में बैठकर काम करें। जब आप कंफर्टेबल तरीके से बैठे होते हैं और आपके हाथ की-बोर्ड पर सेट होते हैं, तो इससे आपकी उंगलियां खुद ब खुद लैपटॉप (लैपटॉप बैटरी सेविंग टिप्स) पर काम करना शुरू कर देती हैं। इसलिए हमेशा सही पोजिशन में बैठें। साथ ही साथ यह भी सुनिश्चित करें कि आपके की-बोर्ड का साइज आपकी उंगलियों के अनुसार एकदम परफेक्ट हो। बहुत बड़े या छोटे की-बोर्ड में लिखने में आपको समस्या हो सकती है।

इसे ज़रूर पढ़ें- फोन में सेव फोटोज से कैसे बनाएं वीडियोज, जानें आसान स्टेप्स

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik