ओमिक्रोन वेरिएंट के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने 15 से 18 साल तक के बच्चों को वैक्सीन लगाने की इजाजत दे दी है। ऐसे में सभी कोविड के इस नए वेरिएंट से सुरक्षित रहने के लिए अपने बच्चों को जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाना चाहते हैं। अगर आपका बच्चा भी 15 से 18 साल की उम्र का है और आप उसे कोविड का टीका लगवाना चाहती हैं तो इन आसान स्टेप्स की मदद से आप उसके लिए टीकाकरण का रजिस्ट्रेशन कर सकती हैं। बता दें कि जिन बच्चों का जन्म 2007 या उसके पहले हुआ है अभी तक केवल इसी उम्र तक के बच्चे वैक्सीन लगवाने के लिए एलिजिबल हैं। इसलिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के बाद आपके बच्चे का टीकाकरण बड़ी आसानी से हो जाएगा। 

आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आखिर किस तरह से आप अपने बच्चे के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं। 

कब से होगा शुरू हुआ है रजिस्ट्रेशन- 

vaccine registration for kids

बता दें कि 1 जनवरी 2022 के दिन से 15 साल से 18 साल तक के बच्चों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए गए हैं। कोविन वैक्सीनेशन प्लैटफॉर्म पर आप अपने बच्चे के लिए वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कर के स्लॉट बुक करा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- डाउनलोड नहीं कर पा रहीं कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट, इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो करें

रजिस्ट्रेशन के लिए होगी इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत- 

how to apply for vaccine registration

15 से 18 साल के बच्चों के पास वोटर कार्ड या लाइसेंस जैसे डॉक्यूमेंट्स नहीं होते हैं, इसलिए उन्हें रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड का नंबर फिल करना पड़ेगा, वहीं जिन बच्चों के पास आधार कार्ड नहीं मौजूद है वो अपने स्कूल की आईडी से भी रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई कर सकती हैं। 

बता दें कि सरकार के नियम के मुताबिक एक फोन नंबर से केवल चार वैक्सीन रजिस्ट्रेशन करवाए जा सकते हैं, इसलिए जिन बच्चों के पास खुद का फोन नहीं है वो चाहें तो अपने माता पिता के फोन नंबर से भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, ख़ुद की करें ऐसे देखभाल 

रजिस्ट्रेशन के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स- 

covid vaccine for kids

  • मोबाइल के माध्यम से वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले कोविन प्लेटफार्म पर जाएं।
  • ध्यान दें कि शुरुआती दिनों में प्लेटफॉर्म पर भीड़ के चलते आपको स्लॉट मिलने में समस्या हो सकती है। इसलिए थोड़ा धैर्य रखें, बीच-बीच में प्लेटफॉर्म पर जाकर चेक करती रहें।
  • प्लेटफॉर्म खुलने के बाद आप अपने बच्चे का नाम और उम्र जैसी डिटेल्स को फिल करें।
  • इसके बाद बच्चे का आधार कार्ड नंबर या उनके स्कूल का आईडी कार्ड अटैच करें। 
  • फिर आप अपने नजदीकी एरिया का पिन कोड डालें।

Recommended Video

  •  ऐसा करने से आपकी स्क्रीन पर आसपास के टीकाकरण के लिए टीका केंद्र चुनने का ऑप्शन आएगा, अपनी सुविधा के हिसाब से आप वैक्सीनेशन सेंटर सेलेक्ट करें।
  • इन आसान स्टेप्स के साथ आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा। जगह होने पर ही आप अपने बच्चे के लिए स्लॉट बुक करा सकेंगी।
  • अब निर्धारित तारीख और दिए हुए समय पर जाकर अपने बच्चे को वैक्सीन लगवाएं।
  • तो ये थे आसान स्टेप्स जिनकी मदद से आप टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकती हैं। वहीं अगर आपको मोबाइल की मदद से टीकाकरण का स्लॉट बुक करने में समस्या आ रही है, तो आप ऑफलाइन माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन कर सकती हैं।

आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit- jagran english