ट्रूकॉलर एक ऐसा एप्लीकेशन है जिससे अनजान नंबर से आने वाली कॉल्स के बारे में पूरी जानकारी मिल जाती है। लोगों द्वारा दी गई सही जानकारी को ये एप्लीकेशन ऑटोमैटिकली स्कैन कर लेता है। फ़ोन उठाने पहले ही यूजर्स को उस आने वाले कॉल के बारे में पता चल जाता है। जब कोई यूजर्स ट्रूकॉलर डाउनलोड करता है और लॉगइन करता है तो ट्रूकॉलर ऑटोमैटिकली जानकारी कलेक्ट करके अपने डाटा बेस में स्टोर कर लेता है और बाद में एप्लीकेशन डिलीट करने के बाद नंबर नहीं हटता है। ऐसे में आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप ट्रूकॉलर को डीएक्टिवेट कर सकती हैं और नंबर भी हटा सकती हैं, तो आइए जानते हैं।    

एंड्रॉयड यूजर्स से अकाउंट डीएक्टिवेट करें

how to deactivate truecaller account inside

  • सबसे पहले आप अपने फ़ोन पर ट्रूकॉलर एप्लीकेशन को ऑन कर लें। ऑन करने के बाद बाई ओर टॉप पर देखें और आपको दिए गए 3 लाइनर पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपको स्लाइड करना होगा और सेटिंग पैनल पर टैप करना होगा।
  • अब ट्रूकॉलर सेटिंग ओपन हो गई है। सेटिंग में प्राइवेसी सेटिंग का चयन करना होगा और उसके बाद अगले पेज पर पहुंच जाएंगे। यहां पहुंचने के बाद आपको डीएक्टिवेट अकाउंट करने के बारे में पूछा जाएगा जिस पर आप क्लिक करके डीएक्टिवेट कर सकते हैं।

Recommended Video

iOS यूजर्स कैसे अकाउंट डीएक्टिवेट करें?

how to deactivate truecaller account inside

अगर आप ios फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको सबसे पहले ट्रूकॉलर एप्लीकेशन को ऑन करना होगा। ऑन करने के बाद प्रोफाइल पर जाकर आपको बाई ओर 3 लाइनर पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने बाद सेटिंग में जाकर अकाउंट को डिलीट कर सकते हैं। (ट्विटर पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए टिप्स)  

इसे भी पढ़ें: 5जी मोबाइल खरीदने से पहले रखें इन बातों का विशेष ध्यान

ऐसे हटाए नंबर 

how to deactivate truecaller account inside

इसके लिए आपको ट्रूकॉलर के ऑफिशियल अनलिस्ट पेज पर जाना होगा। यहां आपको नंबर डीलिस्टिंग करने के लिए अनुरोध करना होगा। आपको बता दें कि यहां आपसे कुछ जानकारी भी मांगी जाती है। सभी जानकारी देने के बाद आपके सामने एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसे आपको क्लिक करना होगा और लगभग 24 घंटे बाद एप्लीकेशन से नंबर अपने आप हट जाते हैं। हालांकि, कई बार 24 घंटे से अधिक समय भी लग जाते हैं। (फोन की लाइफ बढ़ाने के लिए टिप्स)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)